Saturday, April 25, 2020

किसानों से लूट, हम्मालों का शोषण पर केवलारी विधायक ने जमकर लगाई फटकार

किसानों से लूट, हम्मालों का शोषण पर केवलारी विधायक ने जमकर लगाई फटकार

अधिकारियों से कहा गड़बड़ी करने वालों पर करें कार्यवाही

किसानों को योजनाओं का मिले लाभ और किसान भी करें सोशल डिस्टेंस का पालन
केवलारी विधायक ने किया खरीदी केन्द्रो का निरिक्षण

धनौरा। गोंडवाना समय। 
केंद्र व मध्य प्रदेश सरकार द्वारा तय खरीदी केंद्रों के लिये किये गये प्रावधान और किसानों के हित में सरकार द्वारा निर्धारित योजनाओं के तहत खरीदी केंद्रों में वास्तविक लाभ दिलाने के लिये किसानों के अधिकारों के प्रति सजगता दिखाते हुये केवलारी विधानसभा के विधायक श्री राकेश पाल सिंग ने धनौरा विकासखंड के कुड़ारी, थांवरी, बम्होड़ी, धनौरा, सुनवारा एवं बोरिया के खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण किया।

हम्मालों का हक मार रहे सोसायटी प्रबंधक 


विधायक ने जब निरीक्षण किया तो इस दौरान जहां सभी खरीदी केन्द्रों में 15 की जगह 14 रुपए हम्मालों के भुगतान की शिकायत सामने आयी। वहीं बोरिया में काम कर रहे हम्मालों ने निरीक्षण पहुंचे विधायक से बताया कि सुनवारा में प्रबंधक द्वारा तुलाई एवं लोडिंग के 10 रुपए देने की बात कही जा रही थी। जिससे वह लोग सुनवारा की जगह बोरिया में काम कर रहे हैं। 

धनोरा (साजपानी), थावंरी में 600-700 ग्राम ज्यादा ले रहे गेंहू 

वहीं विकासखंड के धनोरा (साजपानी)और थांवरी खरीदी केन्द्र में गेहूं खरीदी में गड़बड़ी सामने आयी है। जिसमें प्रति बोरी 600 से 700 ग्राम गेहूं किसानों से अतिरिक्त लिया गया जिसके चलते विधायक द्वारा प्रबंधको की जमकर क्लास लगाई गयी एवं अधिकारियों को सूचित कर कार्यवाही करने के लिये कहा गया। इसके अलावा विधायक ने कोरोना महामारी के चलते गेहूं खरीदी केन्द्रों में स्वच्छ जल, सेनेटाईजर, मास्क एवं सोसल डिस्टेंस का पालन करने का निवेदन किसानों से किया और प्रबंधकों समस्त इंतजाम रखे जाने के लिये निर्देश दिये। 

खरीदी केंद्रों में गड़बड़ी में नहीं करेंगे बर्दाश्त 

सरकार के द्वारा किसानों के हित में उपार्जन के लिये बनाये गये प्रावधानों का लाभ वास्तविक रूप दिलाने और जानकारी लेने के लिये निरीक्षण पर पहुंचे केवलारी विधायक श्री राकेश पाल सिंग ने स्पष्ट निर्देश दिये कि मध्य प्रदेश सरकार संकट के समय किसानों को नियमानुसार पूरा लाभ दिया जाये और गेहूं खरीदी केन्द्र के कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि किसानों के साथ किसी भी प्रकार की अनियमिताएं बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

खापाबाजार में ही बनाये खरीदी केंद्र

वहीं शुक्रवार 24 अप्रैल 2020 को भी केवलारी विकास खंड के ढुटेरा, लोपा, धानागाड़ा, पिपरिया कला, चिरचिरा, नागाबाबा घंसौर, खैरापलारी, खापाबाजार (वेयर हाऊस मैरा) खरीदी केन्द्रों में पहुंचकर निरीक्षण किया था।
इसके साथ ही इस वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए केन्द्रों पर उत्तम पेयजल, सेनेटाइजरऔर सोशल डिस्टेंडिंग के नियमों का पालन की व्यवस्था बनाए रखने का विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश दिये थे। वहीं विधायक ने खापाबाजार के किसानों की खरीदी केंद्र को खापाबाजार में ही बनाने का निर्देश दिया।

निरीक्षण के दौरान विधायक के साथ ये रहे मौजूद 

शनिवार 25 अप्रैल 2020 को केवलारी विधायक के द्वारा धनौरा विकासखंड के गेहूं खरीदी केन्द्रों में निरिक्षण के दौरान धनौरा मंडल अध्यक्ष डाल सिंह मर्सकोले, मंडल महामंत्री रामरंजन बघेल एवं संतकुमार राय, मंडल कोषाध्यक्ष डां नीलेश जैन, मंडल उपाध्यक्ष सुजान बघेल, मंडल मंत्री रविन्द्र तिवारी, किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष मुकेश बघेल, पूर्व मंडल अध्यक्ष सुरेन्द्र जैन, पूर्व महामंत्री नवल किशोर श्रीवास्तव, पूर्व जनपद सदस्य दुलीचंद जैन, युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष सुजीत मिश्रा, पिछडा वर्ग प्रकोष्ट अध्यक्ष नेमसिंग पटेल, पिछडा वर्ग प्रकोष्ट के महामंत्री कन्हैया साहू, ताहिर खान, याकूब खान उपस्थित रहे। इस दौरान धनौरा तहसीलदार संजय बारस्कर, प्रशिक्षु डीएसपी धनौरा थाना प्रभारी संजीव बांगरे एवं खाद्य अधिकारी हेमंत मसराम भी मौजूद रहे। 

No comments:

Post a Comment

Translate