Friday, April 10, 2020

आँगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर पहुँचा रहीं ''रेडी टू ईट'' पोषण आहार

आँगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर पहुँचा रहीं ''रेडी टू ईट'' पोषण आहार

अभी तक लगभग 60 लाख हितग्राहियों को प्रदाय की गई सामग्री

भोपाल। गोंडवाना समय।
नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए किए गए टोटल लॉकडाउन के दौरान भी आँगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने कर्त्तव्यों का निर्बाध रूप से पालन कर रही हैं। आँगनवाड़ी केन्द्रों के बंद रहने की स्थिति में आँगनवाड़ी सेवा से सम्बद्ध 6 माह से 6 वर्ष तक के आयु वर्ग के बच्चों एवं गर्भवती/धात्री माताओं को 'टेक होम राशन' और 'रेडी टू ईट' पूरक पोषण आहार प्रदाय किया जा रहा है।
लॉकडाउन में आँगनबाड़ी केन्द्रों में 3 से 6 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को मिलने वाले नाश्ता और गर्म पका भोजन व्यवस्था प्रभावित होने के कारण 'रेडी टू ईट' पूरक पोषण आहार की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। आँगनबाड़ी कार्यकर्ता स्थानीय स्तर पर 'हॉट कुक' भोजन प्रदाय व्यवस्था से सम्बद्ध स्व-सहायता समूह के माध्यम से ताजा पका गुणवत्तायुक्त 'रेडी टू ईट' पूरक पोषण आहार घर-घर जाकर प्रदाय कर रही हैं। अब तक 60 लाख से अधिक हितग्राहियों को पोषण आहार वितरित किया गया है।
'रेडी टू ईट' पोषण आहार को तैयार करने के लिये जिला कलेक्टर के अनुमोदन से जिला/ब्लाक/परियोजना/सेक्टर/ग्राम स्तर पर समूहों का निधार्रण किया गया है। 'रेडी टू ईट' पूरक पोषण आहार को तैयार करने में शामिल सभी सदस्यों का कोविड-19 के संबंध में मेडीकल स्क्रीनिंग सुनिश्चित किया गया है। आँगनबाड़ी कार्यकर्ता भी कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क, सेनिटाइजर और ग्लब्स का इस्तेमाल कर रही हैं।

No comments:

Post a Comment

Translate