Wednesday, May 13, 2020

उपार्जन केंद्र प्रभारियों पर एकपक्षीय कार्यवाही से संघ ने दी हड़ताल की चेतावनी

उपार्जन केंद्र प्रभारियों पर एकपक्षीय कार्यवाही से संघ ने दी हड़ताल की चेतावनी 

अधिक मात्रा में तौल रहे है तो भण्डारण केंद्रों में क्यों दिया जा रहा शार्टेज

सिवनी। गोंडवाना समय। 
मध्य प्रदेश सहकारिता कर्मचारी महासंघ सिवनी ईकाई के अध्यक्ष श्री वंशी ठाकुर द्वारा रवि विपरण केंद्र वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर गेंहू उपार्जन केंद्रों के कर्मचारियों पर हो रही अनावश्यक कार्यवाही को लेकर कलेक्टर सिवनी को पत्र लिखकर आत्मीय खेद जताते हुये खरीदी केंद्र प्रभारियों की वास्तविकता को जानने के पश्चात कार्यवाही करने का आग्रह किया है। 

निलंबन व सेवा समाप्ति की कार्यवाही अनुचित 

मध्य प्रदेश सहकारिता कर्मचारी महासंघ सिवनी ईकाई के अध्यक्ष श्री वंशी ठाकुर ने कलेक्टर को लिखे पत्र में उल्लेख किया है कि उन्हें जिले के समस्त उपार्जन प्रभारियों द्वारा विगत कई दिनों सूचना प्राप्त हो रही है कि उपार्जन केंद्रों पर जनप्रतिनिधि विधायक-सासंदों द्वारा औचक निरीक्षण किया गया।
       जिसमें यह पाया गया कि खरीदी प्रभारियों द्वारा खरीदी केंद्रों पर गेंहू की तौल मात्रा 200 से 250 ग्राम अधिक किसानों से लिया जा रहा है। इस पर कार्यवाही करते हुये कुछ समिति प्रबंधकों एवं उर्पाजन केंद्र प्रभारियों को सेवा से निलंबित कर सेवा समाप्ति की कार्यवाही करने आदेश प्रसारित किये गये है जो कि अनुचित है। 

सहकारिता कर्मचारी कोरोना यौद्धा की भांति कर रहा कार्य

मध्य प्रदेश सहकारिता कर्मचारी महासंघ सिवनी ईकाई के अध्यक्ष श्री वंशी ठाकुर ने बताया कि जबकि इस विषम परिस्थिति में जब देश में महामारी के चलते समस्त सहकारिता कर्मचारी एक यौद्धा की भांति शासन के आदेशानुसार कार्य पर लगे है। जो पूर्ण ईमानदारी एवं निष्ठा से अपनी जान जोखिम में डालकर गेंहू उपार्जन एवं पीडीएस का वितरण का कार्य किया जा रहा है। 

एक पक्षीय की जा रही कार्यवाही 

इसके पश्चात भी हमारे द्वारा किसानों से निर्धारित मापदंड अनुसार 50.200 तक ही तौल किया जाता है किंतु बैमौसम वर्षा एवं परिवहन न होने के कारण अधिकांश बोरियां गीली रहती है उन्हें ही तौलकर एक पक्षीय कार्यवाही की जा रही है। 

तो क्यों दिया जा रहा शार्टेज 

मध्य प्रदेश सहकारिता कर्मचारी महासंघ सिवनी ईकाई के अध्यक्ष श्री वंशी ठाकुर ने बताया कि यदि खरीदी प्रभारी/समिति प्रबंधक द्वारा निर्धारित  मापदंड अनुसार खरीदी की जाती है तो परिवहन के पश्चात भंडारण गोदाम द्वज्ञरा शार्टेज दिया जा रहा है। वहीं यदि उपार्जन केंद्र प्रभारियों द्वारा तौल मात्रा से अधिक लिया गया है तो शार्टेज क्यों दिया जा रहा है। 

उन्हें खरीदी से कर दिया जाता है अपात्र 

मध्य प्रदेश सहकारिता कर्मचारी महासंघ सिवनी ईकाई के अध्यक्ष श्री वंशी ठाकुर ने बताया कि इसी को संज्ञान में लेकर बैंक महाप्रबंधक एवं उपायुक्त द्वारा उक्त घटी को खरीदी प्रभारियों एवं प्रबंधकों से वसूली के आदेश की कार्यवाही की जाती है। इसके साथ ही जिस उपार्जन केंद्र में घटी होती है उन्हें खरीदी से अपात्र कर दिया जाता है। 

निलंबन व सेवा समाप्ति की कार्यवाही को स्थगित करने की मांग 

मध्य प्रदेश सहकारिता कर्मचारी महासंघ सिवनी ईकाई के अध्यक्ष श्री वंशी ठाकुर कलेक्टर सिवनी से आग्रह करते हुये मांग किया है कि वास्तविक कारणों को मद्देनजर रखते हुये निलंबन एवं सेवा समाप्ति की कार्यवाही को स्थगित करने की कार्यवाही करे।
       वहीं उन्होंने यह भी कहा है कि मध्य प्रदेश राज्य सहकारिता समिति कर्मचारी महासंघ भोपाल जिला ईकाई सिवनी के द्वारा संपूर्ण जिले में 13 मई 2020 से गेंहू उपार्जन केंद्र एवं पीडीएस कि शासकीय उचित मूल्य की दुकाने और सहकारी समिति जो खाद बीज वितरण के कार्य को बंद कर अनिश्चित कालीन हड़ताल में जाने को बाद्ध होंगे। जिससे कृषकों एवं उपभोक्ताओं को होने वाली परेशानियों की समस्त जवाबदारी शासन प्रशासन की होगी इसके लिये उन्होंने आत्मीय खेद भी जताया है। 

No comments:

Post a Comment

Translate