Type Here to Get Search Results !

अतिथि शिक्षकों को नहीं मिला मार्च व अप्रैल का वेतन

अतिथि शिक्षकों को नहीं मिला मार्च व अप्रैल का वेतन

संकुल के बाबूओ के द्वारा बरती जा रही लापरवाही 

सिवनी। गोंडवाना समय। 
मध्य प्रदेश शासन के स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में काम करने वाले अतिथि शिक्षकों के संबंध में खासतौर पर निर्देश जारी कर यह कहा था की लॉकडाउन की वजह से बंद हुए स्कूलों के बावजूद अतिथि शिक्षकों को 30 अप्रैल तक का वेतन दिया जाएगा। लोक शिक्षण आयुक्त जयश्री किरावत ने आदेश जारी कर कहा था कि नया सत्र 1 अप्रैल से शुरू हो गया था, इसलिए अतिथि शिक्षकों की सेवाएं 30 अप्रैल तक लिए जाने संबंधी आदेश जारी कर दिए गए थे परंतु सिवनी जिले के संकुल के बाबूओ के द्वारा जिले के अतिथि शिक्षकों को मार्च व अप्रैल का वेतन नहीं दिया जा रहा है। 

संकूल के बाबू कह रहे जितने कार्य दिवस होंगे उतना ही मानदेय प्रदान करेंगे

अतिथि शिक्षक संघ जिला सिवनी के जिला अध्यक्ष लीलाधर जैन ने मध्य प्रदेश के कई जिलों के अतिथि शिक्षकों से संपर्क किया है जिससे यह जानकारी प्राप्त हुई है की मध्य प्रदेश के कई जिलों में मार्च व अप्रैल का का वेतन पूर्णतया अतिथि शिक्षकों को प्राप्त हो गया है परंतु सिवनी जिले के संकुल के बाबूओ के द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। कई बाबू तो यहां तक कह रहे हैं की अतिथि शिक्षकों को अप्रैल माह का वेतन नहीं देंगे और मार्च माह में के जितने कार्य दिवस होंगे उतना मानदेय प्रदान करेंगे। 

अतिथि शिक्षकों के साथ किय जा रहा भेदभाव 

आगे अतिथि शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष लीलाधर जैन ने बताया कि जबकि संघ के प्रदेश महासचिव अजय पाल सिंह राठौर की मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा विभाग श्रीमती कामना आचार्य से बात हुई थी उन्होंने स्पष्ट कहा था की अतिथि शिक्षकों को 30 अप्रैल तक का वेतन प्रदान किया जाएगा। इस कोरोना संकट काल में  दिहाड़ी मजदूरों को भी शासन द्वारा भत्ता प्रदान किया जा रहा है परंतु जिले के अतिथि शिक्षकों के साथ भेदभाव किया जा रहा है। अत: जिला संघ जिला प्रशासन से निवेदन करता है कि जिले के संकुल प्राचार्यो को यह निर्देशित करें कि वे तत्काल अतिथि शिक्षकों का वेतन आहरण करें क्योंकि अभी पर्याप्त आबंटन उपलब्ध है अन्यथा बाबू आबंटन का बहाना बना कर वेतन बनाने मे लापरवाही करते हैं। 

अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों के अतिथि शिक्षकों को पूरे सत्र का नहीं मिला वेतन 

इसके साथ ही जिले के अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में भी आॅफलाइन अतिथि शिक्षक रखे गए थे किंतु बड़े खेद का विषय है कि आज दिनांक तक उन अतिथि शिक्षकों को पूरे सत्र का भी वेतन प्राप्त नहीं हुआ है अत: जिला संघ जिला प्रशासन से यह भी निवेदन करता है कि अंग्रेजी माध्यम में रखे गए अतिथि शिक्षकों को भी शीघ्र वेतन दिलवाने की कृपा करें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.