Type Here to Get Search Results !

सफर में दिखी राहगीरों की बेबसी, जिसने मेरे दिल और आत्मा को हिला दिया

हजारों श्रमिक अपने घर तक पहुंचने तय कर सैंकड़ों किलोमीटर का फैसला

मंडला। गोंडवाना समय।
विश्व प्रसिद्ध इमारत चारमीनार के शहर हैदराबाद में रह रही विभूति जैन अपने गृह नगर मंडला में तालाबंदी के दौरान लौट रही थी। हैदराबाद में अनाथ बच्चों के लिए काम करने वाली ''टच ए लाइफ फाउंडेशन'' नामक एनजीओ की संस्थापक विभूति जैन ने हैदराबाद से दो दिन पहले अपनी वापसी के दौरान दिल को छूने वाली बातें लिखी। अपने घर पहुंचने के बाद, वह स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित प्राथमिक बचाव के रूप में होम आइसोलिएशन में है। वह सफर के दौरान अपनी कार से देखा हुआ वाकया बयां कर रही है। कार के बाहर उन्होंने देखा कि मजदूर अभी भी खाली पेट सैकड़ों किलोमीटर की दूरी तय कर बेबसी में अपने घर जा रहे हैं।

रास्ते में मैंने जो देखा, उसने मुझे गहरे सदमे में छोड़ दिया

विभूति का कहना है कि मैं वो साझा करना चाहती हूँ, जिसने मेरे दिल और आत्मा को हिला दिया है। मैंने समाचारों में पढ़ा कि प्रवासी मजदूरों के उनके पैतृक गाँवों की यात्रा कर रहे है क्योंकि उनके पास उन शहरों में आय और आश्रय का कोई स्रोत नहीं है जिनसे वे पलायन कर चुके हैं। दो दिन पहले जब मैं पारिवारिक आपातकाल के कारण हैदराबाद से अपने गृह नगर मंडला की यात्रा पर निकली, तो मुझे अपने गृहनगर तक पहुँचने में लगभग 14 घंटे की लंबी ड्राइव लगी।
रास्ते में मैंने जो देखा, उसने मुझे गहरे सदमे में छोड़ दिया। मैंने इस लॉक डाउन के दौरान बोरियत की शिकायत करने वाले कई लोगों को देखा और सुना। वे मजे करने और समय गुजारने के अपने तरीके खोज रहे हैं लेकिन जब मैंने सड़क पर हजारों लोगों को मीलों पैदल चलते देखा, उनके सामान और बच्चों के साथ। बिना रुके बिना कुछ खाये अपने गृहनगर पहुंचने के लिए, वह भी इस गर्म गर्मियों के दौरान। मैंने अपनी कार रोकी और उनमें से कुछ से बात की, उनके दुख के बारे में पूछताछ की। उन्होंने मुझे बताया कि वे मजदूर हैं और शहर में रहने के लिए खाने और रहने के लिए कोई पैसा, काम और जगह नहीं है। इसलिए, उनके पास राजस्थान और मप्र में अपने गृहनगर तक एक साथ चलने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकी और रोने लगी

मैंने कुछ प्रेग्नेंट महिलाओं को साइकिल पर अपने पति द्वारा ले जाते हुए भी देखा।  कुछ को सड़कों पर नंगे पैर चलते भी मिली। मैं उनकी कहानियों को सुनते हुए अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकी और रोने लगी। हालाँकि मैंने साहस इकट्ठा किया और अपनी भावनाओं को नियंत्रित किया और जो कुछ भी मैं कर सकती थी की।

प्रवासियों के लिए खोल दिया नि:शुल्क ढाबा

अपने गृहनगर की ओर आगे गाड़ी चलाने के बाद, मैंने फिर से एक बुनियादी ढाबे पर कुछ प्रवासियों का जमावड़ा देखा। एक सभा के बारे में पूछने पर, मुझे बताया गया कि वहाँ का ढाबा मालिक उन्हें बिना किसी खर्च के खाना दे रहा था। तब मैंने ढाबे के मालिक से बात की मालिक ने बताया, उनका ढाबा केवल इन प्रवासियों की सेवा के लिए खोला गया है, केवल भोजन के लिए वो भी नि:शुल्क और 24 घंटों के लिए।

दान अस्वीकार कर दिया

यह सुनकर मैंने अपनी क्षमता के मुताबिक इस ढाबा मालिक को दान करने की कोशिश की, जिसे उन्होंने स्वीकार करने से इनकार कर दिया और बताया कि वह इन लेबरों को अपने पैसे से खिलाना चाहता है। इस स्थिति के बारे में जानने के बाद, मैं बस वापस आ गई और अपने आप को इस समाज में जरूरतमंदों के योगदान के बारे में बताना शुरू कर दिया। मुझे जो उत्तर मिला वह लगभग कुछ भी नहीं के बराबर था।

जरूरतमंदों के लिए उदारतापूर्वक योगदान देना शुरू करें

कहानी का नैतिक पहलु यह है कि अपने घर में भर पेट भोजन कर आराम से है। हम खुशकिस्मत है कि हमे इन मुश्किल वक़्त में भी इन प्रवासी मजदूरों की तरह परेशां नहीं होना पड़ रहा है। मेरा सवाल समाज के बहुत सारे उन लोगों से है जो ऐसी स्थिति में भी इन मजदूरों पर सवाल उठा रहे है। तो आइए हम इस महामारी की स्थिति से बाहर निकलने की प्रार्थना करें और जरूरतमंदों के लिए उदारतापूर्वक योगदान देना शुरू करें और इस समाज को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाएं।