Tuesday, May 5, 2020

एसएमएस न आने से सरगापूर के किसानों ने बंद कराई खरीदी

एसएमएस न आने से सरगापूर के किसानों ने बंद कराई खरीदी

पुलिस, राजस्व सहित खरीदी करने वाले अफसर मौके पर पहुंचे

सिवनी। गोंडवाना समय। 
दिया तले अंधेरे की कहावत को साइलो बैग खरीदी केंद्र में चरित्रार्थ देख सरगापूर, संगई ओर गंगई के किसान मंगलवार को गुस्सा गए और वहां पर गेंहू खरीदी को बंद करवा दिया।
गेंहू खरीदी किसानों द्वारा बंद कराए जाने की जानकारी लगते ही सबसे पहले लखनवाड़ा थाने की पुलिस पहुंची, इसके बाद राजस्व अमला तहसीलदार, पटवारी, वेयर हाउसिंग कारपोरेशन मार्कफेड के अधिकारी पहुंचे थे।

सांसद, विधायक के आगे अफसरों की मनमर्जी रही हावी 

सिवनी जिले  की 12 समितियों की गेंहू खरीदी का केंद सरगापूर साइलो खरीदी केंद्र में खरीदी की जा रही है लेकिन जिस पंचायत क्षेत्र में खरीदी की जा रही है उसी पंचायत के किसानों को न तो एसएमएस पहुंच रहा है और न ही उनकी गेंहू की खरीदी की जा रही। मुंगवानी और चंदौरी खरीदी केंद के किसानों की गेंहू सबसे ज्यादा खरीदी की जा रही है। इस बात से नाराज सरगापूर के किसान गुस्सा गए, उन्होंने भाजपा  विधायक दिनेश राय मुनमुन ओर सिवनी बालाघाट संसदीय क्षेत्र के  सांसद डॉ ढाल सिंह बिसेन को भी शिकायत की लेकिन खरीदी केंद्र में अफसरों की मनमर्जी हावी रही।

पहले पंचायत के गांव के किसानां की गेंहू की खरीदी की जाये

ऐसे में मंगलवार को सरगापूर गांव के दर्जनों किसान गुस्सा गए और साइलो में चल रही गेंहू खरीदी को बंद करवा दिया। किसानों का साफ कहना था कि 30-40 किलोमीटर दूर के किसानों को एसएमएस पहुंच रहा है तो फिर हमारी पंचायत के गांव संगई, गंगई, सरगापूर सहित कातलाबोड़ी समिति के अंतर्गत आने वाले लखनवाड़ा, जैतपुर, धतुरिया के किसानों को एसएमएस क्यों नही पहुंचा है। किसानों का साफ कहना था कि पहले पंचायत के गांव के किसानों की गेंहू खरीदी कि जाए।

बिना मेसेज के गेंहू खरीदी की जांच की मांग 

सरगापूर के दर्जनों किसानों ने मौके पर पहुंचे अफसरों के सामने कहा कि मुंगवानी ओर चंदौरी समिति बिना एसएमएस के भी किसानों का गेंहू बड़ी मात्रा में खरीदी कर ली है, उनका कहना है कि बाद में जब किसानों के पास एसएमएस पहुंच जाएगा, तब उसे  पोर्टल में चढ़ा दिया जाएगा। किसानों ने बिना एसएमएस के खरीदी गई गेंहू की भी जांच करने के लिए मांग की है।

No comments:

Post a Comment

Translate