Sunday, May 3, 2020

व्यापारी मालामाल, मौसम, लॉक डाउन से किसान परेशान

व्यापारी मालामाल, मौसम, लॉक डाउन से किसान परेशान

खरीदी केंद्रों में अव्यवस्था से व्यापारियों को कम दामों में बेचना पड़ रहा गेंहू

सिवनी। गोंडवाना समय। 
सिवनी जिले में सरगापूर साइलो खरीदी केंद्र सहित अन्य खरीदी केंद्रों में चल रही अव्यवस्था और अधिकारियों की लापरवाही की वजह से समय पर नही पहुंच रहे एसएमएस के कारण, कई किसान सरकार के 1925 रुपये के समर्थन मूल्य पर नहीं बेच पा रहे है। वहीं  लॉक डाउन और आए दिन मौसम की खराबी, बारिश के चलते किसानों को गेंहू की उपज किसानों को कम कीमत पर ही बेचना पड़ रहा है। सिवनी जिले के व्यापारी भी इसका बखूबी फायदा उठाते हुए 1600 से 1700 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेंहू की खरीदी कर मुनाफा कमा रहे हैं। 

मुख्यालय से लगे हुये ग्रामों में ही किसान नहीं बेच पा रहे गेंहू

ग्रामीण अंचल के किसान तो दूर मुख्यालय से लगे हुए ग्राम कोहका, मानेगांव, बाबरिया, बीझावाड़ा के किसान व्यापारियों को कम दाम पर गेंहू बेचनी पड़ रही है। किसानों का साफ कहना है कि सरकार जब किसान खाद बीज खरीदने जाता है तो दोगुने दाम पर दिया जाता है लेकिन जब किसान अपनी उपज बेचने जाता है तो कम दाम पर अनाज खरीदकर शोषण किया जाता है। 

समय पर नहीं आ रहे एसएमएस 

किसानों का यह भी कहना है कि खरीदी केंद्र में एक तो समय पर एसएमएस नहीं आ रहे है। वही गेंहू को बेचने के लिए दो तीन दिन तक खड़ा रहना पड़ता है, जिससे किसानों को परेशान होना पड़ता है। समय भुगतान भी नहीं होता है। लॉक डाउन और मौसम के कारण मजबूरीवश व्यापारियों को अनाज बेचना पड़ रहा है। किसानों की सरकार से कहना है कि व्यापारियों के लिए भी आनाज के मूल्य का निर्धारण होना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Translate