Friday, June 5, 2020

आदिवासी दंपत्ति 8 साल से बरगद के नीचे कर रहे थे निवास, अब बनेगा प्रधानमंत्री आवास

आदिवासी दंपत्ति 8 साल से बरगद के नीचे कर रहे थे निवास, अब बनेगा प्रधानमंत्री आवास 

सांसद आदर्श ग्राम भी था पहले जब भाजपा के बोध सिंह भगत थे सांसद
 पेंशन का भी मिलेगा लाभ, बैंक में खुलवाया गया खाता

सिवनी। गोंडवाना समय। 
सांसद आदर्श ग्राम, सामाजिक संगठनों की समाज सेवा और सरकारी की योजनाओं की पोल खोलते हुए 8 साल से बरगद के पेड़ के नीचे रह रहे, आदिवासी परिवार को अब सरकार की सारी योजना का लाभ मिलेगा। आदिवासी दंपत्ति को 8 साल बाद जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रामकिशन कोरी की पहल पर राशन कार्ड, पेंशन योजना सहित निवास करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान भी स्वीकृत कर दिया है। वहीं बारिश तक उन्हें पंचायत भवन में रहने की व्यवस्था की गई है। 

8 साल से ज्यादा हो गये बेटे गये मजदूरी करने आज तक नहीं लौटे

हम बात कर रहे है जनपद पंचायत सिवनी की ग्राम पंचायत गोपालगंज के दतनी गांव में रहने वाले वृद्ध आदिवासी दम्पत्ति भोजेलाल पिता सुद्दु भोई की जिसके दो बच्चे हैं लेकिन वे 8 साल पहले मजदूरी करने मुम्बई ओर गुजरात गए तो फिर लौटकर नहीं आये। बुजुर्ग भोजेलाल अपनी पत्नी के साथ दतनी गांव में बरगद के विशाल पेड़ के नीचे रहने लगे। 

शासन, जनप्रतिनिधि व सामाजिक संगठनों ने भी नहीं थी सुध 

यहां यह उल्लेखनीय है कि बीते 8 वर्ष से अधिक समय से आदिवासी दंपत्ति बरगद के पेड़ के नीचे निवास कर रहे थे। गर्मी, ठण्ड का मौसम तो ठीक है लेकिन बरसात में भी अपना गुजारा करने वाले आदिवासी दंपत्ति कैसे रहते रहे होंगे यह चिंतनीय विषय है।
          सबसे बड़ी बात तो यह है कि ग्राम पंचायत गोपालगंज को भाजपा के पूर्व सांसद बोध सिंह भगत ने गोद लेकर आदर्श ग्राम बनाया था। पूरे पांच वर्ष तक उन्होंने कोई भी संज्ञान नहीं लिया। वहीं ऐसे हालात में रहने के बाद भी आदिवासी दंपत्ति की सुविधा दिलाने के लिये ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, जिला प्रशासन, क्षेत्रिय जनप्रतिनिधियों व समाज सेवा करने वाले सामाजिक संगठनों ने भी कोई सुध नहीं ली। 

जानकारी मिली तो पहुंचे जनपद सीईओ

आदिवासी परिवार के पेड़ के नीचे रहने की जानकारी जब जनपद पंचायत के अधिकारियों को मिली तो जिला प्रशासन, ग्राम पंचायत, जनपद के अधिकारी-कर्मचारी हरकत में आ गए और आनन-फानन में दतनी गांव पहुंचे और आदिवासी भोजेलाल का राशन कार्ड बनवाने के साथ पेंशन योजना स्वीकृत कर उनका बैंक में खाता खुलवाया। अब आदिवासी दंपत्ति के रहने के लिए जनपद सीईओ द्वारा आवास योजना भी स्वीकृत किया जा रहा है। 

पंचायत भवन में बारिश तक रहेंगे

इस संबंध में सिवनी जनपद के सीईओ रामकिशन कोरी का कहना है कि उनकी जानकारी में आया कि दतनी गांव में आदिवासी दम्पत्ति परिवार पेड़ के नीचे रह रहा है, तो वे तत्काल मौके पर पहुंचे और पूछताछ करने के बाद उसका राशन कार्ड और पेंशन स्वीकृत कर दी है। आवास योजना भी स्वीकृत किया जा रहा है। बारिश के चलते उसे पंचायत भवन में रखा जा रहा है।

1 comment:

  1. सिवनी : कंडी पार में हुई हत्या के दोनो आरोपी तत्काल गिरफ्तार, क्या था विवाद पढ़िए पूरी जानकारी / SEONI NEWS >> https://www.ninnews.in/2020/06/seoni-news-seoni-Both-accused-of-murder-in-Kandi-Paar-arrested-immediately.html

    ReplyDelete

Translate