Type Here to Get Search Results !

रक्तदान-महादान कर स्थापना दिवस पर लिया संकल्प हर विषम परिस्थितियों में निरंतर करेंगे सेवा कार्य

रक्तदान-महादान कर स्थापना दिवस पर लिया संकल्प हर विषम परिस्थितियों में निरंतर करेंगे सेवा कार्य

मातृ शक्ति संगठन ने रखा था 1 जून 2017 को समर्पण युवा संगठन का नाम 

युवतियों व महिलाओं ने भी किया रक्तदान महादान 

सिवनी। गोंडवाना समय। 
कोरोना जैसी महामारी के साथ जूझ रहा देश जहाँ लोग विषम परिस्थितियों में भी जिला चिकित्सालय जाने में उनमें भय व्याप्त है। वहीं सहयोग सेवा समर्पण का भाव लेकर 1 जून 2020 को यूथ विंग समर्पण युवा संगठन के स्थापना दिवस को सफल बनाने के लिये संकल्प के साथ युवाओं ने जिला अस्पताल पहुँचकर रक्तदान किया। वहीं अपनी यूथ विंग का हौसला बढ़ाने मातृशक्ति संगठन भी वहाँ उपस्थिति देकर युवाओं का हौंसला बढ़ाया। 

कोतवाली थाना प्रभारी ने युवाओं के कार्य को सराहा 

स्थापना दिवस पर रक्तदान महादान का संकल्प लेकर लगभग 22 यूनिट के आस पास रक्तदान किया गया। जिसमें यूथ विंग के आग्रह पर कोतवाली थाना प्रभारी श्री महादेव नागोतिया ने भी रक्तदान महादान के लिये आगे आने वाले युवाओं का हौसला अफजाई किया एवं संगठन की इस पहल को सराहा।

अचानक रक्तदान से ब्लड में रक्त की कमी को कम करने में मिली मदद 

जिला अस्पताल ब्लड बैंक स्टाफ ने अचानक किये गए, इस रक्तदान से प्रसन्नता भी व्यक्त किया। स्टाफ का कहना था कि लॉक डॉउन की वजह से अस्पताल के ब्लड बैंक में रक्त की बहुत कमी हो गई थी। वहीं एक दिन पहले ही सिविल सर्जन श्री व्ही के नावकर ने रक्तदान हेतु समाजसेवी संस्थाओं से रक्तदान के लिये आहवान किया था।
           
लॉकडाउन के कारण रक्तदान कम किये जाने के कारण जिला अस्पताल में रक्त की कमी से पीड़ित मरीजों को काफी मुश्किलों का सामना कर पड़ रहा था। रक्त की इस कमी को हमेशा देश भक्ति की अलख जगाने के लिये व मानव सेवा के कार्य में सक्रिय के साथ सतत कार्य करने के लिये पहचान वाले सिवनी का मातृशक्ति संगठन का युवा विंग समर्पण युवा संगठन द्वारा रक्तदान महादान कर जिला अस्पताल में रक्त की कमी की समस्या का समाधान में सराहनीय भूमिका निभाया। अचानक किये रक्तदान महादान से ब्लड बैंक के कर्मचारियों की चिंता दूर होने काफी मदद मिली।

मातृशक्ति संगठन से मिली प्रेरणा 

बीते दो माह से कोरोना के संकट से लोग रक्तदान महादान करने के लिये कम संख्या में पहुंच रहे है। रक्त की कमी को लेकर जिला अस्पताल का ब्लड बैंक चिंतित रहता था ऐसे समय में मानव सेवा के लिये समपर्ण के साथ यूथ विंग द्वारा किये गए इस कार्य से रक्तदान महादान किये जाने के लिये अच्छा संदेश दिया गया है। यूथ विंग के अध्यक्ष आशीष माना ठाकुर द्वारा बताया गया कि पूर्व काल से सामाजिक गतिविधियों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया है। निरंतर निस्वार्थ भाव से समाज व जनहित के कार्यों में अग्रसर होकर काम किया है। इस बीच मुझे मध्यप्रदेश के प्रख्यात मातृ शक्ति संगठन के साथ काम करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ संगठन के साथ काम करने के बाद मुझे एक ऐसी प्रेरणा मिली कि युवाओं को समाज व देशप्रेम की भावनाओं के प्रति जाग्रत करना अति आवश्यक है। 

32 युवाओं से हुई थी संगठन की शुरूआत जो 65 तक पहुंची 

हमने जनहित में समाजहित में अनेक कार्य किये मातृशक्तियों द्वारा किये गए कार्यों से मैं बहुत प्रभावित हुआ। फिर मेरे मन में एक बात आई कि नगर के युवाओं को अगर सही दशा व दिशा कोई दे सकता है तो वह मातृ शक्ति संगठन है। जिस पर मैंने कुछ अपने मित्रों से चर्चा कर समाजहित में कार्य करने हेतु प्रेरित किया। जिसमें 32 सदस्यों ने इस संगठन की शुरूआत 1 जून 2017 में मातृ शक्ति संगठन को प्रेरणा मानकर यूथ विंग का गठन किया गया। जिसे मातृशक्ति संगठन की अध्यक्ष श्रीमती सीमा चौहान द्वारा समर्पण युवा संगठन का नाम दिया गया। 

मातृशक्ति संगठन के मार्गदर्शन में कार्य करने से अब नहीं पहचान के मोहताज 

यूथ विंग ने समाज के प्रत्येक क्षेत्र में अनेकों काम किये जिससे आज यूथ विंग किसी पहचान का मोहताज नहीं रहा। यूथ विंग ने इन 3 वर्षों में जिला प्रशासन के साथ अनेक कार्य किये हैं। यहाँ तक क जिला प्रशासन से लेकर अधिकारी वर्ग भी युवाओं की इस नि:स्वार्थ सेवा भाव से बहुत प्रभावित हुआ है। अब यूथ विंग में युवाओं की बढ़ती हुई संख्या लगभग 60 से 65 हो चुकी है। आज यूथ विंग के स्थापना दिवस के अवसर पर संगठन के सदस्यों द्वारा रक्तदान करने के बाद एक दूसरे को मिष्ठान खिलाकर बधाई शुभकामनाएं दी गई एवं संकल्प लिया गया कि हर परिस्थितियों में हम समाज के लिए आगे आकर कार्य करेंगे। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.