Friday, June 5, 2020

प्रदूषण रोकने का सही उपाय वृक्षारोपण-राज्यपाल

प्रदूषण रोकने का सही उपाय वृक्षारोपण-राज्यपाल 

प्राचीनकाल में हम पर्यावरण के महत्व को समझते थे 

रायपुर। गोंडवाना समय। 
राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर राजभवन परिसर में पौधरोपण किया। उन्होंने अमरूद, अनार, आंवला, कटहल, काला जामुन, स्वर्ण चम्पा और अमलतास पौधों का रोपण किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने आम जनता से पर्यावरण संरक्षण की अपील करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए एक दिन ही औपचारिकता न निभाएं बल्कि प्रदूषण रोकने के लिए हरसंभव प्रयास करें। पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले वस्तुओं का कम से कम उपयोग करें। प्रदूषण रोकने का सही उपाय वृक्षारोपण करना है। अपने आसपास के खाली जगहों पर वृक्षारोपण करें और उचित देखभाल करें।

पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्पण भाव से एकजुट होकर प्रयास करें

राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर नागरिकों से आह्वान करते हुये कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखें और पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्पण भाव से एकजुट होकर प्रयास करें।

पर्यावरण सृष्टि का अमूल्य उपहार 

राज्यपाल ने अपने संदेश में कहा है कि पर्यावरण सृष्टि का अमूल्य उपहार है। इसे हमें सहेज कर रखना होगा। प्राचीनकाल में हम पर्यावरण के महत्व को समझते थे और प्रकृति के साथ एक संतुलन की स्थिति थी किन्तु आज आधुनिक विकास की दौड़ में मानव और प्रकृति के बीच असंतुलन की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इससे कारण प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन, बाढ़, सूखे जैसी प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ रहा है। यह समय आ गया है कि हम सजग रहकर पर्यावरण को बचाने का प्रयास

स्वच्छता बनाएं रखें, नदी, तालाब, पोखर को दूषित न करें 


राज्यपाल ने कहा कि पर्यावरण को संरक्षित रखने के लिए अपने आसपास के स्थान में स्वच्छता बनाएं रखें, नदी, तालाब, पोखर को दूषित न करें। प्रदूषण रोकने और पर्यावरण को बचाने के लिए के कम से कम एक पौधा लगाएं और उनका संरक्षण भी करें। घर में बच्चों को पर्यावरण का महत्व समझाएं और उन्हें पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाएं।

No comments:

Post a Comment

Translate