गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Wednesday, June 10, 2020

इतिहास रचेगा जीएसयू का तृतीय राष्ट्रीय सभा का आॅनलाईन आयोजन, देश के साथ विदेश से भी होगी आॅनलॉइन प्रस्तुति

इतिहास रचेगा जीएसयू का तृतीय राष्ट्रीय सभा का आॅनलाईन आयोजन, देश के साथ विदेश से भी होगी आॅनलॉइन प्रस्तुति

कोयापुनेम संस्कृति के साथ पारंपरिक परिधान में दिखाई देंगे जीएसयू के पदाधिकारी व कार्यकर्ता 

जीएसयू के आॅनलॉइन आयोजन में सहभागिता और उपस्थिती, दोनों का ही रहेगा बराबर महत्व 

कमलेश गोंड संवाददाता 
मध्य प्रदेश । गोंडवाना समय।
देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी ने बेशक जीएसयू के आयोजन में ताला लगा दिया है लेकिन इस हालात में भी जीएसयू के योद्धाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का शानदार मंच मिल रहा है। गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन की बढ़ते कदम को रोक पाना बमुश्किल है, प्रतिवर्ष जून माह में आयोजित राष्ट्रीय अधिवेशन इस बार सामूहिक रूप से नहीं मनाया जा रहा है। आज की विपरीत परिस्थितियों में हम जीएसयू की बढ़ती रफ़्तार में ब्रेक नहीं लगा सकते, इसलिये आधुनिक तकनीकों का प्रयोग करते हुये वर्ष 2020 का राष्ट्रीय अधिवेशन का आयोजन कुछ अलग तरीके से किया जा रहा है। 

देश ही विदेशों से इंडीजीनस छात्र अपनी कलाकारी का देंगे लाईव प्रस्तुति 

फिलहाल कोरोना महामारी के कारण पहली बार जीएसयू सामूहिक रूप से एकत्रित होने की बजाय कार्यकर्ता अपने घर पर ही आॅनलाइन कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे और संबोधन करेंगे। साथ ही पहली बार आॅनलाइन आयोजन की बेहतरीन सफलता के लिए पारंपरिक परिधान धोती-कुर्ता पहनकर सांस्कृतिक नृत्य, एकल नृत्य, पेंटिंग,  फोटोग्राफ्स खिंचवाने की प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।
               इस अनोखी आॅनलाइन आयोजन को लेकर गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। सुनकर हैरानी होगी कि इस कार्यक्रम में देश ही नहीं विदेशों से भी इंडीजीनस छात्र अपनी कलाकारी की प्रतिभा प्रस्तुत लाइव सवाद करेंगे। कार्यक्रम दो पहलु में आयोजित इस आॅनलाइन की अनूठी पहल में प्रतिभा दिखाने वाले छात्रों को सम्मानित किया जाएगा।

जूम मीटिंग के बाद कोर कमेटी ने जारी की अधिसूचना

गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन की राष्ट्रीय कोर कमेटी ने अधिसूचना जारी करते हुये बताया कि संगठन की तीसरे राष्ट्रीय अधिवेशन की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो चुकी है। संगठन ने इस आयोजन की सफलता के लिये कहा है कि 2020 में होने वाली राष्ट्रीय अधिवेशन का आयोजन इस स्थिति के दौरान जीएसयू के योद्धाओ के लिए महज चुनौती का है और हर चुनौती को अवसर में बदलना जीएसयू के योद्धाओ का काम होता है इसलिये योद्धाओ को यह कर दिखाने का सुनहरा अवसर है।
             इसलिए यह  कार्यक्रम 13, 14 जून 2020 को आॅनलाइन आयोजित किया गया है। गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन इंडिया के तीसरा राष्ट्रीय सभा के दो दिवसीय आयोजन की तैयारी को लेकर जीएसयु इंडिया काफी उत्सुक हैं ।

देश भर के 60 पदाधिकारियों को किया अनुमोदित 

फेसबुक लाइव कार्यक्रम में जीएसयू ने देश भर से 60 पदाधिकारीयों को अनुमोदित किया है, जिन्हे अलग अलग विषयों पर बात रखना अनिवार्य है। सभी सदस्य निर्धारित समय के 10 मिनट में अपनी बात रखेंगे। इसके पहले पदाधिकारियों को तीन दिवसीय कार्यशाला में भाग लेना अनिवार्य है।
               महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखते हुए कार्यशाला का आयोजन जूम मीटिंग के माध्यम से किया गया हैं। जिसमें  फेसबुक लाइव के लिये सदस्यों को चुना है, क्योंकि राष्ट्रीय कोर कमेटी चाहती हैं कि गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन की तरफ से जाने वाला संदेश स्पष्ट और तथ्यात्मक होना चाहिए। 

ये रहेगा जीएसयू का तृतीय अधिवेशन का प्रमुख उद्देश्य 

जीएसयू की तृतीय राष्ट्रीय सभा 13 जून से शुरू होकर 14 जून की मध्य रात्रि तक चलेगी। इसके लिए राष्ट्रीय कौर कमेटी ने विभिन्न पदाधिकारियों को जिम्मेदारियां देते हुये वीडियो, डांस, पेंटिंग, साहित्यक लेख इत्यादि का प्रस्तुति का प्रसारण किया जाने की बात कही है।
             कार्यक्रम का उद्देश्य आदिम समुदाय में कला और संस्कृति से जुड़े बुनियादी, सांस्कृतिक और सौंदर्यपरक मूल्यों तथा अवधारणाओं को कोयापुनेम में जीवंत रखने एवं तकनीकी सुविधा का भरपूर उपयोग करने का कारण बताया है। 

फेसबुक लाइव संवाद में विदेश भी शामिल, जीएयू को करेंगे सम्बोधित

उक्त नेशनल कांनवेंनसन के आयोजन की तैयारी लगभग सफलता की और है। वही राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारी इस हर स्तर पर सफल बनाने के लिये दिन रात मेहनत कर रहे है। संगठन के उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि आयोजन आॅनलाइन किया जा रहा है।
             वही तकनीकी उपकरण को हर स्तरों पर ज्यादा मजबूती के साथ बल दिया जा रहा है। जिससे जन-जन तक प्रभावी ढंग से पहुंच सके। साथ ही फेसबुक लाइव कार्यक्रम में गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन को संबोधित करने के लिये विदेशी मेहमान भी सम्मलित होंगे। 

तीसरा राष्ट्रीय सभा लाइव स्ट्रीम का समय सारणी जारी, जीएसयू के फेसबुक यूट्यूब चैनल में होगा प्रसारण

भारत सरकार द्वारा जारी निदेर्शों के अनुरूप कोविड 19 के वायरस से बचने के लिये एहतियाती कदम को मद्देनजर रखते हुये प्रतिवर्ष जून माह में गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन की ओर से किये जाने वाले राष्ट्रीय सभा का आयोजन इस बार आॅनलाइन किया जा रहा हैं।
             दो दिवसीय आयोजन की निर्धारित तिथियों के पश्चात पृथक-पृथक से सूचना दी जायेगी। वहीं 13 जून दिन शनिवार सुबह 11 बजे से शुभारंभ के तपश्चात लगातार, 3 बजे तक प्रसारण होगा। वही रात में 09 बजे से 10 बजे तक जीएसयू परिवार लाइव रहेगा। कार्यक्रम के दूसरे दिन भी यही प्रकिया लगातार जारी रहेगी।
कार्यक्रम का दोनों दिन लाइव प्रसारण जीएसयू के आधिकारिक मीडिया फेसबुक पेज जीएसयू इंडिया एवं यूट्यूब चैनल हम हैं इंडिया में प्रसारण किया जायेगा। लिहाजा कार्यक्रम को लाइव देखने के लिये फेसबुक पेज लिंक पर जाकर देख सकेंगे !

साहित्यकार, भाषाविद, लेखक, संगीतकार, समाजसेवियों की होगी भागीदारी 

 आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि गोंडवाना के गौरव उन स्वर्णिम गौरवशाली पलों की यादों को पुन: ताजा करने के लिये हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी हम अपने राष्ट्रीय समारोह को भरपूर प्रसन्नता एवं उल्लास के साथ मनाने जा रहे हैं परंतु अबकी बार कोविड 19 के वायरस के चलते, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये तकनीकी तैयारियों के साथ राष्ट्रीय सभा का आयोजन आॅनलाइन किया जा रहा हैं।
              जिसमें जीएसयू परिवार की उत्साह जनक एवं रचनात्मक सहभागिता से समारोह की भव्यता में चार चाँद लगने वाले हैं, ऐसी उम्मीद के साथ जीएसयू ने तैयारी भी की है। जीएसयू परिवार का कहना है कि हम सब इसे मिलजुल कर मना रहे हैं, युक्त आयोजन में हमारी सहभागिता और उपस्थिती, दोनों का ही बराबर महत्व रहेगा।
            इस समारोह में हमारे सभी प्रमुख साहित्यकार, विद्वानों, भाषाविदों, लेखक, सांस्कृतिकार, संगीतकार, समाजसेविंयों की भागीदारी गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन के अधिकारिक फेसबुक पेज एवं यूट्यूब चैनल में लाइव रहेगी। 

2 comments:

  1. आभार गोंडवाना समय

    ReplyDelete
  2. GSU के योध्दाओ ANIL TEKAM की ओर से हार्दिक बधाई और सेवा जोहार

    ReplyDelete

Translate