Saturday, August 15, 2020

कम उम्र में राष्ट्रीय अध्यक्ष बनी मोनिका के कंधों पर अब बड़ी जिम्मेदारी

कम उम्र में राष्ट्रीय अध्यक्ष बनी मोनिका के कंधों पर अब बड़ी जिम्मेदारी 

पूर्व विधायक मनमोहन शाह बट्टी जी का श्रद्धांजलि कार्यक्रम संपन्न 

भोपाल। गोंडवाना समय। 

देश में सर्वाधिक आदिवासी जनसंख्या वाले राज्य मध्य प्रदेश की राजनीति का केंद्र बिंदु आदिवासी बाहुल्य छिंदवाड़ा जिले की धरती पर कम साधन संसाधान के बावजूद पूंजीपति ताकतों को अपनी राजनीति का लोहा मनवाने वाले सशक्त सभी वर्गों की आवाज को मुखरता के साथ उठाने वाले पूर्व विधायक स्वर्गीय श्री मनमोहन शाह बट्टी जी संस्थापक अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी के श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
पूर्व विधायक स्वर्गीय श्री मनमोहन शाह बट्टी जी के श्रद्धांजलि कार्यक्रम में सभी धर्म वर्ग के लोगों ने पहुंचकर श्रद्धांजलि अर्पित कर उनके संघर्षमय जीवन पर अपने अपने विचार व्यक्त किया।  


पिता के कार्यकलापों जैसी दिखाई दे रही झलक 

बीते कुछ दिनों से अपने पिता की संदिग्ध मृत्यू के मामले पर कार्यवाही कराने को लेकर संघर्ष के दौरान मोनिका शाह बट्टी के कार्यकलापों में उनके पिता स्वर्गीय मनमोहन शाह बट्टी जी का झलक लोगों को दिखाई दे रही है। जहां मोनिका बट्टी ने अपने पिता की ही भांति या कहें उनकी ही जैकेट को धारण किये हुये नजर आ रही है। वहीं जिस तरह से स्वर्गीय श्री मनमोहन शाह बट्टी जी पीला गमछा को रखते थे वैसे ही पीला गमछा को उनकी पुत्री और नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष मोनिका शाह बट्टी ने धारण करती हुई दिखाई दे रही है।  

मोनिका बट्टी ने किया ध्वजारोहरण 

अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी कार्यालय में पूर्व विधायक स्वगीर्य श्री मनमोहन शाह बट्टी जी के श्रद्धांजलि कार्यक्रम के पूर्व सर्वप्रथम प्रति वर्ष की भांति स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा झंडा का ध्वजारोहण नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष कुमारी मोनिका बट्टी के द्वारा अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी के राष्ट्रीय व प्रांतीय पदाधिकारियों की मौजूदगी में किया गया। 

सभी धर्म व वर्ग के लोग श्रद्धांजलि देने पहुंचे 

अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, आदिवासी समाज का नेतृत्व करने वाले, गोंडवाना के गौरव, गोंडवाना के लोग के नाम से अपनी अलग पहचान देश भर में बनाने वाले पूर्व विधायक स्वर्गीय श्री मनमोहन शाह बट्टी जी का 2 अगस्त 2020 को चिरायु अस्पताल भोपाल में निधन हो गया था,
जिनका श्रद्धांजलि कार्यक्रम, अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी कार्यालय भोपाल में राष्ट्रीय एवं प्रदेश पदाधिकारी की मौजूदगी में आयोजित किया गया था। जहां पर अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के अधिकारी कर्मचारी संगठनों के साथ-साथ सभी धर्म वर्ग के गणमान्य नागरिक भी उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे। 

बडेÞ उम्मीद के साथ उन्हें राष्ट्रीय अध्यक्ष का कार्यभार सौंपा

गोंडवाना आंदोलन के मजबूत आधार स्तंभ के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले मनमोहन शाह बट्टी की छोटी बेटी मोनिका शाह बट्टी को सर्वसम्मति से अखिल भारतीय गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है। वह सबसे कम उम्र की किसी राष्ट्रीय पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालने वाली बन गई है। वर्तमान में मोनिका शाह बट्टी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी भोपाल से एलएलएम कर रही है और अपने पिता के राजनैतिक, सामाजिक कार्यक्रमों के दौरान स्व श्री मनमोहनशाह बट्टी जी के साथ शुरू से ही सक्रिय रही है। उनके साथ वह कार्यक्रमों के दौरान क्षेत्र के दौरों पर भी उनके साथ ही रहती थी। पिता के असमय निधन के बाद अब बड़ी जिम्मेदारी उनके कंधों पर है। पार्टी के राष्ट्रीय व प्रांतीय पदाधिकारियों ने बडेÞ उम्मीद के साथ उन्हें राष्ट्रीय अध्यक्ष का कार्यभार सौंपा है। 

संगठन व मध्य प्रदेश की राजनीति का केंद्र बिंदु में क्या होगी रणनीति 

वहीं मोनिका शाह बट्टी कुशल नेतृत्व में पार्टी महाकौशल और सम्पूर्ण गोंडवाना अंचल क्षेत्र में सगासमाज की बेहतरी के लिए कार्य करेगी। इसके साथ ही सबसे विशेष स्थान उनके लिये अपने पिता के कार्यकाल की भांति मध्य प्रदेश का राजनैतिक केंद्र बिंदु पूंजीपति ताकतों से लैस गढ़ छिंदवाड़ा होगा जहां पर उन्हें अपने पिता की ही भांति अपने दबंग पहचान बनाकर अपना राजनैतिक वजूद बनाने के लिये अपने पिता की ही भांति मेहनत व संघर्ष करना होगा अब देखना यह है कि वे अपने पिता की राजनैतिक विरासत को बचाने और संवारने में किस तरह से अपनी भूमिका रणनीति बनाकर आगे का सफर तय करती है यह आने वाले भविष्य में दिखाई देगा। 

कोरोना महामारी के नियमों का पालन कर संपन्न हुआ कार्यक्रम  

कोरोना महामारी के चलते अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी कार्यालय में स्वतंत्रता दिवस व श्रद्धांजलि सभा का आयोजन सोशल डिस्टेंसिंग, शासन प्रशासन के द्वारा तय की गई गाईड लॉइन व नियमों का पालन करते हुए हुए मनाया गया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण कार्यक्रम व श्रद्धांजलि कार्यक्रम के अवसर पर नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष मोनिका शाह बटटी, एस.आर. बौद्ध राष्ट्रीय महासचिव, रामबगस भारती मध्य प्रदेश अध्यक्ष, आर एस सिंह खालसा प्रदेश कार्यवाहक अध्यक्ष, रामवदन सेन प्रदेश सचिव, नीलम सिंह उईके प्रदेश प्रवक्ता, विष्णु शर्मा, राधेश्याम डेहरिया, कलावती श्याम, लक्ष्मी बौद्ध सहित सभी धर्म वर्ग लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित कर नमन किया।

No comments:

Post a Comment

Translate