Saturday, August 15, 2020

सफाई का कार्य ठेका प्रथा से दिये जाने पर तत्काल लगाया जाये रोक

सफाई का कार्य ठेका प्रथा से दिये जाने पर तत्काल लगाया जाये रोक

अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस ट्रेड यूनियन सिवनी ने सौंपा ज्ञापन 

सिवनी। गोंडवाना समय। 

अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस ट्रेड यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री चरण सिंह टाक के निर्देशानुसार सिवनी जिला मुख्यालय में अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस टेÑड यूनियन के जिला अध्यक्ष सुजीत गोदरे के द्वारा यूनियन के पदाधिकारियों के साथ सफाई कर्मचारियों के साथ ठेका प्रथा के कारण हो रहे शोषण व बेरोजगारी की स्थिति को रोके जाने व अन्य ज्वलंत समस्याआें को 17 बिंदुआें पर आधारित ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन सौंपे जाने के संबंध में जानकारी देते हुये सुजीत गोदरे ने बताया कि अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस टेÑड यूनियन के द्वारा प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, राज्यपाल के नाम कलेक्टर के माध्यम से तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में सर्व प्रथम सफाई कार्य को ठेका पर दिये जाने को विरोध जताते हुये ठेका प्रथा को समाप्त करने क मांग की गई है। 

सफाई का कार्य ठेकेदारी प्रथा से देना न्योयित नहीं

वहीं जबकि कानूनी तौर पर शासकीय कार्योंलयों सफाई का कार्य ठेकेदारी प्रथा ेसे देना न्योयित नही है। वहीं ज्ञापन में उल्लेखित मांग में आबादी व हैल्थ मैनुंअल के अनुसार भर्ती किये जाने की मांग की गई। प्रथक आरक्षण  देश की स्वतंत्रता के इतने वर्षों के बाद भी आज तक भारत रत्न अंबेडकर जी के संविधान में अनुसूचित जाति को आरक्षण का जो अधिकार दिया गया था उस आरक्षण के संवैधानिक अधिकार से वंचित होना पड़ रहा है। समान कार्य- समाज वेतन दिये जाने की मांग की गई। वहीं आगे ज्ञापन में स्थायीकरण देश और प्रदेश केी समस्त स्थाीनय निकायों, विकास प्राधिकरण  अन्य में अपनी सेवा देते रहा है। ज्ञापन में राजनैतिक साझेदारी का मुद्दा उठाया । इसके साथ ही ऋण का वितरण कराया जाता हैँ। कृषि क्षेत्र में प्रोत्साहन दिये जाने की मांग की गई। तकनीकि शिक्षा,Ñ उच्च शिक्षा में सुविधा दिलाये जाने की म्मांग किया है। पुरानी पेंशन स्कीम बहान करने की मांग की गई। वहीं सीवर लॉइनों में काम करने वो सफाई कर्मचार को न लगाया  जाये। 

जिला अध्यक्ष व अन्य पदाधिकारी रहे शामिल 

यूनियन निर्देश अनुसार बाल्मिक समाज के सफाई कर्मचारी की समस्या को लेकर ज्ञापन सौंपा गया जिसमें सफाई कर्मचारियों की 17 मांगों को लेकर माननीय राजपाल, मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री को बाल्मिक समाज के सफाई कर्मचारी की मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा गया। इस दौरान ज्ञापन सौंपते समय सुजीत गोदरे अखिल भारतीय यूनियन जिलाध्यक्ष द्वारा एवं उनके साथ उनके कार्यकर्ता शामिल थे। 


No comments:

Post a Comment

Translate