Friday, September 11, 2020

गर्भवती महिलाएं कर्ज के रुपए से करवा रही प्रेग्नेंसी जांच

गर्भवती महिलाएं कर्ज के रुपए से करवा रही प्रेग्नेंसी जांच

बागली स्वास्थ्य केंद्र में सोनोग्राफी व एक्स-रे जांच मशीन नहीं 


हिम्मत सिंह बछानिया
देवास। गोंडवाना समय। 

जयस बिरसा ब्रिगेड एवं जन संघठनों द्वारा तहसीलदार बागली को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, क्षेत्रिय विधायक, कलेक्टर, एसडीएम बागली, आदिवासी जन जाति कल्याण विभाग भोपाल के नाम ज्ञापन क्षेत्रिय जनहित की समस्याओं को लेकर 8 सितंबर 2020 को ज्ञापन सौंपा गया। जन संगठनों द्वारा पूर्व में भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सोनोग्राफी और एक्स-रे मशीन लगाने हेतु ज्ञापन दिया गया था किंतु आज तक विभाग द्वारा सुविधा उपलब्ध नहीं करवाई गई। जिसके कारण गरीब महिलाओं को प्राइवेट (निजी) अस्पतालों में कर्ज लेकर अपनी प्रेगनेंसी जांच करवानी पड़ती है। ज्ञापन में बताया कि आदिवासी गरीब महिलाओं के लिए प्रेगनेंसी जांच एवं सोनोग्राफी के लिए शासन द्वारा फ्री में जांच व्यवस्था होती है लेकिन धारातल पर आज भी महिलाओं को योजनाओं और सुविधाओं के नाम पर धोखा दिया जा रहा है।

अधूरे छात्रावास व सामुदायिक भवन को जल्द पूर्ण कराया जाये

ज्ञापन के माध्यम से बागली कन्या छात्रावास एवं आदिवासी समुदायिक भवन 5-6 वर्षों से अधूरे है। इस समस्या को लेकर ज्ञापन में अवगत कराया गया कि क्षेत्र के समस्त जन संगठन द्वारा आदिम जाति कल्याण विभाग के अंतर्गत शासकीय पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास कॉलेज बागली का 5-6 वर्षों से अधूरा होने से गरीब बालिकाओं को सुविधा से वंचित होना पड़ रहा है। इसके कारण आज भी कई आदिवासी बालिकाएं अत्यंत निर्धन होने के कारण भी किराए से रूम लेकर अपनी पढ़ाई करने को मजबूर है। वहीं आदिवासी समुदायिक भवन बागली (बेहरी फाटे पर) विगत 5 - 6 वर्षों से अधूरा पड़ा है जिसका कार्य भी जल्द शुरू किया जाये।

ज्ञापन सौंपते समय ये रहे मौजूद 

क्षेत्र के समस्त जन संघठनों द्वारा शासन प्रशासन को चेतावनी दी गई उक्त समस्या का निराकरण जल्द से जल्द नहीं किया गया तो मजबूरी में आंदोलन धरना प्रदर्शन किया जाएगा। जिसकी जवाबदारी शासन प्रशासन की होगी। इस अवसर पर हिम्मत सिंह बछानिया (समाजसेवी पत्रकार), मोहन जामले जयस अध्यक्ष, सुरेश मौर्य, मुकेश बामनिया, कमल डोडवे, देवीलाल कुमारिया, अनिल वास्केल, महेश डोडवे, कमल मस्कोले वकील, कोदर बछानिया और कई जन संघठन के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


No comments:

Post a Comment

Translate