Saturday, September 12, 2020

प्रथम सप्ताह में स्वास्थ्य जांच, पोषण देखभाल के बाद द्वितीय सप्ताह में बता रहे ऊपरी आहार के लाभ

प्रथम सप्ताह में स्वास्थ्य जांच, पोषण देखभाल के बाद द्वितीय सप्ताह में बता रहे ऊपरी आहार के लाभ 

छुई सेक्टर की समस्त आगंनवाड़ी केंद्रों में चलाया जा रहा पोषण माह अभियान 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

महिला बाल विकास विभाग सिवनी द्वारा पोषण माह के अंतर्गत जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती लक्ष्मी धुर्वे, परियोजना अधिकारी श्री शशांक शेखर सिंह ठाकुर के निर्देशानुसार सेक्टर छुई सुपरवाईजर प्रियंका खंगार के द्वारा पोषण माह के तहत अलग-अलग सप्ताह में चलाई रही गतिविधियों के अंतर्गत प्रथम सप्ताह में गर्भवती धात्री क पोषण आहार से संबंधित तथा द्वितीय सप्ताह में सही समय पर ऊपरी आहार के आवश्यक जानकारी दी गई।  

ऊपरी आहार की शुरूआत के लाभ एवं कुपोषण से बचाव के उपाय 


छुई सेक्टर के अंतर्गत आगंनवाड़ी केंद्रों में पोषण माह अभियान में प्रथम सप्ताह गर्भवती एवं धात्री महिलाओं का पोषण और परिवार की भूमिका पर आधारित गतिविधि के तहत समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों में गर्भवती एवं धात्री माताओं को सही समय पर स्वास्थ्य जांच एवं पोषण देखभाल हेतु परिवारों की भूमिका के बारे में समझाईस दी गई है।

वहीं इसी प्रकार द्वितीय सप्ताह में 6 माह से 2 वर्ष के बच्चों का सही समय पर ऊपरी आहार की शुरूआत और भ्रांतिया पर आधारित गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। जिसमें बच्चों के बजन लेने की गतिविधि के साथ ही परिवारजनों को स्तनपान के साथ-साथ ऊपरी आहार की शुरूआत करने के लाभ एवं कुपोषण से दूर रहने के बारे में समझाईश दिया जा रहा है। 

स्वस्थ्य रहने के लिये पोषणयुक्त आहार का करें समावेश 


छुई सेक्टर में पोषण आहार माह कार्यक्रम के दौरान गर्भवती माताओं को संतुलित आहार, सही समय पर ऊपरी आहार की शुरूआत के संबंध में आवश्यक जानकारी दी जा रही है। पोषण आहार माह के अंतर्गत आंगनवाड़ी केन्द्रों में जच्चा-बच्चा के पोषण आहार को लेकर मार्गदर्शन दिया जा रहा है। छुई सेक्टर के अंतर्गत आंगनवाड़ी के केंद्रो में  महिलाओं के पोषण आहार के लाभकारी गुणों को अवगत कराया जा रहा है। महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए किन-किन पोषणयुक्त आहार का भोजन में समावेश करना चाहिए। इस बात की जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए एवं कुपोषण से बचाव के उपाय बताये जा रहे है। 

कोविड-19 से बचाव व स्वच्छता का दे रहे संदेश 

छुई सेक्टर के अंतर्गत आगंनवाड़ी केंद्रों में पोषण माह के दौरान वैश्विक महामारी कोराना से बचाव के लिये आवश्यक उपाय के तहत मास्क अनिवार्य रूप से लगाने के लिये प्रेरित किया जा रहा है। अपने अपने घरों के आसपास स्वच्छता बनाये रखना। कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव के लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाईड लॉइन की जानकारी दी जा रही है। 



No comments:

Post a Comment

Translate