गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Monday, December 28, 2020

आवंटन में कटौती से उपभोक्ता व कर्मचारी परेशान, 6 जनवरी 2021 तक सहकारी संस्थाएँ व राशन दुकानें बन्द का आह्वान

आवंटन में कटौती से उपभोक्ता व कर्मचारी परेशान, 6 जनवरी 2021 तक सहकारी संस्थाएँ व राशन दुकानें बन्द का आह्वान

जनवरी 2021 में राशन दुकान आवंटन में की गई कटौती को शत प्रतिशत प्रदाय करने की माँग




सिवनी। गोंडवाना समय।

माह जनवरी 2021 में पी.डी.एस. आवंटन में की गई कटौती को शत प्रतिशत (100%) प्रदाय करने हेतु सहकारिता जिला अध्यक्ष सिवनी श्री वंशीलाल ठाकुर द्वारा मुख्यमंत्री व खाद्य मंत्री मध्यप्रदेश शासन के नाम एक ज्ञापन जिला प्रशासन के माध्यम से सौंपा गया।


सहकारिता जिला अध्यक्ष सिवनी द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में आवंटन कम प्राप्ति की शत प्रतिशत प्रतिपूर्ति को लेकर माँग की गई है कि सिवनी जिले के आठों विकासखंडों में लगभग 524 राशन दुकान संचालित है। 

प्रतिमाह विवादस्पद स्थिति हो रही निर्मित 

विगत 02-03 माह से निरंतर उपरोक्त समस्त राशन दुकानों को प्रतिमाह प्राप्त होने वाले खाद्यान्न आवंटन में कटौती की जा रही है, इसके उपरांत भी हमारे विक्रेताओं द्वारा किसी भी तरीके से उपभोक्ताओं को संतोषजनक वितरण किया जा रहा है। विगत 03 माह से आवंटन कम प्राप्त होने पर राशन दूकान संचालन में बहुत अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, आवंटन कम प्राप्त होने से जनता और राशन दुकान विक्रेताओ के मध्य प्रतिमाह विवादास्पद स्थिति निर्मित हो रही है। 

पीओएस मशीन में 2 माह का आवंटन अतिरिक्त चढ़ा था 

वहीं जब कर्मचारियों को पी.ओ.एस. मशीन शासन द्वारा प्रदाय की गई थी तब 02 माह का आवंटन पूर्व से मशीन में अतिरिक्त चढ़ा हुआ था और समय-समय पर सर्वर की परेशानी चलने के कारण रजिस्टर से वितरण किये जाने के आदेश भी शासन व विभाग द्वारा जारी किये जाते रहे है। जिसका विधिवत परिपालन भी विक्रेताओं द्वारा कर गरीब हितग्राहियों को राशन वितरण किया गया है, अब जारी आदेश को बिना गणना किये उसे आधार बताकर आवंटन में अत्याधिक कटौती की जा रही है। 

कोरोना काल में जान जोखिम में डालकर कर्तव्यों का किया निर्वहन 

आगे प्रेस को जानकारी देते हए श्री वंशीलाल ठाकुर द्वारा बताया गया कि कोविड-19 जैसी फैली महामारी की विपरीत परिस्थितियों में भी अपनी जान जोखिम में डालकर हमारे कर्मचारियों (विक्रेताओं) ने शासन की मंशानुसार प्राथमिकता के आधार पर अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर विधिवत गरीब जनता/राशन कार्ड हितग्राहियों को अनाज का वितरण किया गया है। जिससे कई विक्रेता कोरोना ग्रस्त भी हो गए थे ।

जनवरी में 50 प्रतिशत ही मिला आवंटन, नमक व शक्कर नहीं की प्रदाय 

वर्तमान में एइपीडीएस पोर्टल में बहुत से राशन कार्डधारी प्राथमिक परिवार में परिवर्तित हो गये है, आवंटन में भी बहुत अधिक कटौती की गई है। 35 किलोग्राम के कार्डधारी का खाद्यान्न सदस्य अनुसार प्राप्त हो रहा है, इस प्रकार की स्थिति निर्मित होने से कर्मचारियों और कार्डधारी हितग्राहियों के मध्य विवाद की स्थिति निर्मित हो रही है, कर्मचारियों के विरुद्ध शिकायतें भी निरंतर बढ़ रही है, जनवरी 2021 में आवंटन 50% ही सिवनी जिले की राशन दुकानों को प्रदाय किया गया है। साथ ही माह जनवरी 2021 के प्रदाय आवंटन में नमक एवं शक्कर की मात्रा बिल्कुल भी प्रदाय नही की गई है, कुछ ही दुकानों में उपरोक्त दोनों सामग्रियों की 10% मात्रा ही प्रदाय की गई है। 

जनहित में 5 जनवरी तक शत प्रतिशत आवंटन प्रदाय करने की मांग 

माह जनवरी 2021 में सिवनी जिले के आठों विकासखंडों अंतर्गत संचालित 524 राशन दुकानों के आवंटन में की गई कटौती को दिनाँक 05 जनवरी 2021 तक शत प्रतिशत (100%) प्रदाय करवाने का कष्ट करें, अन्यथा की स्थिति में दिनाँक 06 जनवरी 2021 से पूरे सिवनी जिले की सहकारी संस्थाएँ एवं शासकीय उचित मूल्य की दुकानें अनिश्चित काल के लिए बन्द कर दी जावेंगी, जिसकी समस्त जिम्मेदारी व जबाबदारी शासन/ प्रशासन की होंगी।


No comments:

Post a Comment

Translate