गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Wednesday, December 2, 2020

शौचालय निर्माण में गड़बड़ी की शिकायत दोषियों पर कार्रवाई की मांग

शौचालय निर्माण में गड़बड़ी की शिकायत दोषियों पर कार्रवाई की मांग


रायगढ़। गोंडवाना समय।
 

स्वच्छ भारत मिशन शहरी योजना के अंतर्गत नगर पालिका परिषद खरसिया द्वारा शौचालय निर्माण में गड़बड़ी एवं गुणवत्ताविहीन कार्य के संबंध में वार्ड क्रमांक 9 के हितग्राहीयो एवं आरटीआई कार्यकर्ता डिग्री लाल जगत द्वारा मुख्य नगरपालिका अधिकारी को पूर्व में नगर पालिका परिषद द्वारा बनवाए गए शौचालय निर्माण में व्याप्त भ्रष्टाचार की शिकायत करते हुए शौचालय निर्माण में शामिल जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्यवाही करने एवं उनके खिलाफ कार्यवाही किया जाने की मांग की गई है।

मापदंड अनुसार नहीं किया गया निर्माण 


इस संबंध में आवेदन देकर कार्यवाही की मांग करते हुए आवेदन में कहा गया है। शौचालय निर्माण में शासकीय मापदंडों के अनुसार कार्य नहीं किया गया है। शासन द्वारा शौचालय निर्माण के लिए जो मापदंड तय किए गए हैं। जैसे टैंक निर्माण के लिए कितनी लंबाई-चौड़ाई वह गहराई के गढ्ढ़े बनाए जाएंगे, क्रांकीट की मात्रा क्या होगी, टैंक को ढकने के लिए पिट कव्हर कैसा होगा, दरवाजे कितने वजन के होंगे यह सब कार्य शौचालय निर्माण की शासकीय मापदंड के अनुसार नहीं किया गया है। शौचालय निर्माण की गुणवत्ता पर भी ध्यान दिया गया। 

नियमानुसार नहीं किया भुगतान 

इसके अलावा नगरपालिका के इंजीनियरों ने ठेकेदारों को गलत प्रमाण पत्र प्रदान कर भुगतान कराते हुये नियमानुसार भुगतान नहीं किया गया है। इस मामले को लेकर आरटीआई कार्यकर्ता ने गड़बड़ी करने वाले ठेकेदार और इंजीनियरों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराने नगर पालिका से शिकायत की। शिकायत पर कार्यवाही नहीं होने पर हाई कोर्ट में याचिका दाखिल करने का निर्णय लिया है।

No comments:

Post a Comment

Translate