Saturday, December 5, 2020

बालिकाओं को पुलिस भर्ती में चयन हेतु प्रशिक्षण व प्रोत्साहन देने बेहतर शिक्षकों व सुविधाओं की व्यवस्था हेतु निर्देश

बालिकाओं को पुलिस भर्ती में चयन हेतु प्रशिक्षण व प्रोत्साहन देने बेहतर शिक्षकों व सुविधाओं की व्यवस्था हेतु निर्देश 

कलेक्टर की अध्यक्षता में जिलास्तरीय अभिसरण समिति की बैठक सम्पन्न


सिवनी। गोंडवाना समय। 

कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग की अध्यक्षता में जिलास्तरीय अभिसरण समिति की बैठक का आयोजन कलेक्टर सभाकक्ष में किया गया। जिसमें उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग माध्यम से संचालित लाडली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री मात्र वंदन योजना, 0 से 5 वर्ष के बच्चों के पोषण ग्रेड की स्थिति आदि की विकासखण्डवार समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उक्त बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती लक्ष्मी धुर्वे सहित अन्य संबंधित विभाग के जिला अधिकारियों, सभी सीडीपीओ की उपस्थिति रही।

धनौरा विकासखंड की सराहना कर अन्य परियोजना अधिकारी तीव्रता लाये   


कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना की समीक्षा दौरान धनौरा विकासखण्ड में लक्ष्य के विरूद्ध 124 प्रतिशत, बरघाट विकासखण्ड में 113 प्रतिशत तथा केवलारी विकासखण्ड में 109 प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करने पर संबंधित सीडीपीओ की सराहना की गई, वहीं लखनादौन, सिवनी शहरी क्षेत्र तथा घंसौर सीडीपीओ को शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। इसी तरह प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की समीक्षा करते हुए कम प्रगति वाले घंसौर, लखनादौन परियोजना के अधिकारियों को कार्य में तीव्रता लाने हेतु निर्देशित किया गया। 

बच्चों में कुपोषण दूर करने के लिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश 

कलेक्टर डॉ फटिंग द्वारा बच्चों में कुपोषण को दूर करने हेतु किए जा रहे विभागीय प्रयासों के संदर्भ में संबंधित अधिकारियों से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। उन्होंने निर्देशित किया कि शासन के निदेर्शानुसार अति कम वजन के बच्चों का मैदानी स्तर पर शीघ्र चिन्हांकन कर एनआरसी में दर्ज कराया जाए। साथ ही बच्चों के माता-पिता को भी जागरूक कर पोषण आहर के संदर्भ में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीसेम गतिविधियों का भी मैदानी स्तर पर बेहतर क्रियांवयन कर बच्चों में कुपोषण दूर करने के लिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। 

आगंनबाड़ी में रिक्त पदों की समीक्षा 

जिले की आंगनबाड़ी में रिक्त पदों की समीक्षा कर कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग द्वारा कार्यवाही किए जाने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिए। कलेक्टर डॉ फटिंग द्वारा शासन द्वारा बालिकाओं को पुलिस भर्ती में चयन हेतु प्रशिक्षण व प्रोत्साहन देने हेतु संचालित की जा रही सशक्त वाहिंनी योजना का जिले में बेहतर क्रियांवयन कर योजना तहत पुलिस तथा अन्य  प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए क्लासेस प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए। जिसके लिए बेहतर शिक्षकों व अन्य जरूरी सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिए गए।


No comments:

Post a Comment

Translate