गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Wednesday, January 6, 2021

रसोईयों का मानदेय माह अगस्त 2020 से रूका, न कोई भाड़ा मिला और न ही पारिश्रमिक

रसोईयों का मानदेय माह अगस्त 2020 से रूका, न कोई भाड़ा मिला और न ही पारिश्रमिक 

मध्यान भोजन रसोईयां ने समस्याआें का समाधान कराने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन 


सिवनी/लखनादौन। गोंडवाना समय।

मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम एवं पोषण आहार का संचालन स्वसहायता समूहो को स्वाधान पारिश्रमिक राशि व रसोईयों की मांगो के निराकरण की मांग को लेकर लखनादौन एसडीएम को 7 सूत्रिय मांगो को लेकर ज्ञापन मध्यान भोजन रसोईया कल्याण समिति के पदाधिकारियों के द्वारा सौंपा गया। 

ताकि भविष्य में रसोईयों को मानदेय वृद्धि का लाभ मिले

ज्ञापन में उल्लेख किया है कि शासन द्वारा-चलाई जा रही (मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम एवं सांझाचूल्हा पोषण आहार) योजना के तहत विभिन्न समस्याओं को लेकर मध्यान भोजन रसोईया कल्याण समिति के पदाधिकारियों के द्वारा मांग की है जिसमें मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम में रसोईयों का मानदेय माह अगस्त 2020 से रूका हुआ है जबकि शाला कार्यो के वर्तमान समय में भी कार्यरत है। इसलिये रूका हुआ मानदेय तत्काल प्रदान किया जाने की मांग की गई। वहीं मध्यान्ह भोजन रसोईयां कल्याण समिति जिला सिवनी (म.प्र.) ब्लाक समिति लखनादौन के द्वारा पंजीकरण प्रमाण पत्र रसोईयों को बितरित किये गये है, जिसमें संस्था प्रधानपाठक के सील साइन से प्रमाणित प्रमाण पत्र के द्वारा रसोईयों का समिति में पंजीयन हो सके, इसके लिये जनपद शिक्षा केन्द्र लखनादौन के द्वारा तत्काल प्रधान पाठक को आदेशित किया जाने की मांग की गई है ताकि जिससे भविष्य में रसोईयों को मानदेय वृद्धि एवं अन्य संघ से लाभ मिल सके। 

गणवेश का कार्य दिलाये जाने की मांग 

मध्यान भोजन रसोईया कल्याण समिति के पदाधिकारियों के द्वारा सौंपे गये ज्ञापन में आगे मांग की गई है कि मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम अंतर्गत संचालित स्व सहायता समूह कोविड-19 के चलते मार्च 2020 से आज दिनांक तक प्रतिमाह सोसायटी उचित मूल्य दुकान से सूखा राशन उठाकर शालाओं में छात्र-छात्राओं को चावल, गेंंहु, दाल, तेल, वितरण किया जा रहा है। समूहों को आज दिनांक तक कोई भाड़ापारिश्रमिक नहीं मिला है जिसे तत्काल प्रदान किया जाने की मांग की गई है। वहीं ज्ञापन के माध्यम से शाला में छात्र-छात्राओं हेतु वर्तमान वर्ष की गणवेश राशि सभी मध्यान्ह संचालित समूहो के खाते में डाली जाये, जिससे कि कोई व्यक्ति विशेष इस योजना का टेंडर न ले सके। मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम लगभग 10 महीनों से बंद है। इस दौरान भी समूहों के द्वारा सेवायें दी जा रही है तो गणवेश का कार्य भी समूहों को प्रदान किया जाये तत्काल इस सम्बंध में कार्यवाही किये जाने की मांग की गई है। 

खाद्यान्न कम दिये जाने से हो रही परेशानी 

आंगनबाड़ी केन्द्रों में सांझा चुल्हा (मध्यान्ह भोजन)अंतर्गत समूहो को बहुत कम खाद्यान्न खाधन दिया जा रहा है, जिससे बच्चों को वितरित करने में समस्या आ रही है और पूर्ति नहीं हो पा रही है। इस समस्या तत्काल समाधान करने की कार्यवाही की जाये, इसके साथ ही रशि भी कम प्रदान की जा रही है।आंगनबाड़ी केन्द्रो में (सांझा चुल्हा) एमडीएम का संचालन ग्राम से बाहर के समूह समितियों के द्वारा संचालित किये जा रहें है एवं 10 से 15 आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन कर रहे है। जिससे स्थानीय ग्राम के समूह जो शाला में मध्यान्ह भोजन संचालित करते है, वह सभी कोरोनाकाल से बेरोजगार बैठे है इसलिये स्थानीय समूहों को आंगनबाड़ी (सांझा चुल्हा) का कार्य दिये जाने की मांग की गई है। 

केसबुक, बाउचर, फाइल एवं अन्य दस्तावेज दिलाये जाने की मांग 

वर्तमान में (सांझा चूल्हा) संचालन राशि माह अक्टूबर 2020 तक का भूगतान हो चुका है किन्तु कई समूहों को संचालन राशि आज दिनांक तक प्राप्त नहीं हुई है। जिससे दुकानदारों का बकाया भुगतान नहीं हो पा रहा है। इस संबंध में भी तत्काल कार्यवाही करते हुये समस्या का निदान करने की मांग की गई है। शाला में मध्यान्ह संचालित स्व सहायता समुहों की केसबुक, बाउचर, फाइल एवं अन्य दस्तावेज (आडिट) हेतु जनपद शिक्षा के न्द्र लखनादौन कार्यालय में जमा है, जो कि समूहो को आज दिनांक तक प्राप्त नहीं हुये है। जिसके कारण वह अपना रिकार्ड एकत्र नहीं कर पा रहे है, इस संबंध में तत्काल कार्यवाही किये जाने की मांग की गई है। वहीं विगत वर्ष की शाला मघ्यान संचालन राशि कई समूहो एवं कई रसोईयों को विगत वर्ष की मानदेय राशि जो रूकी हुई है वह भी तत्काल प्रदान की जाने की मांग ज्ञापन के माध्यम से की गई है। 


No comments:

Post a Comment

Translate