गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Sunday, January 10, 2021

अमरकंटक नर्मदा महोत्सव-2021, साधु संतो एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों से आयोजन को लेकर हुआ विचार-विमर्श

अमरकंटक नर्मदा महोत्सव-2021, साधु संतो एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों से आयोजन को लेकर हुआ विचार-विमर्श

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय जनजातीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों को दी जायेगी प्राथमिकता दी जाएगी

18 से 20 फरवरी के मध्य आयोजित होगा तीन दिवसीय अमरकंटक नर्मदा महोत्सव


ब्यूरो चीफ बृजेन्द्र सोनवानी
अनूपपुर। गोंडवाना समय।

नर्मदा जयंती शुक्रवार 19 फरवरी 2021 के शुभ अवसर पर अमरकंटक में अमरकंटक नर्मदा महोत्सव के आयोजन हेतु सर्किट हाउस अमरकंटक में साधु संत, स्थानीय जनप्रतिनिधियों, सम्बंधित विभागीय अधिकारियों एवं औद्योगिक संस्थानो के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में विशेष बैठक आयोजित की गयी। बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि अमरकंटक नर्मदा महोत्सव का आयोजन 18 से 20 फरवरी 2021 के मध्य किया जाये। कलेक्टर श्री चंद्रमोहन ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में अमरकंटक नर्मदा महोत्सव के आयोजन एवं प्रकार के सम्बंध में विमर्श कर महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

योगा गतिविधि, सांस्कृतिक सहित अन्य आयोजन होंगे 

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि महाआरती, कन्या पूजन का आयोजन माँ नर्मदा उद्गम मंदिर परिसर में किया जाय। माँ नर्मदा के जीवन माहात्म्य पर आधारित लेजर शो का आयोजन स्थल पुरातत्व मंदिर परिसर से किए जाने का प्रस्ताव सामने आया। इसके साथ ही 108 कुंडीय हवन का आयोजन रामघाट के समीप किया जाएगा गया। महोत्सव के दौरान तीनो दिवस प्रकृति प्रेमियों के लिए ट्रेकिंग एवं योगा गितविधियों का आयोजन किया जाएगा। योगा गतिविधि का आयोजन मृत्युंजय आश्रम में किया जाएगा। मुख्य सांस्कृतिक कार्यक्रम सर्किट हाउस अमरकंटक के पीछे स्थित ग्राउंड में किया जाएगा।

ताकि स्थानीय कलाकारों की प्रतिभा को बड़ा मंच प्रदान किया जा सके

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय जनजातीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों को प्राथमिकता दी जाएगी। राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकारों की सहभागिता में भी सभी उपस्थितों द्वारा सहमति जताई गयी ताकि स्थानीय कलाकारों की प्रतिभा को बड़ा मंच प्रदान किया जा सके। इस दौरान मंदिर परिसर एवं अमरकंटक क्षेत्र की साफ सफाई, स्वच्छता बनाए रखने, स्थानीय पर्यटकों के भ्रमण के दौरान आवास व्यवस्था, कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए एहतियातन सुरक्षा उपायों की व्यवस्था के सम्बंध में चर्चा कर सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

सुझावों को महोत्सव के आयोजन एवं प्रकार में शामिल किया गया

बैठक में साधु संतों, जनप्रतिनिधियों एवं औद्योगिक संस्थानो के प्रतिनिधियों के सुझावों को महोत्सव के आयोजन एवं प्रकार में शामिल किया गया। इस दौरान यह बात भी रखी गयी कि महोत्सव के दौरान माँ नर्मदा मंदिर ट्रस्ट की आय में वृद्धि हेतु भी नवाचार किए जाएँ। इस हेतु पर्याप्त मात्रा में भोग प्रसाद सामग्री एवं अन्य प्रसाद सामग्रियों हेतु तैयारी करने के निर्देश दिए गए। उल्लेखनीय है कि नव वर्ष के प्रथम तीन दिनो में मंदिर ट्रस्ट द्वारा 1 लाख 25 हजार की भोग प्रसाद सामग्री का विक्रय किया गया है। इस हेतु कलेक्टर श्री ठाकुर द्वारा एसडीएम पुष्पराजगढ़ अभिषेक चौधरी एवं मंदिर प्रबंधन को बधाई दी गयी। बैठक में अमरकंटक क्षेत्र के साधु संत, जनपद अध्यक्ष पुष्पराजगढ़ हीरा सिंह श्याम, नपाध्यक्ष अमरकंटक प्रभा पनाड़िया सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मिलिंद नागदेवे, एसडीएम पुष्पराजगढ़ अभिषेक चौधरी, डिप्टी कलेक्टर विजय डहेरिया सहित सम्बंधित विभागीय अधिकारी, औद्योगिक संस्थानो के प्रतिनिधि एवं मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Translate