गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Saturday, January 16, 2021

48 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन का प्रथम डोस दिया गया गया, सिवनी जिले में कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम का हुआ आगाज

48 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन का प्रथम डोस दिया गया गया, सिवनी जिले में कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम का हुआ आगाज

डॉ श्रीकांत शर्मा को वेक्सीन का प्रथम डोज लगाकर इस टीकाकरण अभियान का आगाज किया गया

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ के सी मेशराम द्वारा दी गई जानकारी अनुसार 16 जनवरी से प्रारंभ हुए कोविड-19 की वैक्सीन के वैक्सीनेशन कार्यक्रम तहत कुल 48 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन का प्रथम डोस दिया गया गया है। सभी स्वास्थ्य कर्मी पूर्णत: स्वस्थ है।


सिवनी। गोंडवाना समय।

16 जनवरी 2021 का दिन सम्पूर्ण भारतवर्ष सहित सिवनी जिले के लिए आशा की नयी किरण लेकर आया। सम्पूर्ण देश मे कोविड़ वैक्सीनेशन के प्रथम चरण का आगाज हुआ।


सिवनी जिले में भी जनरल नर्सिंग सेंटर में स्थापित किये गए वैक्सीनेशन सेंटर में जिला चिकित्सालय में पदस्थ डॉ श्रीकांत शर्मा को वेक्सीन का प्रथम डोज लगाकर इस टीकाकरण अभियान का आगाज किया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ के.सी. मेशराम, सिविल सर्जन डॉ विनोद नावकर, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ लोकेश चौहान, डॉ सूर्या सहित अन्य चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थिति रही।

अन्य लोगों को भी निर्भिक होकर टीका लगवाने की बात कही

वैक्सीनेशन की गाईड लाईन अनुसार आने वाले हितग्राहियों का सर्वप्रथम वेरीफिकेशन कर आईडी मिलान कराया गया तथा वेटिंग रूम में पुन: उन्हें प्राप्त एसएमएस की पुष्टि तथा लिस्ट में उनके नाम का सत्यापन उपरांत उन्हें वैक्सीनेशन कक्ष में टीकाकरण हेतु भेजा गया तथा टीकाकरण उपरांत आॅब्जर्वेशन कक्ष में 30 मिनट तक हितग्राहियों का आॅब्जर्वेशन किया गया। प्रथम हितग्राही के रूप में चयनित हुए जिला चिकित्सालय में पदस्थ डॉ श्रीकांत शर्मा द्वारा टीकाकरण उपरांत कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण कार्यक्रम का आगाज किया जाना निश्चित रूप से सुखद है। देश वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया कोविड-19 की संक्रमण की रोकथाम में पूरी तरह सुरक्षित तथा कारगर है। वह अपना अनुभव साझा करते हुए कहते हैं कि टीकाकरण उपरांत वह पूर्णत: स्वस्थ्य महसूस कर रहे हैं। उन्होंने अन्य लोगों को भी निर्भिक होकर टीका लगवाने की बात कही।  

डॉक्टर, ड्रेसर एवं लेब टेक्निशियन को टीका लगाकर किया गया कोविड वैक्सीनेशन का शुभारंभ


वैश्विक कोरोना महामारी से रोकथाम को लेकर फ्रंट लाईन में अपनी सेवाऐं देने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु टीकाकरण अभियान में प्राथमिकता देते हुए देश व्यापी टीकाकरण अभियान का आगाज करना निश्चित रूप से सुखद है। सम्पूर्ण देश के साथ ही जिले में भी शनिवार 16 जनवरी को टीकाकरण कार्यक्रम का आगाज जिला चिकित्सालय स्थित नर्सिंग ट्रेनिंग सेंटर हुआ। जिसमें कोरोना संक्रमणकाल के दौर में बिना अपनी जान की परवाह किये बगैर 24 घण्टे अपनी सेवाएं देकर कई मरीजों की जान बचाई है। जिला चिकित्सालय में पदस्थ डॉ श्रीकांत शर्मा को प्रथम, दूसरे हितग्राही के रूप में 62 वर्षीय ड्रेसर भगवत सिंह बघेल तथा लैबटेक्निशियन निर्जला साल्वे को तीसरे हितग्राही के रूप में कोविड संक्रमण से बचाव हेतु  वैक्सीनेशन का प्रथम डोज दिया गया।

श्री बघेल द्वारा कोरोना महामारी संक्रमण काल में जिला चिकित्सालय पहुंचने वाले मरीजों की देखभाल में बिना किसी भय के अपने कर्तव्यों का निष्टापूर्वक पालन किया गया। उन्होंने कोविड-19 महामारी से बचाव हेतु चलाए गए अभियानों में भी अपनी सक्रीय भागीदारी दी।  

विधायक दिनेश राय ने वैक्सीनेशन तैयारियों का लिया जायजा


कोविड वैक्सीनेशन के देशव्यापी कार्यक्रम का आज आगाज हुआ। जिला चिकित्सालय परिसर में स्थित जनरल नर्सिंग सेंटर में बनाए गए वैक्सीनेशन साईड का विधायक सिवनी श्री दिनेश राय द्वारा वैक्सीनेशन प्रारंभ होने के पूर्व व्यवस्थाओं का अवलोकन किया गया।

उन्होंने वैक्सीनेशन कक्ष में हितग्राहियों के प्रवेश, उनके वैरीफिकेशन, हितग्राहियों की बैठक व्यवस्था तथा टीकाकरण व आॅब्जर्वेशन की व्यवस्थाओं का अवलोकन कर अधिकारियों से चर्चा की। साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।  

कलेक्टर ने लिया वैक्सीनेशन कार्य का जायजा


16 जनवरी 2021 से सम्पूर्ण भारतवर्ष सहित सिवनी जिले में भी कोविड़ वैक्सीनेशन प्रारम्भ कर दिया गया हैं। वैक्सीनेशन के प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को वेक्सीन  का प्रथम डोज जिला चिकित्सालय परिसर में स्थित जनरल नर्सिंग सेंटर में दिया जा रहा हैं। जनरल नर्सिंग सेंटर में शासन की गाइडलाइन अनुसार सम्पूर्ण व्यवस्थाये सुनिश्चित की गई हैं। कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग ने भी औचक रूप से जनरल नर्सिंग सेंटर पहुँचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। उन्होंने वैक्सीनेशन की  सम्पूर्ण प्रक्रिया का अवलोकन करने के साथ ही शासन की निदेर्शानुसार की गई व्यवस्थाओं का अवलोकन कर आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने मुख्य  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को टीकाकरण हेतु आने  वाले व्यक्तियों के वेरिफिकेशन, टीकाकरण तथा टीकाकरण उपरांत आॅब्जर्वेशन प्रक्रिया में विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।  

No comments:

Post a Comment

Translate