Friday, January 1, 2021

पुलिस अधीक्षक के जन्म दिन पर कोतवाली पुलिस ने होनहार दिव्यांग बेटी को 51 हजार रूपये भविष्य निधि का तोहफा भेंट कर बना दिया यादगार

पुलिस अधीक्षक के जन्म दिन पर कोतवाली पुलिस ने होनहार दिव्यांग बेटी को 51 हजार रूपये भविष्य निधि का तोहफा भेंट कर बना दिया यादगार 

पुलिस अधीक्षक के जन्म दिवस पर कोतवाली पुलिस थाना प्रांगण में वर्दी के रूप में हमदर्दी का प्रमाणिक हुआ आयोजन


सिवनी। गोंडवाना समय।
 

वर्ष 2021 का पहला दिन यानि 1 जनवरी को पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक के जन्म दिवस पर कोतवाली पुलिस थाना में होनहार दिव्यांग बेटी के जीवन को उज्ज्वल बनाने के लिये 51 हजार रूपये की भविष्य निधि एवं निर्धनों व जरूरतमंदों की मददगार के रूप में जन्म दिन का सादे समारोह में आयोजन कर जहां पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक का जन्म दिन यादगार बना दिया है। वहीं पुलिस की छबी को वर्दी के साथ हमदर्दी को भी प्रमाणित करने में अहम भूमिका निभाया है।

पुलिस अधीक्षक, पुलिस के नाम से भय समाप्त करने चला रहे अभियान 


पुलिस के नाम से भय को समाप्त कर सामुदायिक पुलिस प्रणाली के तहत सिवनी जिला पुलिस प्रशासन द्वारा किये जा रहे कार्य व आपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिये चलाये जा रहे अभियान के से पीड़ितों की सुनवाई के साथ उन्हें न्याय दिलाने का प्रयास भी किया जा रहा है। इसके साथ महिलाओं हिंसा को रोकने के लिये पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक के द्वारा जागरूकता रथ बीते 16 दिसंबर को हरि झण्डी दिखाकर रवाना किया गया था। जनजागरूकता रथ के माध्यम से पुलिस प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी सिवनी जिले के समस्त थाना क्षेत्र के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में महिलाओ व बेटियों को कानूनी प्रावधानों की जानकारी दे रहे है। 

सामुदायिक पुलिसिंग के रूप पहचाने जाते है टीआई एम डी नागोतिया 


सामुदायिक पुलिसिंग कार्यप्रणाली कहेें या समाजिक सरोकार से थाना क्षेत्र के नागरिकों को जोड़कर आपराधिक गतिविधियों में रोक लगाने के साथ सामाजिक बुराई नशा की प्रवृत्त्ति, जुआं-सट्टा पर कार्यवाही करने के लिये कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री महादेव नागोतिया सिवनी कोतवाली ही नहीं जिस भी पुलिस थाना क्षेत्र में रहे है उस क्षेत्र के नागरिकगण व आपराधिक गतिविधियों में लिप्त रहने वाले श्री महादेव नागोतिया की कार्यप्रणाली व कार्यशैली को बखूबी जानते है। बीते दिनों भेड़ाघाट थाना क्षेत्र में किये गये कार्यों को लेकर समाचार पत्र में प्रमुखता से श्री महादेव नागोतिया की कार्यप्रणाली को मुख्यमंत्री के द्वारा की गई तारिफ व क्षेत्रवासियों का उनके प्रति स्नहे का वर्णन किया गया था। 

दिव्यांग बेटी आशा सनोडिया का भविष्य उज्ज्वल व सुरक्षित रखने पुलिस बनी हमदर्द 


बीते दिनों कोतवाली थाना प्रभारी द्वारा समाजिक सरोकार से पुलिस प्रशासन को जोड़ते हुये लखनवाड़ा पुलिस थाना क्षेत्र के ग्राम हथनापुर को नशामुक्त ग्राम बनाये जाने की पहल की गई थी। वहीं कार्यक्रम के दौरान दिव्यांगजन बेटी आशा सनोडिया को 51 हजार रूपये की राशि सुरक्षित उज्ज्वल भविष्य बनाने में सिवनी कोतवाली पुलिस थाना के समस्त स्टाफ के सहयोग से सम्मान स्वरूप भेंट दिये जाने की बात कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री एम डी नागोतिया ने कहा था।

जिसे कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री महादेव नागोतिया व कोतवाली पुलिस थाना स्टाफ द्वारा सिवनी जिले में पुलिस प्रशासन के माध्यम से जनसमस्याओं पर संवेदनशीलता के साथ निर्णय लेने के लिये पुलिस की अलग छबी बनाने में कर्तव्य निभाने वाले सिवनी जिला पुलिस प्रशासन के मुखिया पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक के 1 जनवरी 2021 को जन्म दिन को यादगार बना दिया है

अर्थात हम यह कह सकते है कि वर्दी ही नहीं हमदर्दी भी है को प्रमाणित करते हुये पुलिस अध्ीाक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक के जन्म दिवस पर उन्हें स्वास्थ्य, दीर्घायू होने की शुभकामना देकर शिक्षित दिव्यांगजन बेटी जो कि उच्च शिक्षा प्राप्त एम ए उत्तीर्ण है, ऐसी होनहार बेटी आशा सनोडिया को 51 हजार रूपये सुरक्षित व उज्जवल भविष्य के रूप में राशि के रूप में पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक व कलेक्टर डॉ राहूल हरिदास के हाथों सप्रेम ससम्मान भेंट उन तक पहुंचाने के लिये समाजिक कार्यकर्ता लक्ष्मी कश्यप को दिया है।  

दिव्यांग बेटी आशा सनोडिया बच्चों को पढ़ाती है नि:शुल्क


हम आपको बता दे कि कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी सिवनी श्री महादेव नागोतिया ने बीते दिनों ग्राम हथनापुर को नशामुक्त ग्राम बनाने की पहल प्रारंभ किया था जहां पर काफी ने नशामुक्ती का संकल्प भी लिया है। वहीं कार्यक्रम के दौरान उन्हें गांव में ऐसी होनहार बेटी की जानकारी मिली जो दिव्यांग है लेकिन हिम्मत व साहस में स्वस्थ्य शरीर वालों से कम नहीं है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि दिव्यांग बेटी को भले ही लोग सहारा दिये जाने के रूप में देखते हो लेकिन वह गांव बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा एकल विद्यालय के माध्यम से प्रदान कर शिक्षा की अलख जगाते हुये।
             शिक्षा के क्षेत्र में अंधेरे से उजाले की ओर ले जाने के लिये बच्चों के लिये रोशनी प्रदान करने का काम कर रही है। होनहार दिव्यांग बेटी की हिम्मत व शैक्षणिक क्षेत्र में कार्य करने की जानकारी मिलने पर कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री महादेव नागोतिया ने दिव्यांग बेटी को भविष्य को उज्ज्वल बनाते हुये सुरक्षित जीवन बनाने में मदद करने का बीढ़ा उठाया और उन्होंने गांव में ग्रामीणों के बीच में दिव्यांग बेटी आशा सनोडिया को 51 हजार रूपये भविष्य निधि के रूप में दिये जाने के लिये स्वयं व कोतवाली पुलिस थान स्टाफ के समस्त कर्मचारियों के सहयोग से पूर्ण करने का निर्णय लिया। जिसे उन्होंने पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक के जन्म दिवस पर पूरा भी करते हुये पुलिस अधीक्षक के जन्म दिवस को यादगार बना दिया है। 

जन्मदिन पर जरूरतमंद व निर्धनों को वस्त्र, कंबल व भोजन सामग्री किया ससम्मान भेंट 


हम आपको बता दे कि नये वर्ष 2021 के पहले दिन यानि 1 जनवरी 2021 को कोतवाली पुलिस थाना सिवनी प्रागंण में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, एसडीओपी, कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी व कोतवाली पुलिस थाना स्टाफ के द्वारा पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक के उपस्थिति में उनके जन्म दिन पर हमदर्दी को चरीतार्थ करते हुये सादे समारोह में जन्म दिवस कार्यक्रम का आयोजन हुआ।
            पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक के जन्म दिन के अवसर पर मंदिर में सुंदर काण्ड का आयोजन भी किया गया। पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक द्वारा जन्म दिन के अवसर पर कलेक्टर डॉ राहूल हरिदास फटिंग के साथ जरूरतमंद व निर्धनों को वस्त्र, कंबल व भोजन बनाने हेतु सामग्री भेंट किया गया। 

कलेक्टर व अति. पुलिस अधीक्षक ने जन्म दिन पर दी बधाई


पुलिस अधीक्षक सिवनी श्रीमान कुमार प्रतीक के जन्मदिन के अवसर पर सिवनी कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग एवं

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री कमलेश कुमार खरपुसे द्वारा पुष्प गुच्छ भेंट कर उनके स्वास्थ्य व दीघार्यु होने की शुभकामनाएं प्रेषित की गई। वहीं समस्त जिले वासियों को पुलिस अधीक्षक श्री कुमार प्रतीक द्वारा नव वर्ष की शुभकामनाएं दी गई।

जन्म दिन पर हमदर्द बनी पुलिस के ये बने गवाह 


पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक के जन्म दिन के अवसर पर सिवनी कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री कमलेश खरपूसे, अनुविभागीय पुलिस अधिकारी सुश्री पारुल शर्मा, राजस्व अनुविभागीय अधिकारी श्री अंकुर मेश्राम, कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री एम डी नागोतिया, लखनवाडा पुलिस थाना प्रभारी श्री एम. उइके, डुंडासिवनी पुलिस थाना प्रभारी श्री देवकरण डेहरिया सहिसत अन्य पुलिस कर्मचारियों, सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों में समाजिक कार्यकर्ता श्री लक्ष्मी कश्यप, श्री संजय शर्मा अध्यक्ष प्राचीन श्री हनुमान घाट जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यकरण समिति, श्री आशु अग्रवाल, श्री संदीप लाहोरिया, इरफान खान, श्री गीता राम डहेरिया, अशोक अकेला अन्य नागरिकगण मौजूद रहे। 


No comments:

Post a Comment

Translate