गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Friday, January 29, 2021

असहाय बेवा आदिवासी महिला की जमीन पर दबंग का कब्जा हटवाने पंचायत ने दिया एसडीएम को ज्ञापन

असहाय बेवा आदिवासी महिला की जमीन पर दबंग का कब्जा हटवाने पंचायत ने दिया एसडीएम को ज्ञापन 

दबंग के कारण ग्राम पंचायत साल्हे में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पाने से वंचित आदिवासी महिला 




मोरेश्वर तुमराम प्रबंध संपादक
सिवनी/बरघाट। गोंडवाना समय। 

जनपद पंचायत बरघाट के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत साल्हे में दबंग व्यक्ति द्वारा अवैध रूप से जमीन पर कब्जा कर लेने के कारण आदिवासी विधवा महिला कई वर्षों से परेशान हो रही है। केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ जिले की समस्त जनपद पंचायत क्षेत्रों की ग्राम पंचायतों में रहने वाले लोगों को पात्रता के अनुसार मिल रहा है। वहीं जानकारी के अनुसार केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ग्राम पंचायत साल्हे में रहने वाली श्रीमती सलिया बाई पति स्व. सुरेन्द्र भलावी जाति गोंड जो कि बेवा महिला है। 

2020-2021 की सूची में है नाम 


जनपद पंचायत बरघाट के अंतर्गत ग्राम पंचायत साल्हे में आदिवासी महिला श्रीमती सलिया बाई भलावी का प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 2020-2021 की सूची में पात्रता के अनुसार नाम आ गया है लेकिन उसकेबाद भी सरकार द्वारा दी गयी स्वयं की पट्टा की जमीन पर गांव के ही दबंग व्यक्ति द्वारा कब्जा कर मकान बनाने के कारण अभी तक वह प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने से वंचित व परेशान है।

साल्हे ग्राम पंचायत द्वारा दिया गया ज्ञापन


वहीं इस मामले में ग्राम पंचायत साल्हे द्वारा एसडीएम बरघाट को ज्ञापन दिया गया है। ज्ञापन में साल्हे ग्राम में निवास करने वाली श्रीमती सलिया बाई पति स्व. सुरेन्द्र भलावी जाति गोंड एक विधवा आदिवासी महिला है। उक्त महिला का नाम प्रधानमंत्री आवास की सूची में क्र. 56 पर अंकित है। जिसका आई.डी.क्र. एम.पी.2454766 है। जिसे वर्ष 2020-2021 में आदिवासी (एस.टी.) के लक्ष्य अनुसार प्रधानमंत्री आवास का मकान बनाया जाना है। वहीं उक्त महिला को खसरा क्रमांक 684 में पट्टा आबादी जमीन का 30 बाई 30 बराबर 900 वर्ग फिट पूर्व में ही दिया जा चुका है किन्तु साल्हे ग्राम के ही दबंग व्यक्ति महेन्द्र सिह चौहान पिता महताब सिंह चौहान द्वारा आदिवासी महिला के नाम के पट्टा भूमि पर अवैध रूप से कब्जा कर निवास कर रहा है। ग्राम पंचायत साल्हे द्वारा ज्ञापन के माध्यम से आग्रह किया गया है कि उक्त आदिवासी महिला श्रीमती सलिया बाई भलावी को पट्टे की जमीन दबंग व्यक्ति से वापस दिलाई जावें। जिससे कि ग्राम पंचायत साल्हे द्वारा शासन की मंशा के अनुसार हितग्राही सलिया बाई भलावी को प्रधानमंत्री आवास का पंजीयन कर जियोंटेक का लाभ दिलाया जा सके।

बेवा महिला ने बतायी अपनी आपबीती

गोंडवाना समय से चर्चा करते हुये श्रीमती सलिया भलावी जो कि 65 वर्ष की है उन्होंने बताया कि लगभग 20 वर्ष पूर्व उन्हें सरकार द्वारा 30 बाई 30 की भूमि का पट्टा दिया गया था। जो कि किसी कारण वश गुम हो गया था जिसके कारण गांव के ही एक दबंग व्यक्ति महेन्द्र सिंह चौहान पिता मेहताब सिंह चौहान द्वारा मेरी जमीन पर लगभग पिछले 15 वर्षों से कब्जा कर मकान बनाकर अवैध रूप से निवास कर रहा है। जब कभी भी मैं जमीन को लेकर बोलने जाती हूं तो मुझे डरा-धमकाकर वापस कर दिया जाता है क्योंकि मेरी मदद करने वाला कोई भी नही है मैं नि:संतान हूँ व असहाय हूं। वर्तमान में मेरी पट्टा की भूमि पर अवैध कब्जा कर निवास कर रहे दबंग व्यक्ति से लड़ नही सकती एवं अपनी जमीन का हक वापस नहीं मांग सकती हूं। इसमें मेरा सहयोग ग्राम पंचायत के द्वारा किया जा रहा है।  

सेवानिवृत्त शिक्षक के सुपुत्र है कब्जाधारी 

जानकारी के अनुसार श्रीमती सलिया बाई भलावी की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर मकान बनाने वाले श्री महेन्द्र सिंह चौहान साल्हे ग्राम पंचायत का रहने वाले है। इसके साथ ही सेवानिवृत्त शासकीय शिक्षक के पुत्र है। श्री महेन्द्र सिहं चौहान के पिता श्री मेहताब सिंह चौहान शासकीय शिक्षक रहे हैं।   

ज्ञापन के साथ यह दिया है प्रमाण 

ग्राम पंचायत साल्हे में बेवा आदिवासी महिला को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने के लिये एसडीएम को सौंपे गये ज्ञापन के साथ में पट्टा स्वीकृत के संबंध में विभिन्न दस्तावेज प्रमाण के साथ सौंपे गये है। जिसमें आवास के पट्टे जारी करने के रजिस्टर की छायाप्रति, आवास के पट्टे देने की आवक जावक पंजी की छायाप्रति, प्रधानमंत्री आवास की सूची छायाप्रति, पुलिस थाना बरघाट को दी गई सूचना की छायाप्रति, वर्तमान समय के सरपंच द्वारा दर्ज रजिस्टर की छायाप्रति कार्यवाही हेतु दी गई है। 

No comments:

Post a Comment

Translate