गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Wednesday, January 27, 2021

मेरा अनुसरण करोगे तो मैं तुम्हें विजय और स्वाधीनता तक ले जाऊंगा

मेरा अनुसरण करोगे तो मैं तुम्हें विजय और स्वाधीनता तक ले जाऊंगा

उत्तर प्रदेश बेवर मैनपुरी में राहुल इंकलाब को किया गया सम्मानित


उत्तरप्रदेश। गोंडवाना समय।

उत्तर प्रदेश मैनपुरी में 72 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर ज्ञानपीठ मॉडल स्कूल द्वारा इंदौर के राहुल इंकलाब को सम्मानित किया गया। राहुल इंकलाब विगत 10 वर्षों से देश भर में क्रांतिकारीयों के जन्म स्थल व क्रांति स्थलों पर जाकर उनके विचारों को अवाम के बीच जनजागरण का कार्य कर रहे हैं।

जिसका काम होगा हमारी आजादी को हमेशा-हमेशा बनाए रखना

इस दौरान राहुल इंकलाब ने अपने वक्तव्य में नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा 1943 में 5 जुलाई को सिंगापुर में दिए भाषण की जानकारी दी  हथियारों की ताकत और खून की कीमत से तुम्हें आजादी प्राप्त करनी है। फिर जब भारत आजाद होगा तो आजाद देश के लिए तुम्हें स्थायी सेना बनानी होगी, जिसका काम होगा हमारी आजादी को हमेशा-हमेशा बनाए रखना।
            मैं वादा करता हूं कि अंधेरे और उजाले में, दुख और सुख में, व्यथा और विजय में तुम्हारे साथ रहूंगा मैं भूख, प्यास, प्रयाण पंथ और मृत्यु के सिवा कुछ नहीं दे सकता, पर अगर तुम जीवन और मृत्यु-पथ पर मेरा अनुसरण करोगे तो मैं तुम्हें विजय और स्वाधीनता तक ले जाऊंगा।
        मेरे वीरो! तुम्हारा युद्धघोष होना चाहिए-दिल्ली चलो! दिल्ली चलो! आजादी की इस लड़ाई में हममें से कितने बचेंगे, मैं नहीं जानता, पर मैं यह जानता हूं कि अंत में हम जीतेंगे और जब तक हमारे बचे हुए योद्धा एक और कब्रगाह-ब्रिटिश साम्राज्यवाद की कब्रगाह-दिल्ली के लालकिले पर फतह का परचम लहरा नहीं लेते, हमारा मकसद पूरा नहीं होगा। इस दौरान शहीद मेला प्रबंधक राज त्रिपाठी विशेष तौर पर मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Translate