गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Wednesday, January 27, 2021

सरकारी खजाने पर पहला हक गरीबों का-मुख्यमंत्री

सरकारी खजाने पर पहला हक गरीबों का-मुख्यमंत्री

मास्टर प्लान बनाकर हर गांव का होगा सुनियोजित विकास
116 हितग्राहियों को वनाधिकार-पत्र मुख्यमंत्री द्वारा दिये गये


भोपाल। गोंडवाना समय।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार के खजाने में गरीबों के कल्याण के लिये धन की कोई कमी नहीं होगी। सरकारी खजाने पर सबसे पहला हक गरीबों का है। गरीबों के कल्याण की महत्वाकांक्षी संबल योजना पुन: प्रारंभ की गई है। नगरीय क्षेत्रों की तरह ग्राम पंचायतों का मास्टर प्लान तैयार कर हर गाँव का सुनियोजित विकास किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को सतना में हितग्राही लाभ वितरण कार्यक्रम में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

गणतंत्र का मतलब है, तंत्र आम जनता की सेवाओं और सुविधाओं का ख्याल रखे

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जनता का प्यार और आशीर्वाद ही मेरी ताकत है। विन्ध्य की धरती ने सरकार को असीम आशीर्वाद दिया है। इस प्यार और विश्वास को कभी टूटने नहीं दिया जायेगा। उन्होंने सभा में उपस्थितजनों का नमन कर कहा कि गणतंत्र का मतलब है, तंत्र आम जनता की सेवाओं और सुविधाओं का ख्याल रखे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में 37 लाख गरीबों के नाम राशन की पात्रता सूची में जोड़े गये हैं। बीमारी में नि:शुल्क इलाज के लिये 2 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आगामी 4 साल में मध्यप्रदेश में सभी गरीबों को पक्के मकान मुहैया करा दिये जायेंगे। इसी प्रकार जल-जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के हर घर में नल कनेक्शन देकर पेयजल उपलब्ध करवाया जायेगा।

मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लिया है

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में राज्य सरकार ने सभी के सहयोग से मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लिया है। शिक्षा, स्वास्थ्य, सुशासन, रोजगार, कृषि, उद्योग सहित सभी क्षेत्रों में विकास का रोडमैप बनाकर क्रियान्वयन प्रारंभ किया गया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि प्रदेशवासियों के सहयोग से मध्यप्रदेश देश में सबसे पहले आत्मनिर्भर बनेगा।

सतना जिले को अमूल्य सौगातें दी है

सांसद गणेश सिंह ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना जिले को स्मार्ट सिटी, मेडिकल कॉलेज और बाणसागर का पानी जैसी अमूल्य सौगातें दी हैं। उन्होंने बताया कि सतना को विन्ध्य क्षेत्र का सबसे सुन्दर शहर बनाने के लिये 2 हजार 38 करोड़ की पंचवर्षीय योजना पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज गंभीरता से समीक्षा की है। इस अवसर पर विधायक श्री जुगुल किशोर बागरी, श्री नारायण त्रिपाठी, पूर्व विधायक श्री प्रभाकर सिंह, श्री शंकरलाल तिवारी, श्री सुरेन्द्र सिंह गहरवार, जिला पंचायत की प्रधान सुधा सिंह, पूर्व महापौर ममता पाण्डेय, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नरेन्द्र त्रिपाठी सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

330 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना प्रवास के दौरान नगर पालिक निगम और जिले के विभिन्न विभागों के 330 करोड़ 36 लाख रुपए लागत के निर्माण एवं विकास कार्यों का शिलान्यास और भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत 911 हितग्राहियों को 10 करोड़ 47 लाख 93 हजार 640 रुपए के हितलाभ वितरित किये। वनाधिकार अधिनियम के तहत पात्र 116 हितग्राहियों को वनाधिकार-पत्र मुख्यमंत्री द्वारा दिये गये।

No comments:

Post a Comment

Translate