गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Friday, January 29, 2021

ग्राम मोठार से भरूटोल गोरखपुर के बीच बेनगंगा पर पुल बनाये जाने की मांग

ग्राम मोठार से भरूटोल गोरखपुर के बीच बेनगंगा पर पुल बनाये जाने की मांग 

नेशनल हाईवे से लगे हुए गांव भी विकास की बाट जोह रहे हैं 


सिवनी। गोंडवाना समय।

बीते दिनों समाजिक कार्यकर्ता संजय शर्मा जब ग्रामीण क्षेत्र के ग्राम मोठार से भरूटोला गोरखपुर के बीच स्थित ग्रामीणों की आवागमन की समस्या से रूबरू हुये तो उन्हें जानकारी मिली कि ग्राम भरू टोला गोरखपुर के समीप से मोठार जाते समय वैनगंगा नदी में किसी भी प्रकार का पुल ना होने से ग्रामीणों को आवागमन अत्याधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

गोरखपुर बैल बाजार व बंडोल आने-जाने में होती है समस्या 


ग्रामीणों से संजय शर्मा एवं सीएसपी संचालक दुर्गेश शुक्ला ने विशेष चर्चा किया। ग्रामीण इलाकों में केंद्र सरकार व प्रधानमंत्री की जनहित आयुष्मान योजना को घर-घर पहुंचकर सीएसपी संचालक संजय शर्मा एवं दुर्गेश शुक्ला जो कि सिवनी निवासी हैं वह यह सुविधाएं दे रहे हैं। इस दौरान उन्होंने भरूटोला से मोठार पर जाना चाहा वहां वैनगंगा नदी पर पुल ना होने से वह आगे नहीं जा सके। वहां कुछ ग्रामीणों ने रोककर उनसे चर्चा की तो गोरखपुर में जो बैल बाजार है, वहां से मोटर से आने वाले ग्रामीणों की संख्या एवं मोठार के आगे की जो गांव बकोड़ी, बखारी, केवलारी, लकवाह, निवारी, सालीवाड़ा, झिरी, चमारी लगभग 50 किलोमीटर से दूर के भी लोग यहां पर बाजार हाट या गोरखपुर या बंडोल जाने के लिए इसी नदी का उपयोग करते हैं। 

बरसात के बाद भी तीन-चार महीने भरा रहता है नदी में पानी 


बरसात में तीन या चार महीने बहुत असुविधा होती है और बाकी समय में यहां पानी भरा रहता है। लोगों ने यह भी जानकारी दी कि यहां पर पहले भी दो बार सर्वे हो चुका है लेकिन जनप्रतिनिधि एवं प्रशासन के समन्वय की कमी के वजह से यह कार्य पूर्ण नहीं हो पाया। वहीं ग्रामीणजन आवागमन की सुविधा को लेकर अत्याधिक परेशान रहते है बच्चों को स्कूल आने में आवागमन की असुविधा होती है। यदि प्रशासन और जनप्रतिनिधि यहां पर ध्यान दें और ग्रामीणों की विशेष मांग पर यहां पर एक छोटा रपटा या पुल बनाया जाए तो ग्रामीणों को आवागमन की सुविधा मिल सकती है, जिससे इस क्षेत्र के ग्रामीणों का आर्थिक विकास में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है। 

कलेक्टर, विधायक, जिला पंचायत सीईओ से ग्रामीणों ने की समाधान की मांग 

पुल के अभाव में इस क्षेत्र के ग्रामीणजन स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य मूलभूत आवश्यकताओं के लिये तरस रहे है। गांव-गांव आयुष्मान कार्ड बनाने पहुंचने के दौरान समस्याओं को बताने वाले में ग्रामीणों भरू टोला से देवेंद्र, संत कुमार, जय नाथ, सतीश करवेति, अभिषेक, जय राम करवेति, हर्ष कुमार सिंह बहरिया, घनश्याम यादव, दलसिंह, लक्ष्मण, जय सिंह, रामभरोस, गोविंद सहित अन्य लोगों ने अपनी बात रखी और जिला कलेक्टर राहूल हरिदास फटिंग, विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन, जिला पंचायत सीईओ से समस्या का समाधान कराये जाने की मांग किया है। 

No comments:

Post a Comment

Translate