गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Saturday, January 16, 2021

स्वच्छता की धज्जियां खुद उड़ा रही नगर पालिका सिवनी

स्वच्छता की धज्जियां खुद उड़ा रही नगर पालिका सिवनी 

खाली पड़े प्लाट बन रहे झगड़े की फसाद, फैल रही गंदगी व बदबू


सिवनी। गोंडवाना समय।

शहर में कई ऐसे रिक्त आवासीय भूखंड क्षेत्र जहां पर लोगों ने प्लाट तो ले लिय है परंतु लंबे समय तक आवास नहीं बनाये जाने से जिसके कारण खाली प्लाटों में गंदा पानी भरने लगता है और कचरा व अन्य गंदगी फैंकने क स्थान बन जाता है। नालिया न होने की वजह से गंदा पानी खाली प्लाटों पर दलदल का रूप ले लेता है। आम लोगोंं के बीच गंदा पानी को लेकर झगड़े होना चालू हो जाते है। 

प्रधानमंत्री के नेतृत्व मे ंचल रहा स्वच्छ भारत अभियान 


अव्यवस्थित सड़के नालियों में भरा गंदा पानी, फैला कचरा, खाली प्लाटों में भरा पानी कालोनी की बदहाली की दास्तां बयां कर रहे हैं। देश भर में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में स्वच्छ भारत अभियान चलाया जा रहा है। सिवनी नगर में भी इस अभियान के तहत सफाई कराए जाने की रस्म निभाई जा रही है लेकिन सफाई कार्य से नगरवासी संतुष्ट नहीं है। सुविधा विभिन्न कालोनियों में लोगों के द्वारा आवासीय भूखंड लिये गए है लेकिन प्लाटों पर आवासों का निर्माण कार्य नहीं किया गया कॉलोनियों में खाली पड़े प्लाटों में पानी भरा हुआ है। प्लाटों में भरे पानी के निकासी की व्यवस्था ना होने के कारण थमा हुआ पानी लोगों के लिए परेशानी का कारण बन रहा है। गंदा पानी एकत्रित होने के कारण बीमारी  का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है लेकिन प्रशासन द्वारा खाली प्लाटों को लेकर कोई गाइड लाइन नहीं की जा रही है।

अधिकांश खाली प्लाट में हो रहा गंदा पानी एकत्रित 

जानकारी के अनुसार इसी तरह का मामला शहीद वार्ड के साद लान कॉलोनी गली नंबर 4 का है। लोगो ने बताया कि यहां के खाली प्लाट में गंदा पानी दलदल का रूप ले रहा है। इसकी जानकारी नगर पालिका परिषद में कई बार आवेदन देकर अवगत कराया और यहां के पार्षद को भी जानकारी दी पर इन खाली प्लाटों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। क्षेत्रिय नागरिकों ने प्रशासन से मांग कर रहे है कि खाली प्लाटों में दलदल ना हो। हालांकि प्रतिदिन नगर की सड़कों व नालियों की सफाई नगर पालिका के सफाई कामगारों के द्वारा की जा रही है पर खाली प्लाट की क्या व्यवस्था करेगी। प्रशासन और नगर पालिका किस प्रकार खाली प्लाट में गंदा पानी भर रहा है उसे किस प्ररकार आमजान की  सुविधा के अनुरूप करेगी।


No comments:

Post a Comment

Translate