गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Tuesday, February 16, 2021

निरक्षरता से आजादी अभियान में साक्षर बनी महिलाओं से कलेक्टर ने की मुलाकात, प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

निरक्षरता से आजादी अभियान में साक्षर बनी महिलाओं से कलेक्टर ने की मुलाकात, प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित


मण्डला। गोंडवाना समय।

कलेक्टर हर्षिका सिंह के निर्देशन में तथा महिला बाल विकास विभाग के तत्वाधान में जिले में निरक्षरता से आजादी अभियान संचालित है। इस अभियान के तहत् आंगनवाड़ी केन्द्रों में गाँव की सबसे पढ़ी-लिखी महिलाओं द्वारा निरक्षर महिलाओं को साक्षर बनाने का कार्य किया जा रहा है। साक्षर बनाने का यह सिलसिला लगातार जारी है। इसी तारतम्य में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने आमानाला स्थित ग्राम पंचायत भवन में निरक्षरता से आजादी अभियान के अंतर्गत साक्षर बनी महिलाओं से मुलाकात की। उन्होंने सभी महिलाओं को अक्षरज्ञान सीखने पर शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि सभी पढ़ना-लिखना लगातार जारी रखें तथा सीखते रहें। श्रीमती सिंह ने साक्षर बनी महिलाओं से उनका नाम लिखने तथा निरक्षरता से आजादी अभियान के तहत् अक्षरज्ञान, गिनती तथा वित्तीय साक्षरता के बारे में आत्मीय चर्चा की। उन्होंने वित्तीय साक्षरता के तहत् सामान्य बैंकिंग कार्य जैसे एटीएम से पैसे निकालना, विड्रॉल फार्म भरना तथा पासबुक एन्ट्री आदि सीखने वाली महिलाओं से उनके अनुभव जाने। कलेक्टर ने गांव की सबसे पढ़ी-लिखी महिला देवी शिववंशी जो स्वेच्छा से निरक्षर महिलाओं को लगातार पढ़ा रही है से भी बात की एवं उन्हें शुभकामनाएं दी। 

बसंत पंचमी की पूजा एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मान


कलेक्टर हर्षिका सिंह ने बसंत पंचमी के अवसर पर विद्या की देवी सरस्वती के छायाचित्र पर माल्यार्पण किया। उन्होंने इस अवसर पर साक्षर बनी महिलाओं को सम्मान स्वरूप प्रशस्ति पत्र भेंट किए। उन्होंने कहा कि महिलाएं अब अपने परिवार में शिक्षा का महत्व बताएं, परिवार के सभी सदस्यों को पढ़ने तथा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें। साथ ही अपने समाज एवं संपूर्ण गांव को भी शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करें।

साक्षर बन रही महिलाओं ने कलेक्टर को अपना नाम तथा गिनती स्लेट पर लिखकर भी दिखाया। साक्षर बनी महिलाओं के साथ कलेक्टर ने सामूहिक फोटो कार्यक्रम में भाग लिया। जिले के समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों में बसंत पंचमी के अवसर पर निरक्षरता से आजादी अभियान के तहत् साक्षर बनी महिलाओं को प्रशस्ति पत्र वितरित किया गया।

आंगनवाड़ी केन्द्र की ली जानकारी

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने आमानाला स्थित आंगनवाड़ी केन्द्र की विस्तृत जानकारी लेते हुए केन्द्र में पंजीकृत बच्चों, पोषण आहार वितरण, सेम-फ्री मंडला अभियान की जानकारी, बच्चों के वजन, पंजी संधारण, गर्भवती महिलाओं की संख्या तथा टीकाकरण के बारे में जानकारी ली। उन्होंने महिलाओं से स्वच्छता के विषय पर चर्चा करते हुए दैनिक जीवन में स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने की समझाईश दी। इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी श्वेता तड़वे सहित संबंधित उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Translate