गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Friday, February 12, 2021

सांसद बिसेन ने गोटेगांव रामटेक रेल लाईन, बालाघाट में मेडीकल कॉलेज की रखी मांग

सांसद बिसेन ने गोटेगांव रामटेक रेल लाईन, बालाघाट में मेडीकल कॉलेज की रखी मांग 

बालाघाट सिवनी तथा सिवनी भण्डारा को एनएचएआई में शामिल करने से होगा विकास 

बजट के धन्यवाद प्रस्ताव पर बालाघाट सिवनी सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन ने की मांग 


सिवनी। गोंडवाना समय।

कोरोना काल जैसी अंतर्राष्ट्रीय आपदा के बावजूद केन्द्र सरकार ने जो बजट लाया है उसमें पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के एकात्मवाद और अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति की उन्नति का पूरा ध्यान रखा गया है। यह पहला ऐसा बजट है जिसमें कोई नया टैक्स या टैक्सों में वृद्धि नहीं कर आम आदमी का ख्याल रखा गया है। बजट में देश के संघीय ढांचे का पूरा सम्मान करते हुए हर प्रदेश को समान भाव से देख गया है। बजट में सभी क्षेत्रों के अधोसंरचना विकास पर जो फोकस किया गया है उसके दूरगामी परिणाम सामने आयेगें। बजट में किसानों की आय को दोगुना करने का जो संकल्प दिखाई देता है वह बहुमुखी विकास के साथ आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ता हुआ कदम है। इन सब उपलब्धियों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण एवं वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर नि:संदेह धन्यवाद के काबिल है। 

शिक्षा व रक्षा क्षेत्र के लिये डीजल, पेट्राल क्रेताओं को धन्यवाद ज्ञापित

उक्ताशय की प्रतिक्रिया लोकसभा सत्र में बजट के धन्यवाद प्रस्ताव पर बालाघाट सिवनी सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन ने व्यक्त करते हुए कहा कि जब-जब भाजपा सरकार रही है, तब-तब देश के अधोसंरचना विकास को गति मिली है। ग्रामीण क्षेत्रों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री सड़क योजना की सोच अटल जी की सरकार की देन है। केंद्र में 2014 में जब प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनी तो उसके बाद प्रधानमंत्री सड़कों को न केवल गति मिली वरन सुगम आवागमन के लिए उनकी चौड़ाई भी बढ़ाई गई। आसंदी को संबोधित करते हुए सांसद डॉ. ढाल सिंह बिसेन ने कहा कि यह सत्य है कि डीजल और पेट्रोल के रेट हमारे देश में ज्यादा है किंतु इन पर लगने वाले टैक्स से ही चाहे शिक्षा का क्षेत्र हो, चाहे रक्षा का या अन्य आधारभूत संरचनाओं का उसमें सुदृढ़ता आई है। हमें देश के विकास में देश की रक्षा प्रणाली को मजबूत करने में योगदान देने वाले डीजल, पेट्रोल क्रेताओं का धन्यवाद ज्ञापित करना चाहिये। 

गोटेगांव रामटेक रेल लाईन को बजट में शामिल किया जाये

बजट के धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए सांसद डॉ. ढाल सिंह बिसेन ने अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों की मांगों और अपेक्षाओं पर आसंदी का ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अभी तक सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों की घोषणाओं और मंशाओं को पूरा करने का भरसक प्रयास किया है। हमारे क्षेत्र की बहुत पुरानी मांग गोटेगांव रामटेक रेल लाईन है, जिसकी घोषणा पूर्व प्रधानमंत्री स्व. नरसिंम्हा राव ने की थी। इस घोषणा को बजट में शामिल किया जाना चाहिए। यदि यह रेलवे लाईन बन जाती है तो यह ऐसा कारीडोर होगा जिससे उत्तर से दक्षिण की दूरी न केवल 275 कि.मी. कम होगी बल्कि इटारसी जक्शन का भी दबाव और निर्भरता कम हो जायेगी। 

सिवनी-बालाघाट व भण्डारा फोरलेन स्वीकृति की रखी मांग 

सांसद डॉ. ढाल सिंह बिसेन ने बजट में सिवनी बालाघाट मार्ग को एनएचएआई में शामिल करने का प्रस्ताव रखते हुए कहा कि इसके निर्माण होने से कान्हा एवं पेंच नेशनल पार्क के सैलानियों की संख्या बढ़ेगी वही क्षेत्र के आम लोगों को रायपुर पहुंचने में आसानी होगी। उन्होंने सिवनी से भण्डारा फोरलेन मार्ग को भी स्वीकृत करने की मांग रखते हुए कहा कि जबलपुर से सिवनी तक फोरलेन है यदि इसे भण्डारा तक बढ़ा दिया जाये तो क्षेत्रीय लोगों को सीधा लाभ मिलेगा। 

जनजाति बाहुल्य जिला बालाघाट में खुले मेडिकल कॉलेज

सांसद डॉ. ढाल सिंह बिसेन ने बालाघाट में मेडीकल कॉलेज की स्वीकृति इसी बजट में देने की मांग आसंदी से करते हुए कहा कि हमारे संसदीय क्षेत्र अंतर्गत सिवनी में तो मेडीकल कॉलेज खुलने का मार्ग प्रशस्त हो चुका है। एक मेडीकल कॉलेज बालाघाट में भी बहुत जरूरी है। बालाघाट जिला में पिछड़ा वर्ग एवं आदिवासी समुदाय की बहुतायत में आबादी है। यदि बालाघाट में एक मेडीकल कॉलेज की स्वीकृत दी जाती है तो पिछड़े एवं आदिवासी वर्ग भी लाभान्वित हो सकेगा। उन्होंने पुन: आग्रह किया कि बालाघाट में मेडीकल कॉलेज हेतु इसी बजट में प्रावधान किया जाकर वहां के लोगों की भावनाओं का सम्मान किया जाये। 


No comments:

Post a Comment

Translate