गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Friday, February 12, 2021

संस्था का शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम लाने लक्ष्य बनाकर विद्यार्थियों को कराये शैक्षणिक अध्ययन-एस एस मरकाम

संस्था का शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम लाने लक्ष्य बनाकर विद्यार्थियों को कराये शैक्षणिक अध्ययन-एस एस मरकाम 

विगत वर्ष का परिणाम नहीं बताने वाले शिक्षकों पर सहायक आयुक्त ने जताई नाराजगी 

सकारात्मक सोच के साथ सार्थक प्रयास करें विषय वार शिक्षक 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

कलेक्टर डॉ राहूल हरिदास फटिंग के दिशा निर्देशानुसार स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता के साथ परीक्षा परिणाम में प्रगति लाने के लिये शैक्षणिक संस्थानों का निरीक्षण 12 फरवरी 2021 को सहायक आयुक्त श्री एस एस मरकाम द्वारा घंसौर क्षेत्र के अंतर्गत शासकीय कन्या उ.मा.वि. घंसौर, उ.मा.वि. भिलाई, उ.मा.वि केदारपुर उ.मावि किंदरई हाई स्कूल, कटिया एवं कन्या छात्रावास भिलाई का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। 

चिन्हित प्रश्नों को प्रत्येक छात्र से ब्लैक बोर्ड में हल कराएं


निरीक्षण के दौरान सहायक आयुक्त श्री एस एस मरकाम शैक्षणिक संस्थानों में बैठक लेकर निर्देश दिया कि पिछले वर्ष साल भर स्कूल लगने के बाद भी संस्था का कम रिजल्ट आया। वहीं इस सत्र में सिर्फ 2 महीने में ही बहुत बड़ी चुनौती है जिसको हल करना है।

इसके लिए प्रत्येक संस्था में पहुंच कर विषय वार शिक्षक से शत प्रतिशत रिजल्ट लाने हेतु प्लान पूछा गया। इसके साथ ही बैठक में उन्हें निर्देश दिया गया कि आप नोट्स तैयार कर प्रश्न बैंक, परीक्षा बोध एवं पिछले 5 वर्षों के प्रश्न पत्रों से चिन्हित प्रश्नों को प्रत्येक छात्र से ब्लैक बोर्ड में हल कराएं। जिससे छात्रों को पढ़ने एवं समझने में आसानी होगी। 

अनुपस्थित विद्यार्थियों को नोट्स तैयार कर उपलब्ध कराये 


निरीक्षण के दौरान सहायक आयुक्त श्री एस एस मरकाम शैक्षणिक संस्थानों में बैठक लेकर निर्देश दिया कि इसके साथ ही यह भी निर्देश कि जिन शैक्षणिक संस्थानों में जो छात्र अनुपस्थित हैं, उनके लिए नोट्स तैयार कर उन बच्चों तक उपलब्ध कराएं एवं उनके माता-पिता से संपर्क कर उन्हें स्कूल आने के लिए प्रेरित करें। 

रिजल्ट कम आया तो प्राचार्य के साथ-साथ विषय वार शिक्षक की भी जवाबदारी होगी तय 


सहायक आयुक्त श्री एस एस मरकाम द्वारा कहा गया कि प्रत्येक शिक्षक चाहे वह अतिथि शिक्षक हो आपको पता है कि आपको कैसा पढ़ाना है। आप सभी सकारात्मक सोच के साथ सार्थक प्रयास करने की दिशा में आप सिर्फ यह लक्ष्य बनाकर छात्र-छात्राओं को इस तरह से अध्ययन कराये कि आपके शैक्षणिक संस्था का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत आये। वहीं सहायक आयुक्त श्री एस एस मरकाम ने यह भी निर्देश दिया कि यदि संस्था का रिजल्ट अगर कम आता है तो प्राचार्य के साथ-साथ विषय वार शिक्षक की भी जवाबदारी तय होगी और उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। 

उ.मा.वि. घंसौर में साफ सफाई का मिला अभाव


सहायक आयुक्त श्री एस एस मरकाम के द्वारा शैक्षणिक संस्थानों के निरीक्षण के दौरान उ.मा.वि. घंसौर में साफ सफाई का अभाव पाया गया। तो वहीं कुछ संस्थाओं के शिक्षकों को विगत वर्ष का रिजल्ट ही मालूम नहीं था  जिस पर सहायक आयुक्त द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई।

सहायक आयुक्त श्री एस एस मरकाम द्वारा निरीक्षण के दौरान उनके साथ में मंडल संयोजक लखनादौन श्री वी आर सर्वे एवं मंडल संयोजक घंसौर श्री आर एल नायक बार भी उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment

Translate