Type Here to Get Search Results !

436 की मृत्यू सिवनी जिले में टी बी से 5 सालों में हुई, जानलेवा बीमारी के सिवनी शहर में है 4 क्षेत्र संवेदनशील

436 की मृत्यू सिवनी जिले में टी बी से 5 सालों में हुई, जानलेवा बीमारी के सिवनी शहर में है 4 क्षेत्र संवेदनशील

जांच कराना अनिवार्य मुफ्त मिल रहा उपचार, फिर भी बन रहे लापरवाह

जनसहयोग से जागरूकता लाकर सहयोग करने से दूर होगी बीमारी 

विश्व क्षय दिवस पर ले संकल्प सर्तक रहकर, लक्षण के अनुमान पर तुरंत जांच अवश्य कराये 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

कोरोना को लेकर जितनी जागरूकता व सर्तकता बरती जा रही है उतनी ही लापरवाही कहीं न कहीं टी बी जानलेवा बीमारी को लेकर बरती जाती है। इसके लिये जनसहयोग से जागरूकता की सख्त आवश्यकता है। सिवनी जिले में ही बीते 5 वर्षों में मृत्यू के आंकडेÞ भयभीत करने वाले है लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि स्वास्थ्य विभाग के पास टी वी जैसी जानलेवा बीमारी का उपचार है, इसके लिये सिवनी जिले में स्वास्थ्य विभाग के पास उपचार हेतु पर्याप्त सुविधाएं भी मौजूद है। वहीं क्षय रोग विभाग के द्वारा इसके लिये जिले भर में पूरी कोशिश की जा रही है। टी वी की बीमारी के लिये सबसे ज्यादा अनिवार्य उसकी जांच त्वरित होना आवश्यक है ताकि बीमारी का उपचार तुरंत प्रारंभ किया जा सके। 

7095 रोगी में से 5582 ने पूर्ण उपचार कराया 

सिवनी जिले में यदि बीते 5 वर्षो के आंकड़ों की बात करें तो वर्ष 2017 से वर्ष 2021 तक टी बी के लगभग 7095 रोगी जिले में मिले है। इसमें एमडीआर 129, डी आर 5 रोगी थे वही इनमें 20 मृत हुये। वहीं इनमें 6302 ने उपचार प्रारंभ करवाया तो 5582 ने पूर्ण उपचार कराया जबकि बीच में ही 284 ने उपचार छोड़ दिया था। इनमें लगभग 436 की मृत्यू हुई। 

जनता नगर, हड्डी गोदाम, गोंडी मोहल्ला संवदेनशील, ये है फैलने के कारण 

कोरोना की बीमारी को लेकर जिस तरह से सतर्कता बरती जा रही है, उसी तरह टी बी की बीमारी को लेकर भी सर्तकता की आवश्कता है। टीबी रोग के उपचार में जागरूकता लाने के लिये कार्य करने वाले विशेषज्ञों का मानना है कि यदि इस पर गंभीरता नहीं बरती गई आने वाले समय इसकी दवाई कम पड़ सकती है। इसके लिये जागरूकता व सतर्कता की सख्त आवश्यकता है। सिवनी जिले में टी वी की बीमारी के लिये शहर में संवदेनशील क्षेत्र जनता नगर, हड्डी गोदाम, गोंडी मोहल्ला, अनुसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्र है जहां पर टी बी के मरीज अधिक मिले है। टी वी रोग फैलने की वजह जनसंख्य घनत्व का अधिक होना, कुपोषण, निर्धनता, व्यसन के तहत गुटखा, तंबाकू, बीड़ी-सिगरेट, शराब से यह बीमारी बढ़ी है। 

नि:शुल्क जांच, उपचार, दवाएं दे रही सरकार 

सिवनी जिले में टी बी के उपचार के लिये पर्याप्त सुविधाएं मौजूद है एवं संसाधन भी उपलब्ध है। डॉट्स पद्धति द्वारा उपचार किया जाता है। वहीं सरकार की ओर से नि:शुल्क जांच, उपचार, दवाएं दी जाती है, इलाज के दौरान प्रत्येक माह मरीज को 500 रूपये पोषण योजना के तहत प्रदान किया जाता है, इसके साथ ही 750 रूपये आदिवासी विकासखंड में मरीजों को जांच हेतु आने जाने हेतु ट्रेवल राशि का भुगतान किया जाता है। इसके साथ ही संपूर्ण लेखा जोखा रखा जाता है। 

विश्व क्षय दिवस के उपलक्ष्य में उल्लेखनीय कार्य करने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ता होंगे सम्मानित

सिवनी जिले में राष्ट्रीय क्षय (टी.बी.) उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत विश्व क्षय दिवस के उपलक्ष्य में बुधवार 24 मार्च  2021 को जीएनएम ट्रेनिंग सेंटर सिवनी में प्रात: 10 बजे कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें टीबी रोग के प्रति उल्लेखनीय कार्य करने वाले 70 स्वास्थ्य कार्यकतार्ओं को जिला स्तर पर प्रसशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट किया जाएगा। जनमानस में टीबी रोग के प्रति जनजागरूकता हेतु न्यू अभिनव प्रयास संस्था द्वारा जिला चिकित्सालय से गुरूवार 25 मार्च को सुबह 8 बजे सिवनी नगरीय क्षेत्र में सायकल रैली निकाली जाएगी। इसी क्रम में  26 मार्च को सामु.स्वा.केन्द्र बरघाट में प्रात: 8 से मैराथन दौड का आयोजन किया जाएगा।   

 25 मार्च को सायकल रैली का आयोजन

विश्व क्षय दिवस के अवसर पर क्षय रोग के प्रति आम जनता में जन-जागरूकता हेतु 25 मार्च 2021 दिन गुरूवार को प्रात: 8 बजे से सायकल रैली का आयोजन इंदिरा गांधी जिला चिकित्सालय से किया जावेगा। सायकल रैली का आयोजन न्यू अभिनव प्रयास संस्था के सहयोग से किया गया है। सायकल रैली का आरंभ जिला चिकित्सालय परिसर से होते हुए बाहुबली चौक, सिंधिया चौक, शुक्रवारी चौक, नगर पालिका चौराहा, बस स्टेंड होते हुए वापस जिला चिकित्सालय में समाप्त होगी। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.