Type Here to Get Search Results !

आम जनों को जागरूक कर करवाया जाए शत प्रतिशत वैक्सीनेशन, 60 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 1 लाख 16 हजार चिन्हांकित

आम जनों को जागरूक कर करवाया जाए शत प्रतिशत वैक्सीनेशन, 60 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 1 लाख 16 हजार चिन्हांकित 

प्रथम एवं द्वितीय डोज एक ही कंपनी के वैक्सीन लगाने के दिये निर्देश 

कोविड़ वैक्सीनेशन की कलेक्टर ने कार्यालय में बैठक लेकर एवं वीसी के माध्यम से की समीक्षा


सिवनी। गोंडवाना समय। 

कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग की अध्यक्षता में कोविड वैक्सीनेशन के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिसमें अपर कलेक्टर श्री मूलचंद वर्मा, अपर कलेक्टर सुश्री सुनीता खण्डाईत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ के.सी. मेसराम, सिविल सर्जन डॉ विनोद नावकर, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग श्री सतेंद्र मरकाम सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों की उपस्थिित रही।

छूटे हितग्राही शासकीय अवकाश को छोड़कर लगवा सकते है वैक्सीन


बैठक में कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग द्वारा जिले में चल रहे कोविड वैक्सीनेशन की ब्लॉकवार समीक्षा करते हुए कम वैक्सीनेशन वाले पीएचसी/सीएचसी को लक्ष्यानुसार हितग्राहियों के वैक्सीनेशन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो भी हितग्राही टीकाकरण से किसी कारणवश छूट गए हैं, वे मंगलवार, शुक्रवार, रविवार एवं अन्य शासकीय अवकाशों को छोड़कर अपने-अपने क्षेत्रों में बने पोलिंग वैक्सीनेशन बूथ में जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। इसके साथ ही वे हितग्राही जिन्हें कोविड वैक्सीनेशन का प्रथम डोज लग चुका है, वे 28 दिन पूरे हो जाने पर उसी बूथ में कोविड वैक्सीन का दूसरा डोज लगवा सकते हैं इस बात को प्रचारित किया जाए।

वैक्सीनेशन सेंटर में सभी बुनियादी जरूरतों की उपलब्धता हो


बैठक में कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग ने पात्र हितग्राहियों का शतप्रतिशत वैक्सीनेशन कराने हेतु सेक्टर आॅफिसर के अधिनस्थ संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों की टीम बनाकर वैक्सीनेशन पोलिंग बूथ क्षेत्र की सतत मॉनिटरिंग कर लोगों को जागरूक करते हुए ग्रामीण व शहरी हितग्राहियों को वैक्सीन लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन सेंटर में सभी बुनियादी जरूरतों की उपलब्धता हो ताकि किसी भी हितग्राही को कोई भी समस्या का सामना न करना पड़े।

वैक्सीन वेस्टेज न हो इसलिये 10 हितग्राहियों के एकत्र होने पर करें वेक्सीनेशन 

बैठक में कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से कोविड वैक्सीनेशन के स्टॉक की जानकारी लेते हुए जिला के सभी वैक्सीनेशन सेंटर में पर्याप्त स्टॉक रखने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि वैक्सीन वेस्टेज न हो इसके लिए 10 पात्र हितग्रहियों के एकत्र होने पर ही हितग्राहियों को वेक्सीनेशन करने का कार्य करें। वैक्सीनेशन कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो, इसका विशेष ध्यान रखते हुए वैक्सीनेशन करने वाले कर्मचारियों को कार्य करने के निर्देश दे। उन्होंने कहा कि हितग्राहियों को प्रथम एवं द्वितीय डोज एक ही कंपनी के वैक्सीन लगाने की बात कही।

वैक्सीनेशन कराने चलाये जागरूकता अभियान

बैठक में कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग ने हितग्राहियों को कोविड वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करने हेतु सभी बीएलओ, संबंधित क्षेत्र के शिक्षकों, जीआरएस, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, रोजगार सहायक को वैक्सीन पोलिंग बू‍थ जाकर मोटिवेट करने निर्देश दिए। उन्होंने नगर पालिका सिवनी एवं सभी नगर परिषदों में स्थित कचरा वाहनों के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर लोगों को वैक्सीनेशन कराने हेतु जागरूक करने के निर्देश दिए।

सतर्क रहने एवं सभी जरूरी इंतजाम रखने के दिये निर्देश 

कलेक्टर डॉ फटिंग द्वारा विकासखण्डवार बन रहे आयुष्मान कार्ड की प्रगति की भी समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को वैक्सीनेशन पोलिंग बूथ में भी सभी आने वाले पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनवाए जाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर डॉ फटिंग द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से आस-पास के जिलों में बढ़ रहे कोविड मरीजों की संख्या को लेकर आगामी समय में जिले में सतर्क रहने एवं सभी जरूरी इंतजाम रखने के निर्देश दिए ताकि कोविड मरीजों को लेकर भविष्य में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने चिकित्सालय में पर्याप्त जाँच किट रखने एवं अधिक से अधिक सैम्पलिंग करने की व्यवस्था रखने की बात कही। उन्होंने जिले में कोविड मरीजों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

13 मार्च को 3595 ने करवाया कोविड वैक्सीनेशन

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्य्ण अधिकारी डॉ के.सी.मेसराम द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि जिले में विकासखण्डवार प्रगतिरत कोविड वैक्सीनेशन के 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा गंभीर बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक आयु के हितग्राही स्वप्रेरणा से अपने अपने टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर वैक्सीन लगवा रहे हैं। जिसके तहत विगत 13 मार्च 21 को 3595 हितग्राहियों को वैक्सीनेशन किया गया हैं।  

कोमारवीडिटी बीमारियों से ग्रसित 45 वर्ष से 59 वर्ष लगभग 11600 हितग्राही चिन्हांकित


कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए शासन द्वारा चलाये जा रहे वृहद वैक्सीनेशन कार्यक्रम के द्वितीय चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र एवं 45 से 59 वर्ष के कोमारवीडिटी बीमारी से ग्रसित आमजनों को वैक्सीनेशन किया जा रहा हैं। इसके परिपालन में जिला प्रशासन द्वारा शत प्रतिशत जिले वासियों का वैक्सीनेशन पूर्ण करवाने के लिए पोलिंग बूथ वार वैक्सीनेशन कार्य किया जा रहा है।
        इस वृहद अभियान  तैयारियों को लेकर रविवार 14 मार्च 2021 को कलेक्टर डॉ राहूल हरिदास फटिंग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुविभागीय अधिकारियों, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, सीडीपीओ तथा अन्य समय अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। 

उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन अभियान के इस चरण के तहत संपूर्ण जिले में 60 वर्ष अधिक आयु के लगभग 1 लाख 16 हजार तथा कोमारवीडिटी बीमारियों से ग्रसित 45 वर्ष से 59 वर्ष लगभग 11600 हितग्राहियों को  चिन्हांकित किया गया है। इन हितग्राहियो की सुविधा के लिए  पोलिंग बूथवार वैक्सीनेशन आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को सभी जरूरी व्यवस्था के साथ ही पात्र हितग्राही को अनिवार्यता टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए हैं।
        उन्होंने कहा कि इस अभियान में कोई भी पात्र व्यक्ति टीकाकरण से न छूटे इसका विशेष ध्यान रखा जाए। ग्राम वासियों को आयोजित वैक्सीनेशन तिथि का पता चले इसलिए इसका ग्रामवार प्रचार-प्रसार हो, स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी इस मुहिम में शामिल किया। उन्होंने आयुष्मान कार्ड योजना की अंतर्गत पात्र हितग्राही को आयुष्मान कार्ड जारी करने की समीक्षा करते हुए उन्होंने शत प्रतिशत हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए साथ ही सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के त्वरित निराकरण हेतु निर्देशित दिए गए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अनुपस्थित पाए गए बीएमओ बरघाट को अवैतनिक करने के निर्देश दिए कलेक्टर डॉ फटिंग द्वारा दिए गए वहीं 15 मार्च को 45 से 59 वर्ष तक के हितग्राहियों का कोविड वेक्सीनेशन।किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.