Wednesday, March 24, 2021

इलाज उपलब्ध होने के बावजूद भी टीबी से मृत्यू होना इस बीमारी की भयावता को करता है प्रकट-डॉ के सी मेशराम

इलाज उपलब्ध होने के बावजूद भी टीबी से मृत्यू होना इस बीमारी की भयावता को करता है प्रकट-डॉ के सी मेशराम 

24 मार्च विश्व क्षय दिवस मनाया गया

सिवनी। गोंडवाना समय। 

राष्ट्रीय क्षय टी.बी. उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत 24 मार्च विश्व क्षय दिवस जीएनएम ट्रेनिंग सेंटर के प्रांगण में मनाया गया। कार्यक्रम में जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डॉ. के.सी. मेशराम, जिला क्षय अधिकारी डॉ. जयज काकोडिया, जिला मीडिया अधिकारी शशिकांत भोयर, उप मीडिया अधिकारी शांति डहरवाल, तंबाकू नियंत्रण के संभाग समन्वयक संजय शर्मा ने कार्यक्रम को संबोधित किया।


मुख्य चिकि. एवं स्वा. अधिकारी श्री के.सी. मेशराम ने बताया कि टीबी की बीमारी हर वर्ग के लोगों के प्रति स्वास्थ्य समस्या बनी हुई है। इसके इलाज उपलब्ध होने के बावजूद भी टीबी से मौत होना इस बीमारी की भयावता को प्रकट करता है। 

ताकि बीमारी एमडीआर टीबी में परिवर्तित न हो सके


सीएमएचओ डॉ के सी मेशराम ने आगे कहा कि इसलिये टीबी से बचाव के लिये आम जनता को अत्यधिक जागरूक होने की जरूरत है। शासन द्वारा इस बीमारी से बचाव एवं उपचार के लिये समस्त संसाधन उपलब्ध है। जिला क्षय अधिकारी डॉ. जयज काकोडिया एवं जिला मीडिया अधिकारी शशिकांत भोयर ने आम जनता से विश्व क्षय दिवस के उपलक्ष्य में अपील की है कि जिन भी व्यक्तियों में 2 सप्ताह से अधिक की खांसी, शाम के समय हल्का बुखार आना, वजन कम होना जैसे लक्षण दिखाई दे तब तत्काल निकट के स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर अपने बललगम की जांच कराये एवं टीबी की पुष्टि होने पर डॉटस पद्धित द्वारा उपचार कराये। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि टीबी रोगी को 1 बार उपचार होने पर निर्धारित अवधि तक पूर्ण उपचार लेना आवश्यक है ताकि बीमारी एमडीआर टीबी में परिवर्तित न हो सके। 

जहां खंखार की जांच एवं उपचार नि:शुल्क उपलब्ध है


जिला कार्यक्रम समन्वयक सुनील धुर्वे ने जानकारी दी कि वर्तमान समय में सिवनी जिले में कुल 14 माइक्रोस्कोपिक सेंटर सिवनी, बंडोल, गोपालगंज, कान्हीवाडा, कुरई, बरघाट, अरी, लखनादौन, धूमा, केवलारी, पलारी, छपारा धनौरा एवं घंसौर है। जहां खंखार की जांच एवं उपचार नि:शुल्क उपलब्ध है। इस अवसर पर तंबाकू नियंत्रण के लिये हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। साथ ही टीबी के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले जिले के कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

विभाग द्वारा जानकारी प्रदान की गई कि 25 मार्च को सुबह 8 बजे जिला चिकित्सालय परिसर से टीबी के प्रचार-प्रसार हेतु सायकल रैली का आयोजन किया गया है एवं दिनांक 26 मार्च को 2021 को ब्लाक बरघाट में मैराथन दौड का आयोजन किया गया है। इस कार्य में दीपक फाउन्डेशन एवं न्यू अभिनव प्रयास संस्था सिवनी का सहयोग लिया गया। कार्यक्रम में जिला क्षय केन्द्र से हर्षलाल सोनी, मधु बघेल, रेवाराम चौधरी, शैलेन्द्र मुन्जे, सुशील साहू, बृजेन्द्र पांडे, तीरथसिंह नागोत्रा, गुलेन्द्र परते, मुकेश पटेल उपस्थित थे। कार्यक्रम का मंच संचालन बृजेन्द्र पांडे जिला पीएमडीटी समन्वयक द्वारा किया गया।  

No comments:

Post a Comment

Translate