Type Here to Get Search Results !

जंगल सत्याग्रह में आदिवासी शहीदों की प्रतिमा स्थापित करने की मांग

जंगल सत्याग्रह में आदिवासी शहीदों की प्रतिमा स्थापित करने की मांग

जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सरिता सनोडिया ने रखी थी एजेंडा  




सिवनी। गोंडवाना समय।

अंग्रेजों से आजादी दिलाने के लिये टुरिया के जंगल सत्याग्रह में अंग्रेजों की हुकुमत व अंग्रेजों के अत्याचार के विरोध में आदिवासियों ने आवाज बुलंद करते हुये विरोध किया था।


अंग्रेजों की खिलाफत करने पर अंग्रेजी सेना के द्वारा बंदूक की गोलियां दाग कर नरसंहार किया गया था। 

9 अक्टूबर 1930 को अंग्रेजों सेना ने दागी थी गोलियां


टूरिया जंगल सत्याग्रह में 9 अक्टूबर 1930 को आदिवासी समाज के वीरांगनाओं ने अपने प्राण न्यौच्छाबार देश की आजादी के लिये किये थे। जिनका प्रमाण आज भी टुरिया में जंगल सत्याग्रह के रूप में शहीद स्मारक दिखाई देता है। दु:ख इस बात है कि सिवनी जिले में जिन नेताओं का कोई योगदान नहीं भी होगा उनकी प्रतिमा भव्य रूप से स्थापित की गई है। उनके नाम के चौक-चौराहा स्थापित करते हुये उनका इतिहास सिवनी जिले में याद किया जा रहा है। वहीं आजादी के लिये अंग्रेजों की गोलियों से छलनी करवाकर अपने प्राण न्यौच्छाबार करने वाले आदिवासी शहीदों की प्रतिमा स्थापित नहीं हो पाई है। हालांकि इसके अनेको बार आवाज उठते रही मंचों पर भाषणों पर लेकिन वह आवाज आज भी अधूरी है। 

23 नंवबर 2020 को सामान्य सभा में रखा था प्रस्ताव 


जिला पंचायत सामान्य सभा की 23 नवंबर 2020 को ही हुई बैठक में जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सरीता सनोडिय ने आदिवासी शहीदों के प्रतिमा स्थापना के लिये एजेण्डा में प्रस्ताव रखा था। जिसमें उन्होंने प्रस्तावित किया था कि आदिवासी ब्लॉक कुरई क्षेत्र के टुरिया ग्राम में शहीद श्रीमती मुड्डे बाई, श्रीमती रैनो बाई, श्रीमती टेमो बाई, श्री बिरजू भोई की प्रतिमा स्थापित की जावे। जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सरिता सनोडिया द्वारा आदिवासी शहीदों की प्रतिमा स्थापना की मांग को उठाया जाना शहीदों के सम्मान के साथ-साथ सिवनी जिले की विशेष पहचान के रूप में इतिहास भावी पीढ़ि के लिये सराहनीय कदम है। जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सरीता सनोडिया द्वारा उठाये गये प्रतिमा स्थापना की मांग को शासन द्वारा कितनी गंभीरता से लिया गया है यह प्रतिमा स्थापना होने तक इंतजार के बीच का समय तय करेगा। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.