Type Here to Get Search Results !

आयुष्मान कार्ड व पथ विक्रेताओं के ऋण हेतु केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने लगाया शिविर

आयुष्मान कार्ड व पथ विक्रेताओं के ऋण हेतु केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने लगाया शिविर 

महामाया वार्ड में पथ विक्रेता पंजीयन कराकर आयुष्मान कार्ड बनवाने शिविर में उठा रहे नागरिक लाभ  

2019 से अब तक लगभग 7000 कार्ड बनाये गये




सिवनी। गोंडवाना समय। 

महामाया वार्ड में झुग्गी झोपड़ी बस्ती श्रीमती राम कुमारी बरमैया के निवास में सीएससी संचालक श्री संजय शर्मा द्वारा आयुष्मान कार्ड एवं पथ विक्रेता के पात्र हितग्राहियों का पंजीयन प्रक्रिया प्रारंभ 13 मार्च 2021 को की गई। इसके साथ ही सभी हितग्राहियों को जानकारी देते हुये श्री संजय शर्मा सीएससी संचालक ने बताया कि सिवनी नगर एवं ग्रामीणों में शेष बचे हुए आयुष्मान कार्ड के लिए वार्ड वार प्रत्येक नागरिकों के घर-घर जाकर आयुष्मान कार्ड उनके ग्रुप के द्वारा बनाए जा रहे हैं। 

मुख्यमंत्री की मंशा से पथ विक्रेताओं को मिलेगी मजबूती


इसके साथ ही स्वरोजगार उपलब्ध कराने व स्वरोजगार करने वालों को मजबूती प्रदान करने के लिये मध्य प्रदेश शासन के द्वारा चलाई जा रही स्ट्रीट वेंडर योजना के अंतर्गत छोटे व्यापारियों को मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा कामगार सेतु पोर्टल में चलित पथ विक्रेताओं का पंजीयन जिसमें फेरीवाले, सब्जी विक्रेता, रिक्शेवाले एवं अन्य सामग्री को घूम घूम कर व्यापार करने वाले, छोटी दुकाने लगाकर व्यापार करने वालों को 10 हजार की राशि लोन स्वरूप प्रदान की जाएगी। वहीं यह राशि नगर पालिका के वेरिफिकेशन के पश्चात बैंक में स्वीकृत होने के बाद पात्र हितग्राहियों को 10,000/- की राशि सीधे उनके अकाउंट में दी जाएगी। जिससे वे अपना चलित रोजगार को आसानी से संचालित कर सके जिन्हें मासिक किस्तों में 650 रूपये या 700 रूपये से यह राशि की अदायगी होगी। छोटे व्यापारियों के लिए यह योजना श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसर सभी पात्र हितग्राहियों को यह सुविधा प्राप्त होगी। इसके साथ ही आयुष्मान कार्ड पात्र हितग्राहियों के जिनके नहीं बने थे उनके बनाए गए है।

आयुष्मान कार्ड मध्य प्रदेश के हैड कहा सिवनी को लाना है प्रदेश में प्रथम


शिविर में निरीक्षण के लिए दिल्ली से आई हुई टीम जिसमें सीएससी विभाग के आयुष्मान कार्ड के मध्य प्रदेश के हेड द्वारा मौके पर निरीक्षण भी किया गया।  वहीं शिविर में आयुष्मान कार्ड में हो रही परेशानियों से भी सीएससी संचालक श्री संजय शर्मा एवं श्री दुर्गेश शुक्ला ने श्री वीर भारती एवं अन्य अधिकारियों को अवगत कराया। सीएससी दिल्ली से स्टेट कोर्डिनेटर श्री वीर भारती, जिÞला प्रबंधक (सीएससी) श्री तुलेश डहरवाल, आयुष्मान मित्र श्री चमेश ठाकरे द्वारा आयुष्मान कार्ड शिविर की जाँच एवं ज्यादा से ज्यादा कार्ड बनाए जाए एवं सिवनी को मध्यप्रदेश में प्रथम लाने के दिशा निर्देश दिए। ज्ञात हो कि आयुष्मान विभाग की योजना के प्रारंभ से शिविर के रूप में 2019 से लगभग 7000 कार्ड इस ग्रुप के द्वारा  वार्ड वार एवं ग्रामीणों क्षेत्रों जाकर बनाए गए हैं। 

शिविर में इनकी उपस्थिति में किया पथ विक्रेताओं का पंजीयन 


वहीं महामाया वार्ड में आयोजित शिविर में सीएससी संचालक श्री संजय शर्मा, श्री दुर्गेश शुक्ला, पूर्व वार्ड अध्यक्ष श्री अनूप मिश्रा, श्री रामकुमार बरमैया, श्रीमती राम कुमारी बरमैया सहित सभी पात्र हितग्राहियों की उपस्थिति रही। शिविर में महामाया वार्ड के आयुष्मान कार्ड के साथ-साथ प्रवीण, रघुवीर यादव, कोमल, प्रकाश रजक, पूनम, अमित, रामकुमार, राजेश का पथ विक्रेता के रूप में पंजीयन भी किया गया। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.