Wednesday, April 28, 2021

जनसेवक का प्रमाण बने विधायक दिनेश राय, स्वास्थ्य सुविधाओं के लिये और किये 85 लाख स्वीकृत

जनसेवक का प्रमाण बने विधायक दिनेश राय, स्वास्थ्य सुविधाओं के लिये और किये 85 लाख स्वीकृत

जिला चिकित्सालय में एक और आॅक्सीजन प्लांट व सीटी स्केन मशीन लगाने का प्रयास प्रारंभ  

सिवनी विधायक ने कलेक्टर के साथ चिकित्सालय का निरीक्षण कर ली समीक्षा बैठक 

सिवनी। गोंडवाना समय। 

कोरोना महामारी से बचाव, रोकथाम व उपचार के लिये सतत प्रयास करते हुये सिवनी विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन ने 27 अप्रैल 2021 को जिला चिकित्सालय सिवनी में प्रोटोकॉल के अंतर्गत समीक्षा बैठक लिया। उक्त बैठक में कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग सहित जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉ व्ही के नावकर सहित प्रमुख चिकित्सक व सीएमएचओ के अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित रहे। 

        


सिवनी विधायक ने बैठक में सबसे पहले मरीजों की स्थिति की जानकारी लेकर गंभीर स्थिति वाले मरीजों के संबंध में चिकित्सकों से चर्चा की और पूछा कि वर्तमान में मरीजों के लिए दवाइयों की क्या स्थिति है उपचार के लिए और क्या-क्या यंत्र/उपकरण खरीदे हैं। 

    


इसके साथ ही बैठक में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन ने विधाायक निधि के 1 करोड़ रूपये पूर्व में देने के बाद अब 85 लाख रूपये और देने का स्वीकृति पत्र कलेक्टर को सौंपा, 10 मल्टी पैरामीटर मशीन, 3 मैनी फोल्ड आॅटोमैटिक मशीनों को क्रय करने की स्वीकृति दिया।

     जिला चिकित्सालय में 1 आॅक्सीजन प्लांट और लगाने जाने की बात कहते हुये 1 सीटी स्केन मशीन जनसहयोग से जिला अस्पताल में स्थापित करने के लिये समाज सेवकों से सहयोग करने का आहवान भी किया। अस्पताल में साईकिल व मोटर साईकिल स्टेंड वर्तमान समय के लिये बंद करने का सुझाव दिया। वहीं 1 मई से 18 वर्ष के लोगों को कोरोना महामारी से बचाव के लिये वैक्सीन टीकाकरण कार्य के लिये प्रचार प्रसार व व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये कहा।  

पारिवारिक दु:ख के बाद दूसरों को सुख पहुंचाने कर्तव्य निभा रहे विधायक दिनेश राय 

अपने परिवार के दु:ख को साथ रखकर दूसरों को सुख पहुंचाने के लिये सार्थक प्रयास करने की दिश में कदम बढ़ाते हुये स्वास्थ्य सुविधाओं की समुचित व्यवस्थाआें को लेकर जिला चिकित्सालय सिवनी के मीटिंग हाल में विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन ने कलेक्टर व जिला चिकित्सालय के स्टाफ के साथ बैठक लिया। नगर परिषद लखनादौन के अध्यक्ष अपने पिता तुल्य बड़े भाई के दुखद निधन होने के बाद अपनी पारिवारिक जिम्मेदारी के साथ ही उन्हें जनता ने द्वारा जनसेवा के लिये सौंपी गई जवाबदारी को पूर्ण करने के लिये कोरोना महामारी के संकट के समय जहां नागरिकों को वे स्वयं घर पर सुरक्षित रहने एवं अति आवश्यक कार्य के समय ही घर से निकलने की सलाह दे रहे है। 

    वहीं दूसरी ओर सिवनी विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए वे अपने सुखमय जीवन को जोखिम में डालकर जनता की सेवा के लिये अपना कर्तव्य निभा रहे है। सिवनी विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन ने कोरोना महामारी के समय विधायक निधि के 1 करोड़ रूपये स्वीकृत कर जनप्रतिनिधियों के लिये जहां प्रमाण प्रस्तुत किया है वहीं अन्य विधायकों के लिये विधायक निधि को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिये स्वीकृत करने का मार्ग भी प्रशस्त करने में महत्वपूर्ण व सराहनीय भूमिका निभाया है। 

    यहां पर हमें यह समझने की आवश्यकता है कि कोरोना महामारी संकट के समय संक्रमित मरीजों की संख्या ज्यादा है और उपचार हेतु स्वास्थ्य सुविधाओं के साधन-संसाधन जिला चिकित्सालय में सीमित है। इसके बाद भी वे निरंतर जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने का प्रयास कर रहे है। 

    यदि हम वर्तमान समय में जनप्रतिनिधियों के कर्तव्य निभाने की बात करें तो अधिकांश पहले अपने आप को सुरक्षित करने का प्रयास कर रहे है यह जरूरी भी है लेकिन जिम्मेदारी व जवाबदारी भी आवश्यक है जिसे निभाने के लिये देश में  कुछ जनप्रतिनिध वर्तमान समय में जनसेवा को प्राथमिकता देकर उदाहरण प्रस्तुत कर रहे है। उनमें से सिवनी विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन भी जनसेवा के लिये प्रमाण के साथ प्रेरणादायक बन गये है।    

उपचार सामग्री क्रय की ली जानकारी, शेष दवाईयां जिले के स्वास्थ्य केंद्रों में पहुंचाने दी सलाह

बैठक में उपस्थित सीएमएचओ स्टाफ से खरीदी गई दवाइयों, पीपीई किट, उपचार यंत्र मशीनें जो भी हैं उन्हें शीघ्र मरीजों के लिए हस्तांतरित करने की बात विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन ने कहा। इसके साथ ही शेष बची हुई दवाइयों को जिले के अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में वितरित करने की बता कहा ताकि क्षेत्रीय मरीजों को उनके स्वास्थ्य केंद्रों में ही उचित उपचार मिल सके ताकि जिला चिकित्सालय में मरीजों के उपचार का भार ना बढ़ सके। 

उपकरण व मशीने क्रय की दी स्वीकृति 

बैठक में विधायक श्री दिनेश राय ने चिकित्सकों की सलाह पर 10 मल्टी पैरामीटर मशीन, 3 मैनी फोल्ड आॅटोमैटिक मशीनों को क्रय करने की स्वीकृति दिया। इसके साथ ही बाय-पेप मशीन, आॅक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन जो शेष आनी रह गई हैं उन्हें शीघ्र बुलवाने के लिये कहा। 

    वहीं विधाायक ने कहा कि कोरोना महामारी के समय संक्रमित मरीजों व स्वास्थ्य केंद्रो में उपचार करने में भूमिका निभा रहे चिकित्सकों, नर्सों स्टाफ के अन्य अधिकारी कर्मचारी को प्रोत्साहित कर सम्मानित करने की बात कहा। 

    इस दौरान बैठक में विधायक ने यह भी कहा कि जो डॉक्टर बिना जरूरी कार्य अपने व्यक्तिगत कार्यों से यदि ड्यूटी पर नहीं आ रहे हैं तो उनके कार्यों की पुष्टि कर अनावश्यक रूप से अपना कर्तव्य नहीं निभाने वाले डॉक्टरों पर विभागीय कार्यवाही की जाए। 

    बैठक में विधायक श्री दिनेशा राय ने यह भी सुझाव दिया कि रेमडेसीविर इंजेक्शन, आवश्यक दवाइयां विधायक निधि से शीघ्र क्रय कर उपलब्धता रखा जावे। डॉक्टर-नर्सों की ड्यूटी बढ़ाई जाए, नए स्टाफ की भर्ती की जाए। 

50 आॅक्सीजन कंसट्रेटर मशीने उपचार के लिये लगाई गई 

बैठक में विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन को जिला चिकित्सालय व सीएमएचओ के चिकित्सको व अधिकारी कर्मचारियों ने बताया कि आपके सार्थक प्रयास से जिला चिकित्सालय में आई 50 आॅक्सीजन कंसंट्रेटर मशीने और 5 मिनी वेंटिलेटर (बाय-पेप मशीन) को मरीजों के उपचार में लगा दी गई हैं। इसके साथ ही और भी मशीने शीघ्र बुलवाई जा रही हैं। 

परिजनों को मृतक का शव मिलने में न हो विलंब

बैठक में विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन ने कलेक्टर व चिकित्सालय के अधिारियों से चर्चा किया कि उन्हें कुछ मरीजों के परिजनों से शिकायतें मिल रही हैं कि उन्हें उनके मरीजों के स्वर्गवास होने के उपरांत शीघ्र शव नहीं दी जा रही है। 

    वहीं विलंब होने के कारण मरीजों के परिजनों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके लिए विधायक ने सुझाव दिया कि जिला चिकित्सालय में पुलिस एवं नगर पालिका द्वारा शीघ्र जरूरी कार्यवाही कराई जाए ताकि परिजनों को समय पर उनके मरीज का शव मिल सके।

प्रबंधन 1 आॅक्सीजन प्लांट और लगाये व 1 सीटी स्केन मशीन लगाने जनसहयोग के लिये आगे आये  


विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन ने बैठक में यह भी सुझाव दिया कि जिला चिकित्सालय सिवनी में एक आॅक्सीजन प्लांट प्रारंभ हो गया है उसके साथ ही हमें आॅक्सीजन का दूसरा प्लांट भी शीघ्र स्थापित कराना चाहिये जिससे जिला चिकित्सालय सिवनी उपचार के लिए और आॅक्सीजन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो सके।             विधायक ने अपने सुझाव में यह भी कहा कि जिला चिकित्सालय सिवनी में एक और सीटी स्कैन मशीन शीघ्र लगाए जाने के लिये कलेक्टर डॉ राहूल हरिदास से आग्रह करते हुये कहा कि जो समाजसेवी सीटी स्कैन मशीन लगाने में सहयोग करना चाहते हैं। वह आगे आकर नियमअनुसार सीटी स्कैन मशीन लगाने में सहयोग सकते हैं। 

साईकिल स्टेंड बंद किया जावे, 18 वर्ष से वैक्सिन लगाने का करें प्रचार-प्रसार 

बैठक में विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन ने महत्वपूर्ण सुझाव देते हुये कहा कि जिला चिकित्सालय में संचालित हो रहे साइकिल/मोटर साइकिल स्टैंड को वर्तमान समय में बंद किया जाए ताकि मरीजों के परिजनों को आवागमन में परेशानियों का सामना ना करना पड़े। इसके साथ ही विधायक ने 1 मई से प्रारंभ हो रहे 18 वर्ष से ऊपर वालों को लगने वाली वैक्सिंग का प्रचार-प्रसार अधिक से अधिक कराए जाने की बात कहा। इसके लिये टीकाकरण केंद्रों में वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की जावे। 

85 लाख रूपये स्वास्थ्य सुविधाओं के लिये कलेक्टर को सौंपा स्वीकृति पत्र  

इसके साथ ही विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं के लिये आवश्यक उपकरण, मॉनिटर, मशीनें, दवाइयां आदि उपचार उपकरणों के लिये मेरे द्वारा पहले दिये गए एक करोड़ रुपये के अलावा भी मेरी विधायक निधि में शेष बची 85 लाख रुपए की राशि का स्वीकृति पत्र समीक्षा बैठक में ही विधायक श्री दिनेश राय ने कलेक्टर डॉ राहूल हरिदास को सौंपा और कहा कि आवस्यकता पड़ने पर इस राशि का भी उपचार के लिए उपयोग किया जावे । 

    स्वास्थ्य सुविधाओं के लिये आयोजित मीटिंग में कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग, सिविल सर्जन डा. विनोद नावकर, डा. पी. सूर्या, डीपीएम, विभिन्न शाखाओं के प्रभारी, मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के कर्मचारी आदि उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment

Translate