Saturday, May 8, 2021

स्वास्थ्यकर्मी के लिये 30 बिस्तरों का वार्ड तैयार करें ताकि उनका त्वरित इलाज हो सके-कुलस्ते

स्वास्थ्यकर्मी के लिये 30 बिस्तरों का वार्ड तैयार करें ताकि उनका त्वरित इलाज हो सके-कुलस्ते 

30 बिस्तरों का वार्ड करोना पॉजिटिव स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए तैयार करने के दिये निर्देश

केंद्रीय मंत्री कुलस्ते ने 15 दिन में आॅक्सीजन प्लांट शुरू करने दिए निर्देश

आॅक्सीजन सिलेंडर व भोजन की व्यवस्था में लगे युवाओं से की भेंट


मण्डला। गोंडवाना समयद्ध। 

कोरोना संक्रमित मरीजों व स्वास्थ्य विभाग में फ्रंट लॉइन वर्कर जो अपनी जान को जोखिम में डालकर दिन रात सेवा कर रहे है, यदि वे ही कोरोना संक्रमित हो जाते है और उन्हें त्वरित उपचार नहीं मिल पाता है या उन्हें प्राथमिकता उपचार के लिये स्वास्थ्य विभाग के कोविड वार्ड में नहीं मिल पाती है तो स्वास्थ्य कर्मीयों में निराशा के साथ उनका मनोबल गिरता है। स्वास्थ्य कर्मी के कोरोना संक्रमित होने पर उनके उपचार के लिये अलग से 30 बैड का कोविड सेंटर बनाये जाने का निर्णय केंद्रीय मंत्री श्री फग्ग्न सिंह कुलस्ते का सराहनीय कदम है।


उक्त निर्देश मण्डला जिले में केंद्रीय इस्पात राज्यमंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते मंडला जिला चिकित्सालय पहुंचकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुये दिये, उन्होंने केंद्रीय सहायता से निर्माण हो रहे आॅक्सीजन प्लांट का अवलोकन कर 15 दिन के अंदर प्रारंभ करने के निर्देश भी दिए। 

मंडला में आॅक्सीजन सप्लाई निर्बाध गति से की जाए


श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा की इस्पात मंत्रालय द्वारा राउरकेला बोकारो, भिलाई स्टील प्लांट से लगातार आॅक्सीजन की सप्लाई मध्यप्रदेश में की जा रही है। मंडला लोकसभा क्षेत्र के लिए आॅक्सीजन रिफलिंग स्टेशनों के सीईओ को पूर्व में उन्होंने निर्देश दिए हैं कि मंडला में आॅक्सीजन सप्लाई निर्बाध गति से की जाए। जिलेवासियों को आॅक्सीजन की किसी भीतरह की कमी नहीं होनी चाहिए। जिला चिकित्सालय पहुंचे श्री कुलस्ते ने मरीजों को मिलने वाली आवश्यक दवाएं और उसकी आपूर्ति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिले के किसी भी क्षेत्र के मरीजों को दवा की कमी नहीं होना चाहिए।

100 बिस्तरों का आॅक्सीजन बेड 2 सप्ताह के भीतर तैयार करें

श्री कुलस्ते ने कहा इस्पात मंत्रालय से मंडला जिले के लिए 100 आॅक्सीजन बेड स्वीकृत कर मॉइल कंपनी नागपुर को निर्देशित किया है कि शीघ्र ही जिले में 100 बिस्तरों का आॅक्सीजन बेड 2 सप्ताह के भीतर तैयार करें। इसके लिए उन्होंने अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं जिला प्रशासन को मॉइल के अधिकारियों से सतत संपर्क बनाए रखने को कहा है। श्री कुलस्ते ने बताया कि कोविड वार्ड में ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी यदि पॉजिटिव होते हैं तो उनके लिए पृथक से आयुष विभाग में 30 बिस्तरों का वार्ड तैयार किया जाए ताकि सेवा दे रहे स्वास्थ्यकर्मी को त्वरित इलाज हो सके। उन्होंने आयुष विभाग के अस्पताल का भीअवलोकन किया। 

समाज के सहयोग की विशेष आवश्यकता है


उन्होंने मंडला नगरी क्षेत्र में आॅक्सीजन सिलेंडर की पृथक से आपूर्ति के लिए लगे सामाजिक युवा कार्यकतार्ओं से एल.एन. गार्डन पहुंच कर सेवा कार्य में जुटे युवाओं से भेंट की। उन्होंने इस कार्य को अनुकरणीय कार्य बताते हुए कहा कि इस आपदा की घड़ी में शासन प्रशासन को समाज के सहयोग की विशेष आवश्यकता है।
        उन्होंने जिला चिकित्सालय में भर्ती मरीजों के परिजनों के लिए मंडला नगर के विभिन्न संगठनों के युवा साथियों द्वारा प्रतिदिन की जा रही भोजन की व्यवस्था को जनसेवा का अनुकरणीय कार्य बताया। उन्होंने कहा इस समय समाज के युवाओं की भागीदारी से ही इस संकट से समाधान का रास्ता निकाला जा सकता है। इस अवसर पर मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर सिंह सिविल सर्जन डॉक्टर शाक्य, श्री भीष्म द्विवेदी, अनुराग चौरसिया एवं संबंधित उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

Translate