Type Here to Get Search Results !

8,873.6 करोड़ रुपये की पहली किश्त अग्रिम तौर पर जारी

 8,873.6 करोड़ रुपये की पहली किश्त अग्रिम तौर पर जारी

कोविड-19 की रोकथाम संबंधी उपायों के लिए किया जा सकता है


नई दिल्ली। गोंडवाना समय।

वित्‍त मंत्रालय के अंतरर्गत व्यय विभाग ने गृह मंत्रालय की सिफारिश पर एक विशेष व्यवस्था के तहत सभी राज्यों को वर्ष 2021 के लिए राज्य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) के केंद्रीय हिस्से की पहली किस्त को निर्धारित समय से पहले अग्रिम तौर पर जारी किए हैं। 

उपयोग प्रमाण पत्र की प्रतीक्षा किए बिना यह रकम जारी की गई है

राज्यों को 8,873.6 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। सामान्य तौर पर एसडीआरएफ की पहली किस्त वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार जून में जारी की जाती है। सामान्य प्रक्रिया की छूट देते हुए न केवल एसडीआरएफ की पहली किश्त को अग्रिम तौर पर जारी किया गया है बल्कि पिछले वित्त वर्ष में राज्यों को प्रदान की गई राशि के लिए उपयोग प्रमाण पत्र की प्रतीक्षा किए बिना यह रकम जारी की गई है। जारी की गई रकम के 50 प्रतिशत यानी 4,436.8 करोड़ रुपये तक का उपयोग राज्यों द्वारा कोविड-19 की रोकथाम संबंधी उपायों के लिए किया जा सकता है।

कोविड-19 रोकथाम के तहत यहां कर सकते है व्यवस्था 

एसडीआरएफ से प्राप्त रकम का उपयोग राज्यों द्वारा कोविड-19 की रोकथाम से संबंधित विभिन्न उपायों के लिए किया जा सकता है, जिसमें अस्पतालों में आॅक्सीजन उत्पादन एवं भंडारण संयंत्रों की लागत, वेंटिलेटर, एयर प्यूरिफायर, एम्बुलेंस सेवाओं, कोविड-19 अस्पताल, कोविड केयर सेंटर, उपभोग सामग्री, थर्मल स्कैनर, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण, जांच प्रयोगशाला, जांच किट, कंटेनमेंट जोन आदि की व्यवस्था शामिल हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.