Friday, May 21, 2021

आदेगांव थाना क्षेत्र में गोंड समाज महासभा युवा प्रकोष्ठ अध्यक्ष के परिवार में महिलाओं पर दबंगों ने किया हमला

आदेगांव थाना क्षेत्र में गोंड समाज महासभा युवा प्रकोष्ठ अध्यक्ष के परिवार में महिलाओं पर दबंगों ने किया हमला


सिवनी। गोंडवाना समय। 

छोटे विवाद धीरे-धीरे बड़ा विवाद का रूप ले लेते है और कई बार बड़ी आपराधिक घटना के अंजाम के रूप में सामने आते है। आदेगावं थाना क्षेत्र के झिरी गांव में दबंगों के दबाव में गोंड जनजाति का परिवार दहशत व भय के माहौल में जीवन जीने को मजबूर है। जनजाति परिवार के साथ आये दिन दबंगों के द्वारा विवाद किया जाता है हालांकि इस संबंध में गोंड जनजाति परिवारजनों के द्वारा आदेगांव थाना व अजाक थाना में लगभग 3 बार शिकायते की जा चुकी है एवं पुलिस अधीक्षक से भी एक बार रूबरू घटना के संबंध में पीड़ित परिवार के द्वारा जानकारी दी गई है।
        


जबकि यदि समय रहते थाना प्रभारी अपने थाना क्षेत्र में होने वाले आपसी विवाद को शांति पूर्वक हल कराने का प्रयास करें तो सामंजस्य भी संभव है परंतु आदेगांव थाना प्रभारी व अजाक थाना प्रभारी की स्थिति ऐसी है कि दोनो थाना घटना और वाद-विवाद को बढ़ावा देकर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने में अपना कर्तव्य निभा रहे है। जिस तरह से आपस में विवाद गहरा रहा है और दबंगों ने जनवरी 2021 में घर के आसपास आग लगाकर दबंगता के साथ गोंड जनजाति परिवारजनों पर कहर बरपाया था। इसकी 16 जनवरी 2021 को अजाक थाना में पीड़ित परिवार की महिलाओं द्वारा शिकायत की गई थी। 

महिलाओं के साथ राजकुमार कुशवाहा के परिवारजनों ने किया मारपीट 

आदेगांव पुलिस थाना क्षेत्र के झिरी गांव में पीड़ित गोंड जनजाति परिवारजनों की महिलाओं ने 21 मई 2021 को अजाक थाना पहुंचकर शिकायत दर्ज कराया है। पीड़ित परिवार की महिलाओं में प्रियंका उईके ने बताया कि झिरी ग्राम में राजकुमार कुशवाहा, दिनेश कुशवाहा व उनके परिवारजनों की दबंगई के भय में हम अपना जीवन जी रहे है। इसके पहले भी हमारे साथ हुई घटना को लेकर हम लोग 3 बार अजाक थाना में शिकायत कर चुके है। कानूनी कार्यवाही नहीं होने के कारण दबंगों के हौंसले बुलंद है। इसके पहले 16 जनवरी 2021 को दबंगों के द्वारा हमारे घर के आसपास हमारे घर की लकड़ियों वा आग लगा दिया गया था और हमारे साथ वाद विवाद कर मारपीट करने पर उतारू हो रहे थे। अब उन्होंने हद पार करते हुये हमारे घर की महिलाओं व मेरे साथ मारपीट किया गया है। पुरूष व महिलाओं ने एक साथ मिलकर मारा पीटा है। 

जातिसूचक शब्दों से अपमानजनक रूप से करते है अभद्रता

अजाक थाना पहुंची गोंड जनजाति परिवार की महिलाओं ने बताया कि राजकुमार कुशवाहा, दिनेश कुशवाहा के परिवारजनों में पुरूष व महिलाओं के द्वारा आये दिन जाति सूचक शब्दों से अपमानित करते हुये अपशब्दों का प्रयोग कर हमें बोला जाता है। हमारे घर में मेरे भाई व पिता को मारने पीटने को धमकी देते है। इसके साथ ही हम लड़कियों के साथ में गलत कार्य करने की धमकी देते रहते है। हमारे साथ कभी भी कोई भी अप्रिय घटना घट सकती है। हम आज अजाक थाना में शिकायत करने आये है हम कानूनी कार्यवाही चाहते है। 

पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने आदेगांव थाना क्षेत्र में सामाजिक पंचायत का आयोजन करेंगे

इस संबंध में गोंड समाज महासभा के पदाधिकारी श्री अशोक सिरसाम का कहना है कि बार बार शिकायत करने के बाद भी झिरी गांव में गोंड समाज महासभा के युवा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रामप्रवेश उईके उर्फ बिट्टू के परिवार में दबंगों के द्वारा हमला कर मारपीट करने की घटना को अंजाम देना दु:खदायी है। इस संंबंध में गोंड समाज महासभा शीघ्र ही पुलिस प्रशासन के अधिकारियों से मिलेगी एवं आदेगांव थाना क्षेत्र में गोंड समाज महासभा के द्वारा एक समाजिक पंचायत का आयोजन कर परिवार को सुरक्षा व न्याय दिलाने के लिये प्रांतीय व जिला पदाधिकारियों की सहमति के बाद निर्णय लेगा। 


No comments:

Post a Comment

Translate