Thursday, June 10, 2021

100 रूपये प्रत्येक परिवार ने एकत्र कर ग्रामीणों ने बना लिये सड़क, जनप्रतिनिधियों, शासन-प्रशासन-सरकार को दिखाया आईना

100 रूपये प्रत्येक परिवार ने एकत्र कर ग्रामीणों ने बना लिये सड़क, जनप्रतिनिधियों, शासन-प्रशासन-सरकार को दिखाया आईना

मण्डला जिले की जनपद भुआ बिछिया की ग्राम इंद्रावन में ग्रामीणों ने स्वयं अपने पैसे से बना लिये सड़क 


मण्डला। गोंडवाना समय। 

ग्रामीण जन बीते कई वर्षों से सड़क की समस्या को लेकर क्षेत्रिय जनप्रतिनिधियों, शासन, प्रशासन, सरकार तक अपनी बात पहुंचाते-पहुंचाते थक गये थे। ग्रामीणों की समस्याओं पर कोई घ्यान नहीं दे रहा था और कोई संज्ञान नहीं ले रहा था। ग्रामीणों को बरसात में आने-जाने में अत्याधिक परेशानी का सामना करना पड़ता था। इस वर्ष बरसात होने के पहले ही ग्राम इंद्रावन के ग्रामीणों ने सड़क की समस्या को लेकर स्वयं ही समाधान कर लिया है। इसके लिये ग्रामीणों ने 100 रूपये प्रत्येक परिवार के एकत्र करते हुये स्वयं ग्रामीणों ने मेहतन व कार्य करते हुये तसला फावड़ा उठाकर सड़क बनाकर समस्या का समाधान फिलहाल तो कर ही लिया है। 

आवागमन में अत्याधिक दिक्कत होती थी


ग्राम इंद्रावन के स्कूल टोला मोहल्ला में लगभग 200 मीटर सड़क जो कि मेन रोड से लगा हुआ है, वह कच्चा मार्ग होने के कारण बारिश के वक्त में लोगों को आने जाने में बड़ी मुसीबत उठाना पड़ता है। पैदल के साथ साथ आवश्यक कार्य के समय दोपहिया वाहन चलाने व अन्य वाहनों के आवागमन में अत्याधिक दिक्कत होती थी। जबकि इसके लिये पंचायत में कई बार ग्राम सभा में प्रस्ताव भी पारित हो चुका था इसके बाद भी ग्राम पंचायत के जिम्मेदार जनप्रतिनिधि व सचिव के द्वारा ध्यान न देने पर नहीं बन पाई थी। वहीं वन विभाग का कुछ क्षेत्र होने के कारण वन विभाग को भी उक्त समस्या से अवगत कराया गया लेकिन वन विभाग ने कोई ध्यान नहीं दिया। 

मुरम व वोल्डर वुलवाकर बना लिया चलने लायक सड़क


संबंधित विभागों के द्वारा जिम्मेदार जनप्रतिनिधियों के द्वारा ध्यान नहीं दिये जोन से ग्रामीणों ने स्वयं 100-100 रूपये एकत्र कर ट्रैक्टर से मुरम और बोल्डर बुलवाकर स्वयं श्रमदान कर फिलहाल चलने लायक सड़क बना लिया है। इस कार्य को करने में शिवराम मरावी सामाजिक कार्यकर्ता, उज्जर सिंह मलगाम वार्ड पंच, उज्जर सिंह केराम, ढुब्बे मरावी, धरम सिंह,  दुप सिंह आर्मो, धन्नू सिंह परत,े हीरालाल आयाम, राजेश बिरझू बैगा इन के माध्यम से इस रोड को बनाया गया है यह सभी लोगों को मार्गदर्शन सलाह देते हुए चंदा वसूली किए थे।

No comments:

Post a Comment

Translate