Type Here to Get Search Results !

मां का दूध बच्चों के लिए सबसे अधिक प्राकृतिक, सुरक्षित एवं पौष्टिक आहार है

मां का दूध बच्चों के लिए सबसे अधिक प्राकृतिक, सुरक्षित एवं पौष्टिक आहार है

बच्चा शारीरिक एवं मानसिक रूप से सुदृढ़ एवं बुद्धिशाली बनता है

विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर जिला चिकित्सालय महिला ओपीडी में कार्यशाला का आयोजन


सिवनी। गोंडवाना समय।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश श्रीवास्तपव ने बताया कि विश्व स्तनपान सप्ताह 1 से 7 अगस्त तक संचालित किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत 3 अगस्त 2021 को जिला चिकित्सालय के महिला ओपीडी में विश्व स्तनपान संबंधी कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें स्तनपान के लाभ के बारे में समझाईश दी गई एवं इस संबंध में शपथ दिलाई गई। 

बच्चे का शारीरिक, मानसिक विकास होता है

कार्यक्रम में उपस्थित स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. राजेश्वरी कुशराम तथा डॉ. ज्योति झारिया द्वारा ओपीडी में आई हुई समस्त महिलाओं को स्तनपान के बारे में विस्तृत समझाईश दी गई तथा बताया कि जन्म के 1 घंटे के भीतर शीघ्र स्तनपान, 6 माह तक केवल स्त्नपान, 6 माह उपरांत स्तनपान के साथ-साथ ऊपरी आहार एवं कम से कम 2 वर्ष की उम्र तक स्तनपान जारी रखने से मां एवं बच्चा दोनो स्वस्थ्य रहते है तथा बच्चे का शारीरिक, मानसिक विकास होता है। शिशु मृत्यु दर में कमी आती है, इसलिए हर स्थिति में मां अपने बच्चे को स्तनपान अवश्य करायें।  

मां और बच्चे में एक दूसरे के लिए गहरा लगाव और प्रेम पैदा होता है

इसके अतिरिक्त बच्चे  के लिए स्तनपान के लाभ के बारे में बताया कि मां का दूध बच्चों के लिए सबसे अधिक प्राकृतिक, सुरक्षित एवं पौष्टिक आहार है। यह अमृत समान होता है साथ ही इसमें रोग प्रतिरोधक शक्ति होती है। दूध में ऐसे तत्व होते है जो बच्चे को बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते है। मां का दूध आसानी से पचता है। स्तनो से दूध चूसने से बच्चे के जबड़े एवं दातो का विकास अच्छे से होता है तथा स्तनो से दूध पीने से बच्चे को गर्माहट और आराम मिलता है। इसके साथ ही मां और बच्चे में एक दूसरे के लिए गहरा लगाव और प्रेम पैदा होता है। बच्चा शारीरिक एवं मानसिक रूप से सुदृढ़ एवं बुद्धिशाली बनता है।

कार्यशाला में ये रहे मौजूद

कार्यशाला में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. राजेश्वरी कुशराम, डॉ. ज्योति झारिया, इंचार्ज सिस्टर टी. थापा, स्टॉफ नर्स कोमलवार, बोपचे आईसीटीसी काउंस्लर फौजिया अंजुम, उप जिला विस्ताार एवं माध्यम अधिकारी शांति डहरवाल, डीपीएचएनओ एम.एन.जोसफ तथा अन्य स्टॉफ की उपस्थित रही।   

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.