Type Here to Get Search Results !

शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बिछुआ के छात्र ने किया इलेक्ट्रिक मोटर बाइक

शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बिछुआ के छात्र ने किया इलेक्ट्रिक मोटर बाइक 

लॉकडाउन में किया था मॉडल तैयार, भीम आर्मी बिछुआ ने किया सम्मान

धुआं रहित होने के कारण पर्यावरण के अनुकूल है


छिंदवाड़ा/बिछुआ। गोंडवाना समय।

कहते हैं कि जब इंसान के मन में कुछ करने की चाह हो तो फिर उम्र कोई भी हो रोड़ा नहीं बन सकती। इंसान की प्रतिभा हमेशा उसे उसकी उम्र से ज्यादा महत्व और सम्मान दिलाती है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है छिंदवाड़ा जिले के बिछुआ तहसील के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय की कक्षा 10 वीं में पढ़ने वाले छात्र मोहित मालवीय ने बिछुआ में रहने वाले 15 वर्षीय मोहित मालवीय ने लॉकडाउन के समय में घर पर रहकर अपने हुनर और मेहनत से इलेक्ट्रॉनिक स्पोर्टस बाइक बनाकर अपने आप को आत्मनिर्भर बनाया। 

मुझे स्पोर्टस बाइक बहुत पसंद है


छात्र मोहित मालवीय पिता विजय मालवीय ने गोंडवाना समय संवाददाता को जानकारी देते हुए बताया कि वह बिछुआ के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय की कक्षा दसवीं का विद्यार्थी है, मेरा विषय इलेक्ट्रॉनिक व हार्डवेयर है। मेरा सपना था कि में एक इलेक्ट्रिक बाइक बनाऊं, तो मैने इस बाइक को बनाने का कार्य दो महीना पहले पापा की वेल्डिंग वर्कशॉप की दुकान पर प्रारंभ कर पूर्ण किया है । यह छोटे टायर वाली इलेक्ट्रिक बाइक के कुछ पार्ट्स मेरे घर में थे और बाकी पार्ट्स मैंने मार्केट से खरीदा था। मुझे सपोर्टस बाइक बहुत पसंद है इसलिए मैंने इस बाइक में स्पोर्ट्स बाइक का लुक दिया है। 

अधिकतम 60 किलोमीटर की दूरी तय करती है

इसे चार्ज करने में 5 घंटे का समय लगता है। यह इलेक्ट्रिक बाइक एक बार पूरी चार्ज होने पर अधिकतम 60 किलोमीटर की दूरी तय करती है। इस इलेक्ट्रिक बाइक की अधिकतम स्पीड 50 किमी/घंटा और इस इलेक्ट्रिक बाइक में 48 वोल्ट की बैटरी के साथ, 750 वाट की मोटर लगी है। यह इलेक्ट्रिक बाइक मैंने पहली बार बनाई है। जिसमें मुझे लगभग 20 हजार रुपए का खर्च आया है। आगे उन्होंने बताया कि मेरे पास अगर और पार्ट्स होते तो यह बाइक और अच्छी बन सकती थी। यह इलेक्ट्रिक बाइक बिना पेट्रोल के चलने के साथ ही धुआं रहित होने के कारण पर्यावरण के अनुकूल है। उनकी इस उपलब्धी पर भीम आर्मी बिछुआ ने मोहित मालवीय को उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए आने वाले समय में और अच्छी बाइक तैयार करने की शुभकामनाएं दी है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.