Type Here to Get Search Results !

विद्यार्थियों के भविष्य की चिंता कर सड़क पर उतर गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन ने उठाई आवाज तो मिली सफलता

विद्यार्थियों के भविष्य की चिंता कर सड़क पर उतर गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन ने उठाई आवाज तो मिली सफलता 

मंडला महाविद्यालय में एल.एल.बी. एवं बी.ए. एल.एल.बी. का पाठ्यक्रम को पुन: चालु करने के आदेश जारी 

पत्रकारिता व समाजशास्त्र विषय जोड़ दिया गया हैं


कमलेश गोंड राष्ट्रीय संवाददाता
मंडला। गोंडवाना समय। 

शिक्षा को बेहतर बनाने व अध्ययन कर स्कूल में समय देकर ज्ञान अर्जित करने वाले छात्र-छात्राओं को अब कहीं  शासन की मांग पूरी करवाने तो कहीं विद्यालय से उत्पन्न समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आंदोलन करने सड़क में उतरना पड़ता हैं। इन्हीं समस्याओं को लेकर देश का सबसे बड़ा जनजाति छात्र संगठन गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन ने मंडला जिले के रानी दुर्गावती महाविद्यालय में व्याप्त समस्याओ को दूर करने के लिये जिला मुख्यालय समीप बैगा बेगिन चौराहे में 5 अगस्त 2021 को बड़ा आंदोलन  किया, तो कहीं सांसद बंगले का घेराव कर बाहर प्रदर्शन किया। इस दौरान जिला प्रशासन के समक्ष भी आक्रोश जताया गया था। 

छात्रावास की भूमि का सीमाकन करने के लिये आदेश जारी कर दिया हैं

गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन ने अपने मांग पत्र सौंपते हुये प्रशासन को 15 दिन की मोहलत दी थी जिसमें मंडला महाविद्यालय में एल.एल.बी. एवं बी.ए. एल.एल.बी. का पाठ्यक्रम को पुन: चालु कर पत्रकारिता, एम.एस.डब्ल्यू., एम.ए. समाजशास्त्र का पाठ्यक्रम जोड़ने तथा रानी दुर्गावती मड़ावी की प्रतिमा स्थापित करने एवं 1983 से पदस्थ प्राचार्य श्री राजेश चौरसिया को स्थानांतरित करने के साथ कॉलेज की जनजाति हॉस्टल की जमीन को अतिक्रमण से मुक्त नहीं कराने के लिये कहा गया था। गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन मंडला के जिला अध्यक्ष ने बताया कि प्रशासन के द्वारा एल.एल.बी. एवं बी.ए. एल.एल.बी. का पाठ्यक्रम को अप्रूवल दे दिया हैं। इसके साथ ही छात्रावास की भूमि का सीमाकन करने के लिये आदेश जारी कर दिया हैं एवं पत्रिकारिता व समाजशास्त्र विषय जोड़ दिया गया हैं। उन्होंने यह भी कहा हैं कि पत्र क्रमांक 614 अ के अनुसार कॉलेज प्रभारी के स्थानातरण के कार्यवाही के लिये भेज दिया गया हैं लेकिन कॉलेज प्रांगण में स्थापित करने के लिये प्रतिमा के संबंध में कोई निर्देश जारी नहीं हुआ हैं।

जिले के छात्र वकालत की सीढी से दूर नहीं, कानून में सुनहरा भविष्य

मंडला कॉलेज सबसे अधिक मांग की जाने वाली बिन्दुओ में, एलएलबी एक बहु-विषयक रहा है। अब मंडला जिले ओर आसपास के जिले के छात्र कानून का अनुसरण कर कानून की नींव मजबूत कर न्याय के चैंपियन बनने में सक्षम होंगे, बता दें कि रानी दुर्गावती शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंडला में तीन वर्षीय एलएलबी का पाठ्यक्रम में संबंधता न होने के कारण वर्ष 2018 से 2021 तक विधार्थियों को प्रवेश नहीं दिया गया था, अत: तीन वर्षों तक जीरो सेशन में रखा गया। पत्र क्रमांक 226 के अनुसार विधि के संचालन में आगामी सत्र के लिये संबंद्धता शुल्क एवं विलम्ब की राशि वर्ष 2012 से 2014 के लिये 300000,00 वर्ष 2017-2018 के लिये 200000,00 तथा आगामी तीन वर्षों के लिये 300000,00 एवं शुल्क  500000,00 की राशि जमा कर दिया गया हैं । गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन द्वारा विगत चार वर्ष में किये गये अथक प्रयासों से वर्ष 2021 में बीए-एलएलबी कोर्स भी संचालित होने की उम्मीद जगी है। जिससे छात्र  वकालत की सीढी चढ़ सकेगा ओर, कानून में सुनहरा भविष्य तय करेगा। 

छात्रों के लिए राहत भरी खबर, जीएसयू  का रहा लगातार प्रयास

पिछले वर्षों से गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन की ओर से मंडला कॉलेज में पर्याप्त सुविधाओं की मांग को लेकर  लगातार आवाज उठ रहा था वर्ष 2018 में गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन के पूर्व जिला अध्यक्ष हरेंद्र मसराम के नेतृत्व में आंदोलन एवं धरना प्रदर्शन किया गया था वही वर्तमान जिला अध्यक्ष ब्रजेश धुर्वे के नेतृत्व में तब से लेकर आज तक जिले में छात्र हित के तमाम मुद्दों को लेकर गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन कार्य कर रहा हैं। गौरतलब है कि यह छात्र संगठन देश भर में छात्रों के विभिन्न मुद्दों को लेकर संघर्ष कर रहा हैं इसके साथ ही सुविधाओं की दिक्कत का मामला उठाते हुए शासन प्रशासन को ज्ञापन भी सौंप रहा हैं। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.