Monday, September 13, 2021

महाकाल एसोसिएट के नाम पर अवैध उत्खनन का मामला दर्ज कर बनाई जाये जप्ती

महाकाल एसोसिएट के नाम पर अवैध उत्खनन का मामला दर्ज कर बनाई जाये जप्ती 

ग्रामीणजन हुये लामबंद अधिकारियों के खनिज माफियाओं के साथ सांठगांठ का आरोप

प्रतिबंध के बाद भी रात के अंधेरे में कर पोकेलेंड मशीन व पनडुब्बी से रेत का अवैध उत्खनन 




सिवनी। गोंडवाना समय। 

महाकाल एसोसिएट के नाम पर जब्ती की कार्यवाही की जावे एवं सिवनी जिले के रेत ठेके के नियम उल्लंघन की जांच कर ठेका निरस्तीकरण की कार्यवाही किये जाने की मांग को लेकर ग्रामीणजन लामबंद हो गये है उन्होंने जिला मुख्यालय पहुंचकर कलेक्टर व खनिज अधिकारी को लिखित में पत्र सौंपकर कार्यवाही की मांग किया है। 

महाकाल एसोसिएटस के नाम पर अवैध रेत खनन जब्ती नहीं बनायी गयी है


ग्राम पंचायत खुरसुरा के अंतर्गत दिनांक 11 सितंबर 2021 दिन शनिवार को हिर्री नदी में मोटर बोर्ड लगाकर अवैध रेत निकासी की जा रही थी वहां पर एनजीटी के नियमों का खुला उल्लंघन किया गया था। वहां पर पोकलैंड मशीन से भी कार्य किया जा रहा था जिसकी जब्ती की कार्यवाही नहीं की गयी है, पोकलैण्ड मशीन की जब्ती भी बनाई जावे। यह मशीन के द्वारा केवलारी क्षेत्र के अन्य स्थलों में भी इसी प्रकार का अवैध रेत खनन किया जा रहा है लेकिन आज दिनांक तक महाकाल एसोसिएटस के नाम पर अवैध रेत खनन जब्ती नहीं बनायी गयी है। 

अवैध रेत खनन के पीछे महाकाल एसोसिएट्स ग्रुप ही संलिप्त है


ग्रामीणों का कहना है कि यह सर्वविदित है कि इस संपूर्ण अवैध रेत खनन के पीछे महाकाल एसोसिएट्स ग्रुप ही संलिप्त है। इस संबंध में ग्रामीणों ने मांग किया है कि सक्षम अधिकारियों की भागीदारी के चलते जो भी कार्यवाही वर्तमान समय तक की गई है उसमें किसी संस्था का नाम न लेकर अवैध खनन घोषित किया गया है जो बिल्कुल अनुचित है जबकि यह संपूर्ण अवैध रेत उत्खनन महाकाल एसोसिएटस ग्रुप के द्वारा विगत अनेक दिनों से किया जा रहा है एवं समस्त अधिकारीगण भी इस बात से भलीभांति परिचित है किंतु आपसी सांठगांठ के चलते उक्त जब्ती में महाकाल एसोसिएट्स ग्रुप का नहीं डाला गया है। इसलिये महाकाल एसोसिट्स ग्रुप के नाम से अवैध रेत खनन जब्ती की संपूर्ण कार्यवाही की जावे। 

महाकाल एसोसिट्स के रायल्टी की जांच की जावे 

इसके साथ ही ग्रामीणजनों ने मांग किया है कि राजपत्र 30 अगस्त 2019 के अध्याय-7 में बिंदु 15 के अनुसार ठेके को निरस्त किया जाये तथा महाकाल एसोसिटस ग्रुप के समस्त रेत डंप में रखी रेत के अनुसार काटी गई डंप की रायल्टी की जांच की जावे। वर्तमान समय में भी रात्रिकाल में 12 बजे के पश्चात धनई नदी, ग्राम बागडोंगरी में पोकलेंड मशीन से रेत निकासी का कार्य किया जा रहा है जो कि प्राता: 4 बजे तक अनवरत प्रारंभ रहता है।

क्षेत्रिय लोगों को फर्जी केस में फंसाने की धमकियां देते है

ग्रामीणों ने निवेदन है कि इनके ऊपर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जावे ताकि सरकारी लाखों के राजस्व का नुकसान न हो हो पूर्व में भी इन माफियाओं के द्वारा केवलारी क्षेत्र में अवैध उत्खनन किया गया है लेकिन कड़ी कार्यवाही न होने के कारण सूचना देने वालों को भी जानमाल का खतरा बना हुआ है एवं प्रशासन के मिले हुये अधिकारी सूचना देने वाले क्षेत्रिय लोगों को फर्जी केस में फंसाने की धमकियां देते है। 

कलेक्टर व खनिज विभाग ये पहुंचे ग्रामीणजन 

सरपचं ग्राम पंचायत पाण्डिया छपारा, सरपंच ग्राम पंचायत पिपरिया, सरपंच ग्राम पंचायत नसीपुर, सरपंच ग्राम पंचायत जेवनारा, सरपंच ग्राम पंचायत दुरेन्दा सहित ग्रामीणों में कन्हैयालाल, शिवराम, गुलाब सिंह, शारदा तुरकर, दिनेश खैरबार, सुंदरलाल पटले, सूरजलाल, अनुराग कर्वेती, मनोज, धनेन्द्र, लक्ष्मण, राहूल धुर्वे, शशि कुमार, महेश, राजकुमार, गौरीशंकर, होलूराम ने पुलिस अधीक्षका, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, रामकिशोर कांवरे आदि के नाम कार्यवाही हेतु पत्र दिया है। 


No comments:

Post a Comment

Translate