Type Here to Get Search Results !

नल जल योजना कनेक्शन के लिए ठेकेदार ने खोद दिया लाखों की सीसी सड़क

नल जल योजना कनेक्शन के लिए ठेकेदार ने खोद दिया लाखों की सीसी सड़क


संवाददाता/राकेश कुमार रॉकी धुर्वे
नारायणगंज। गोंडवाना समय। 

विकासखंड मुख्यालय नारायणगंज अंतर्गत ग्राम पंचायत कोबरी कला में नल जल योजना अंतर्गत लोगों को पेयजल की सुविधा हेतु नल कनेक्शन मुहैया कराने कनेक्शन विस्तारीकरण का कार्य चल रहा है। जहां कार्य कर रहे संबंधित ठेकेदार द्वारा बेजोड़ नमूना पेश करते हुए पाइप लाइन कनेक्शन डालने के लिए लाखों रुपए लागत से बनी सीसी सड़क को कई मीटर लम्बाई तक बीचों बीच से खोद डाला गया। जबकि सड़क के किनारे से भी पाइपलाइन आसानी से बिछाया जा सकता था ग्रामीणों द्वारा लगातार इस बात का विरोध किया गया परंतु ठेकेदार द्वारा इनकी बातें एक ना सुनी गई ठेकेदार के मनमानी करते हुये सीमेंट सड़क को खोद दिया गया है। 

अधिकारी व क्षेत्रिय जनप्रतिनिधि भी नहीं ले रहे संज्ञान 

लाखों रुपए खर्च कर आमजन की सुविधा के लिए बनाई गई सीसी सड़क को अपने सामने खुदाई करते व टूटते देख ग्रामीणों ने परेशान होकर संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों व क्षेत्रिय जनप्रतिनिधियों के समक्ष भी शिकायत स्वरूप बात रखा था परंतु समस्या का समाधान अब तक कहीं से न हो सका। ग्रामीणों द्वारा ठेकेदार को काम रोकने को कहने पर अड़ियलपन ऐसा की लड़ाई झगड़े पर उतारू हो रहा है। ग्रामीणों का कहना है की पानी की सुविधा होना हमारे लिए अच्छी बात है परन्तु इसकी कीमत हमें रोड की सुविधा खोकर चुकानी पड़ेगी यह गलत है। वर्षों की मांग के बाद बड़ी मुश्किल से सीसी सड़क बनी था और ठेकेदार द्वारा उसे भी खोदा जा रहा है।

विभागीय अधिकारियों से ठेकेदार की तगड़ी सांठगांठ

स्थानीय ग्रामीणों का आरोप है की पाइपलाइन बिछाने वाले ठेकेदार की विभागीय अधिकारियों से गहरी सांठगांठ है तभी तो संबंधित विभागीय अधिकारी मौके पर मानिटरिंग करने नहीं पहुंच रहे हैं। वही ठेकेदार को मनमाने कार्य करने की छूट दी गई है। बीच सड़क में पाइपलाइन बिछा दिया गया है। मजाक ऐसा की बीच सड़क से घरों के लिए कनेक्शन निकालकर दिया जा रहा है जो भविष्य में निश्चित रूप से टूट फूट होंगे और इसके बाद पेयजल की असुविधा भी होगी।

ठेकेदार के पास तकनीकि अनुभवी कर्मचारियों की कमी 

शासन द्वारा आमजन को स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने के उद्देश्य से लाखों रुपए खर्च कर नल जल योजना स्वीकृत कराया गया है। जनपद पंचायत नारायणगंज अंतर्गत वर्तमान में ग्राम पंचायत माडोगढ़, कोबरी कला, सलैया सहित कई ग्राम पंचायतों में घर पहुंच कनेक्शनों का विस्तारीकरण निविदा आधार में ठेकेदारों के द्वारा कार्य किया जा रहा है परंतु उक्त किए जा रहे निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है। यहां तक की सप्लाई कनेक्शन फिटिंग के लिए अनुभवी मिस्त्री ठेकेदार के पास उपलब्ध नहीं है, नवसिखिये हेल्परों से फिटिंग कार्य कराया जा रहा है जो की गुणवत्ता पूर्वक नहीं हो पा रहा है कई कई जगहों से पानी का रिसाव हो रहा हैं।

जिला प्रशासन संज्ञान ले अन्यथा आंदोलन की राह पकड़ेंगे

वहीं इस संबंध में स्थानीय ग्रामीण मिलन परते का कहना है कि बनी बनाई सीसी सड़क को बीचोबीच खोद कर हमारे लिए असुविधा बढ़ाने का कार्य ठेकेदार द्वारा किया गया है जबकि हम रोड के किनारे से पाइप लाइन बिछाने के लिए सहर्ष सहमत हैं। वहीं सेवाराम पन्द्रों, ब्लाक अध्यक्ष गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का कहना है कि विभागीय अधिकारियों के संरक्षण में ठेकेदार द्वारा आमजन के लिए सुविधा हेतु बनी सड़क को क्षति पहुंचाना गंभीर बात है जिला प्रशासन संज्ञान ले अन्यथा आंदोलन की राह पकड़ेंगे। 

ठेकेदार की मनमानी बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

इसके साथ ही इंजी.भूपेन्द्र वरकड़े उपाध्यक्ष जनपद पंचायत का कहना है कि शासन द्वारा संचालित सभी योजना आम व्यक्ति के सुविधा के लिए बनाई जाती हैं, यहां स्थानीय ग्रामीण ठेकेदार की मनमानी व प्रशासनिक पर्यवेक्षक अभाव के कारण परेशानियों का सामना कर रहे है जो कि बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा निर्माण कार्य की जांच कराई जाएगी व दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की जावेगी। वहीं धनीराम वरकड़े, सचिव ग्राम पंचायत कोबरी कला का कहना है कि ग्राम पंचायत से स्पष्ट रूप से ठेकेदार को आमजन की सुविधाओं को ध्यान में रखकर कार्य करने की सहमति दी गई है। न की सीसी सड़क तोड़कर पाइप लाइन बिछाने की।



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.