Saturday, November 20, 2021

योगीराज से शिवराज के सिवनी-बालाघाट जिले तक बगैर मण्डी दस्तावेज के पहुंच रहे धान के ट्रक

योगीराज से शिवराज के सिवनी-बालाघाट जिले तक बगैर मण्डी दस्तावेज के पहुंच रहे धान के ट्रक 

जिला प्रशासन की कार्यवाही में पकड़ाये धान भरे हुये 3 ट्रक 


सिवनी। गोंडवाना समय।

योगीराज यानि उत्तरप्रदेश सरकार और शिवराज यानि मध्य प्रदेश सरकार में बिना मण्डी दस्तावेज के ही धान परिवहन करते हुये ट्रकों का आवागमन हो रहा है। वो तो सिवनी जिले का प्रशासन मुस्तैद था इसलिये सिवनी जिले में धान के ट्रकों को पकड़ लिया गया। वहीं सवाल यहां यह भी उठ रहा है कि योगीराज यानि उत्तर प्रदेश से शिवराज यानि मध्य प्रदेश के सिवनी जिले तक पहुंचने के पहले कई जिलों को पार करते हुये बिना मण्डी दस्तावेजों के धान के ट्रक धड़ल्ले से चलते रहे पर कहीं भी इनकी जांच व कार्यवाही नहीं हो पाई। 

सिवनी एवं बालाघाट में किसके यहां पर जा रहे थे धान के ट्रक, ये जांच का विषय है 


वहीं बिना मण्डी दस्तावेजों के उत्तरप्रदेश से मध्य प्रदेश पहुंचने वाले धान के ट्रक सिवनी और बालाघाट की ओर जा रहे थे। अब सवाल ये उठता है कि आखिर उत्तर प्रदेश से आने वाले बिना मण्डी दस्तावेज के धान के ट्रक आखिरकार सिवनी और बालाघाट जिले में किसके यहां पर जा रहे थे यह जांच का विषय है। हालांकि इसके पहले भी उत्तर प्रदेश से धान के ट्रक सिवनी व बालाघाट जिले में पहुंचने के समाचार खुर्खियों में रहे है। आखिरकार सिवनी और बालाघाट जिले में उत्तरप्रदेश की धान की क्या आवश्यकता पड़ती है जबकि बालाघाट व सिवनी जिला धान उत्पादक वाला क्षेत्र है। 

अधिकारियों ने अन्य प्रांतों से आने वाली धान उपज की जांच कार्यवाही की 


हम आपको बता दे कि जिला प्रशासन सिवनी की मुस्तैदी की वजह से बिना मण्डी दस्तावेज के उत्तर प्रदेश से मध्य प्रदेश के सिवनी बालाघाट जिला की ओर आ रहे धान के ट्रक को दिनांक 19 नवम्बर 2021 को जिला आपूर्ति अधिकारी श्री शैलेश शर्मा के नेतृत्व में श्री पीयूष माली जिला प्रबंधक नान श्री देवेंद्र कुमार खोबरिया, श्री कृष्णपाल मारवी, सहायक आपूर्ति अधिकारी, श्री गीतराज गेडाम, श्री प्रतीक तिवारी, श्री पैगाम, श्री अमित चौधरी,  कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी द्वारा छपारा से लखनादौन मार्ग पर अन्य प्रांतों से आने वाली धान उपज की जांच कार्यवाही की गई।

1973 बोरियों में 909.55 कुंटल धान से सम्बंधित दस्तावेजो की जांच कर की कार्यवाही

जांच दौरान छापारा बंजारी मंदिर के पास तीन ट्रक यूपी 72 एटी 3523 में लोड 660 बोरी धान, यूपी 72 एटी 4780 में लोड 635 बोरी धान, यूपी 72 एटी 9696 में लोड 678 बोरी धान इस तरह 1973 बोरियों में 909.55 कुंटल धान से सम्बंधित दस्तावेजो की जांच कार्यवाही की गई। जांच में यह पाया गया कि उक्त धान उत्तर प्रदेश राज्य से बगैर मंडी दस्तावेज के अवैधानिक रूप से लोड कर सिवनी एवं बालाघाट के व्यपारियो को भेजा जा रहा था। मोके पर तहसीलदार छापारा एवं थाना प्रभारी छापारा को बुलाया गया। आवश्यक कार्यवाही कर थाना छापारा लाकर पुलिस अभिरक्षा में सौपा गया। एवं उक्त प्रकरण को अग्रिम कार्यवाही हेतु मंडी को सौपा गया।


No comments:

Post a Comment

Translate