Type Here to Get Search Results !

एकलव्य शिक्षा विकास योजना, शिक्षा के लिए तेन्दूपत्ता संग्राहकों के 515 बच्चों को 51 लाख रुपए से ज्यादा की सहायता

एकलव्य शिक्षा विकास योजना, शिक्षा के लिए तेन्दूपत्ता संग्राहकों के 515 बच्चों को 51 लाख रुपए से ज्यादा की सहायता


भोपाल। गोंडवाना समय।

प्रदेश के वन क्षेत्रों में निवासरत तेन्दूपत्ता संग्राहकों के होनहार बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा संस्थानों में प्रवेश और उनके शिक्षा व्यय की प्रतिपूर्ति "एकलव्य शिक्षा विकास योजना" में लघु वनोपज संघ द्वारा की जाती है। इस वित्तीय वर्ष में शैक्षणिक सत्र 2019-20 के 515 छात्र-छात्राओं को 51 लाख 85 हजार रुपए की राशि मंजूर की जा चुकी है। राज्य लघु वनोपज संघ के प्रबंध संचालक श्री पुष्कर सिंह ने बताया कि तेन्दूपत्ता संग्राहकों के बच्चों के लिए एकलव्य शिक्षा विकास योजना नवम्बर 2010 से प्रारंभ की गई है। इसमें अब तक 12 हजार 43 छात्र-छात्राओं को 10 करोड़ 51 लाख 68 हजार की राशि स्वीकृत कर उपलब्ध कराई गई है।

पात्रता

तेन्दूपत्ता संग्राहक के लिए यह जरूरी है कि पिछले 5 वर्ष में से कम से कम तीन वर्षो में न्यूनतम एक मानक बोरा तेन्दूपत्ता का संग्रहण किया गया हो। फड़ मुंशी और समिति प्रबंधक द्वारा कम से कम तीन वर्षो में तेन्दूपत्ता सीजन में कार्य करने पर तेंदूपत्ता संग्राहक के बच्चों की शिक्षा के लिए सहायता दी जाती है। इस तरह इनके बच्चों को योजना का लाभ लेने के लिए पिछली वार्षिक परीक्षा में 60 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है।

अधिकतम 50 हजार रुपए की सहायता

एकलव्य शिक्षा विकास योजना में व्यवसायिक कोर्स के विद्यार्थियों को वार्षिक 50 हजार रुपए दिए जाते हैं। गैर तकनीकी स्नातक विद्यार्थियों को 20 हजार रुपए, कक्षा 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को 15 हजार रुपए और कक्षा 9वीं एवं 10वीं उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को 12 हजार रुपए की वार्षिक सहायता दी जाती है। प्रबंध संचालक श्री सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों को निर्धारित राशि की सहायता के अलावा शिक्षण शुल्क, पाठ्य पुस्तकें, छात्रावास व्यय के साथ वर्ष में एक बार अपने घर आने-जाने का यात्रा व्यय भी दिया जाता है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.