Tuesday, December 14, 2021

कांग्रेस भवन सिवनी का प्रथम तल स्वतंत्रता संग्राम में शहीद जिले के आदिवासियों के लिये है समर्पित

कांग्रेस भवन सिवनी का प्रथम तल स्वतंत्रता संग्राम में शहीद जिले के आदिवासियों के लिये है समर्पित 

पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ करेंगे कांग्रेस भवन का उद्घाटन 

पेंच पार्क से 5 हजार लोगो को प्रत्यक्ष रूप में प्राप्त हो रहा है रोजगार 

सिवनी। गोंडवाना समय।

मध्यप्रदेश कांग्रेंस अध्यक्ष, पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ केन्द्र से लेकर प्रदेश तक सरकार और संगठन के प्रमुख पदो पर आसीन रहे है, जिस भी संस्था के प्रमुख बनाये गये उन्हें उचाईयों तक पंहुचाया है, उनकी छवि बेदाग रही है।


देश के केन्द्रीय मंत्री रहते हुये श्री कमल नाथ प्रयासो से हमेशा सिवनी जिले को लाभ मिला है। केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री रहते हुये श्री कमल नाथ ने सिवनी जिले में पेंच रिर्जव टाईगर पार्क का निर्माण कराया, आज पूरी दुनिया में सिवनी जिले को पेंच पार्क के नाम से जाना जाता है। पेंच पार्क से 5 हजार लोगो को प्रत्यक्ष रोजगार प्राप्त हो रहा है। 

जंगल सत्याग्रह में शहीद हुये आदिवासियों की स्मृति में रखा गया कांग्रेस भवन का प्रथम तल 


हम आपको बता दे कि जिला कांग्रेस कमेटी सिवनी द्वारा तैयार किये गये कांग्रेस भवन में सबसे महत्वपूर्ण संदेश यह है कि जंगल सत्याग्रह में शहीद हुये आदिवासियों की शहादत को नमन करते हुये उन्हें सम्मान देने के साथ साथ यादगार बनाने के लिये कांग्रेस भवन का प्रथम तल जंगल सत्याग्रह में शहीद श्रीमती मुड्डे बाई, ग्राम खामरीठ, सतोषा, श्रीमती रैनो बाई पति फकीरा, ग्राम खंबा, सतोषा, श्रीमती देभा बाई पति भड्डू ग्राम भिलवा, पाटन, श्री बिरझू भोई पिता अगरिया कुमरे ग्राम मुरझोर की स्मृति में रखा गया है। कांग्रेस भवन का प्रथम तल सिवनी जिले में आदिवासियों के द्वारा अंग्रेजों से आजादी दिलाने में दिये गये योगदान का इतिहास बताते हुये यादगार बनाने में भूमिका निभायेगा। 

तो 2018 में ही सिवनी से बड़ी रेल लाईन प्रारंभ होे जाती


इसी तरह श्री कमल नाथ के प्रयासो से जिले से लगी सीमा पर माचागोरा डेम का निर्माण हुआ, जिससे सिवनी जिले के किसानों को लाभ मिल रहा है। सिवनी की बैंनगंगा नदी जो दिसम्बर माह में सूख जाती थी माचागोरा डेम के पानी के कारण आज जून माह में भी पानी से भरी रहती है। छिन्दवाड़ा जिले में जो बड़ी रेल का जाल बिछा जिसका लाभ सिवनी की जनता को मिल रहा है। वहीं श्री कमल नाथ के प्रयासो से छिन्दवाड़ा, सिवनी-मंडला बड़ी रेल लाईन का कार्य प्रारंभ हुआ, यदि केन्द्र में निरंतर कांग्रेस की सरकार रहती तो 2018 में ही सिवनी से बड़ी रेल लाईन प्रारंभ होे जाती। 

जिले की नगरपालिकाओं को विकास कार्यो के लिये 100 करोड़ रू. देने की घोषणा की

कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता राजिक अकील ने आगे बताया कि श्री कमलनाथ द्वारा केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री रहते हुये 14 जून 2013 को सिवनी आगमन पर आयोजित कांग्रेस कार्यकर्ता सम्मेलन में जिला कांग्रेस भवन निर्माण की घोषणा एवं जिले की नगरपालिकाओं को विकास कार्यो के लिये 100 करोड़ रू. देने की घोषणा की जिसके तहत 22 अगस्त 2013 को सिवनी नगरपालिका के खाते में भीमगढ़-बबरिया नवीन जलावर्धन योजना के लिये 48 करोड़ रू. की राशि आ गई, जिससे सिवनी नगरपालिका को 82 लाख लीटर पानी प्रति दिन अतिरिक्त मिल रहा है। ऐसे क्षेत्रों में पानी पहुच रहा है जहॉ पर पाईप लाईन ही नही डाली गयी थी।

किसान, बिजली, गौसेवा, बुजुर्गों, कन्याओं, युवाओं का रखा ध्यान तो अपराध मुक्त प्रदेश बनाया 

कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता राजिक अकील ने आगे बताया कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहते हुये श्री कमलनाथ ने किसानों का ऋण माफ किया, प्रत्येक विकास खण्डो में गौशालाओं का निर्माण कराया, बिजली की दरों में कमी की, सामाजिक न्याय पेंशन दोगुनी की, कन्याओं के विवाह के लिये 51 हजार रू. की राशि निश्चित की, युवाओं के लिये युवा स्वाभिमान योजना के अंतर्गत रोजगार प्रशिक्षण और भत्ता दिया गया, शुद्ध के लिये युद्ध,  माफियाओ पर सख्त कार्यवाही, अपराद्ध मुक्त प्रदेश बनाया।

कांग्रेस भवन निर्माण कार्य जिले के समस्त कांग्रेसी कार्यकतार्ओं के सहयोग से हुआ पूर्ण 

कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता राजिक अकील ने आगे बताया कि श्री कमलनाथ द्वारा जिला कांग्रेस भवन की घोषणा को साकार रूप देने के लिये जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष नियुक्त होते ही श्री राजकुमार खुराना ने कांग्रेस भवन निर्माण का कार्य जिले के समस्त कांग्रेसी कार्यकतार्ओं के सहयोग से प्रारंभ किया गया। भव्य कार्यालय में 4 तल में निर्माण किया गया है। प्रांगण में पूज्य बापू महात्मा गांधी जी की आद्मकद प्रतिमा, प्रथम तल में स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी जी, पूर्व केन्द्रमंत्री स्व. सुश्री विमला वर्मा जी, पूर्व राज्यपाल स्व. श्रीमती उर्मिला सिंह जी की प्रतिमा स्थापित है।

कमल नाथ के हस्ते समर्पित होगा कांग्रेसजनों को कांग्रेस भवन 

वहीं प्रथम तल स्वतंत्रता संग्राम में शहीद जिले के आदिवासियों के लिये समर्पित है। द्वितीय तल पर पूर्व त्रिविभागीय मंत्री ठा. हरवंश सिंह जी की आदमकद प्रतिमा एवं बैठक हाल है। वहीं आज जिला कांग्रेस कार्यालय इंदिरा भवन भव्य रूप में पूर्ण है। जिले के कांग्रेस जनों के लिये यह गौरवशाली क्षण है कि उनके लाड़ले और लोकप्रिय नेता श्री कमलनाथ के हस्ते यह भवन 15 दिसंबर 2021 को समर्पित किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

Translate