Monday, December 6, 2021

वीडियों में देखे बैगा आदिवासियों ने संवैधानिक पदयात्रा के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तक कैसे पहुंचाई आवाज

वीडियों में देखे बैगा आदिवासियों ने संवैधानिक पदयात्रा के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तक कैसे पहुंचाई आवाज 


मण्डला। गोंडवाना समय।

मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जहां एक जनजाति गौरव दिवस कार्यक्रम के तहत निरंतर कार्यक्रम कर रहे है और मण्डला जिला में जनजाति गौरव दिवस कार्यक्रम का समापन भी किया था।


मण्डला जिला जहां पर आदिवासी समाज से केंद्रीय मंत्री फग्ग्न सिंह कुलस्ते नेतृत्व कई वर्षों से करते आ रहे है। बैगा जनजाति पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मण्डला में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पुस्तक का विमोचन भी किया था।

वहीं दूसरी ओर बैगा जनजाति समुदाय के लोग विस्थापन से परेशान होकर अपने संवैधानिक हक अधिकारों की मांग को लेकर मवई से मण्डला तक लगभग 100 किलोमीटर की संवैधानिक पदयात्रा पर 4 दिसंबर को निकले थे जो कि मण्डला मुख्यालय में 6 दिसंबर की देर शाम तक पहुंच गये है।

इस दौरान पैदल चलते हुये बैगा आदिवासी समुदाय के द्वारा संवैधानिक हक अधिकारों की आवाज को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते तक पहुंचाने के लिये बिना थके, बिना हताश हुए मांदर टिमकी की थाप के साथ अपनी परम्परा अनुसार सांस्कृतिक आयोजन, गांव-गांव में सभा के लेने के साथ अपने हक और अधिकारों की आवाज और बुलंद नारों के साथ पहुंचाने का प्रयास किया है। अब मण्डला जिले के बैगा आदिवासियों की आवाज को शिवराज सरकार व मण्डला जिला प्रशासन कितनी तव्वजो देता है यह 7 दिसंबर को कलेक्ट्रेट पहुंचने के बाद ही पता चलेगा। 





1 comment:

Translate