Type Here to Get Search Results !

पशुपालकों के लिये पशुपालन हेतु किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन लेने से ग्रामीणों को मिल रहा आर्थिक सहयोग

पशुपालकों के लिये पशुपालन हेतु किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन लेने से ग्रामीणों को मिल रहा आर्थिक सहयोग 

पशुपालन के लिए पशुपालक भी किसान क्रेडिट कार्ड पर ले सकते है लोन का लाभ 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

भारत सरकार के वित्त विभाग द्वारा पशुपालन अधोसंरचना विकास निधि के लिए रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया की मानिटरिंग में पशुपालन एवं डेयरी विभाग तथा मत्स्य विभाग के सहयोग से दिनांक 15 नवंबर 2021 से 15 फरवरी 2022 तक पशुपालन एवं मत्स्य आधारित किसान क्रेडिट कार्ड महा अभियान चलाया जा रहा है। उक्त जानकारी देते हुये पशु चिकित्सा विभाग के नोडल अधिकारी डॉ मनीष शेंडे ने बताया कि उक्त योजना का सिवनी जिले में लाभ दिलाने का प्रयास विभाग के द्वारा किया जा रहा है। वहीं पशुपालकों से भी इस योजना का अधिक से अधिक लाभ लेने की आग्रह उन्होंने किया है। 

आवेदक को ये दस्तावेज लगाने होंगे 

इसके लिये पशु चिकित्सा संस्था में जाकर आवेदन फार्म भरना होगा इसके लिये जरूरी दस्तावेजों में 1. पशुओं के कान का बिल्ला नंबर, 2. आवेदक की दो फोटो 3. आवेदक के बैंक खाते की पासबुक की फोटो कॉपी, 4. आवेदक का आधार कार्ड की फोटो कॉपी 5. आवेदक के वोटर आईडी की फोटो कॉपी आवेदन के साथ प्रस्तुत करना होगा। 

छपारा ब्लॉक के 46 हितग्राहियों को मिला योजना का लाभ 

पशु चिकित्सा विभाग सिवनी के नोडल अधिकारी डॉ मनीष शेंडे ने जानकारी देते हुये बताया कि भारत सरकार के वित्त विभाग द्वारा पशुपालन अधोसंरचना विकास निधि के लिये रिजर्व बैंक आॅफ इण्डिया की मानीटरिंग में पशुपालन व डेयरी विभाग तथा मत्स्य विभाग के सहयोग से 15 नवंबर 2021 से 15 फरवरी 2022 तक किसान क्रेडिट कार्ड महाअभियान चलाया जा रहा है इसके तहत सिवनी जिले के छपारा में एसबीआई के माध्यम से 46 हितग्राहियों को इसका लाभ पशु चिकित्सा विभाग सिवनी के द्वारा दिलाया गया है। 

किसान क्रेडिट कार्ड से पशुपालन को जोड़ दिये जाने से मिल रहा लाभ 

वर्ष 2019-20 के बजट में किसान क्रेडिट कार्ड को पशुपालन से जोड़ दिया गया है ताकि किसान अब पशुपालन जैसी गतिविधि के लिए भी आसानी से लोन ले सकें किसान क्रेडिट कार्ड वाणिज्यिक बैंकों, आरआरबी, लघु वित्त बैंकों और सहकारी समितियों पर जाकर बनबाया जा सकता है। केसेसी के माध्यम से किसान अब केसीसी सुविधा जानवरों को पालने, डेयरी आदि सम्बन्धी गतिविधयों में ऋण की आवश्यकता को पूर्ण करने के लिए अल्पकालिक क्रेडिट आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकेगा। 

4% ब्याज दर पर 3 लाख का लोना की सुविधा 

हम आपको सरल भाषा में समझाये तो पशुपालन गतिविधि से अधिक किसानों के जुड़ने के कारण वर्ष 2019 के बजट में किसान क्रेडिट कार्ड सुविधा की उपलब्धता को पशुपालन  के लिए भी सुनिश्चित करने निर्णय लिया गया है और इसी अनुरूप पूर्व से किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को 4% ब्याज दर पर 3 लाख की ऋण सीमा के तहत पशुपालन तथा मत्‍स्‍यपालन गतिविधियों को भी शामिल किया गया है। जिन किसानों के पास खेती में उपयोगी संसाधनों के लिए क्रेडिट कार्ड नहीं है उनके लिए 1.6 लाख तक का नया किसान क्रेडिट कार्ड पशुपालन गतिविधि के लिए बनाने का प्रावधान किया गया है। अर्थात अब पशुपालकों को भी 4% की रियायती ब्‍याज दरों पर ऋण उपलब्‍ध हो सकेगा। इसके तहत मूलधन पर 7% वार्षिक ब्याज दर पर पशु पालक को बैंक द्वारा ऋण मुहैया कराया जाता है। समय पर ब्याज के साथ मूलधन वापस करने पर 3% ब्याज अनुदान उसी बैंक खाते में वापस किया जाता है। इस प्रकार पशुपालक को 4% ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध हो जाता है।

कैसे बनबाएं केसीसी 

विदित हो कि दिनांक 8 नवंबर 2021 से दिनांक 15 फरवरी 2022 तक पशुपालन एवं मत्स्य आधारित किसान क्रेडिट कार्ड महा अभियान भारत सरकार के वित्त विभाग तथा पशुपालन एवं डेयरी विभाग और मत्स्य विभाग के द्वारा संयुक्त महाअभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत सभी इच्छुक पशुपालक एक सरलीकृत प्रार्थना-पत्र निकटस्थ पशु चिकित्सा संस्था से प्राप्त कर, उसे पूर्णरूपेण भरकर किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन निकटस्थ पशु चिकित्सा संस्था को दे  सकेंगे, इसके बाद संबंधित पशु चिकित्सा संस्था के माध्यम से आवेदन प्रति सप्ताह शिविर आयोजित कर जिला प्रशासन द्वारा बैंकों को प्रस्तुत किए जाएंगे तथा संबंधित बैंक तत्संबंधित आवेदक को पशुपालन विभाग द्वारा पावती उपलब्ध कराएगा। रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया के नियमानुसार पावती जारी होने के दिनांक से 15 दिवस के भीतर संबंधित बैंक को तत्संबंधित आवेदक का किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर देना चाहिए।

अल्पावधि ऋण की सुविधा 

विदित हो कि 1 भैंस अथवा एक क्रॉस ब्रीड गाय हेतु प्रतिमाह 6000/- के हिसाब से 3 माह के लिए 18000/- अल्पावधि ऋण बैंक से केसीसी के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। वहीं इसी प्रकार एक देसी गाय के लिए प्रति माह 5000/- के हिसाब से 3 महीनों के लिए 15000/- अल्पावधि ऋण बैंकों से केसीसी के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। इसी तरह 10+1 बकरी इकाई पर 7000/-किसान क्रेडिट कार्ड योजना अंतर्गत बैंक से ऋण लिया जा सकता है। 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.